Move to Jagran APP

जमकर बरसे मेघ, अम्ब पुलिस थाना बना तालाब

जिला में मंगलवार को मेघ जमकर बरसे जिससे कुछ समय तक जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 09 Jul 2019 06:44 PM (IST)Updated: Wed, 10 Jul 2019 07:02 AM (IST)
जमकर बरसे मेघ, अम्ब पुलिस थाना बना तालाब
जमकर बरसे मेघ, अम्ब पुलिस थाना बना तालाब

जागरण टीम, ऊना : जिला में मंगलवार को मेघ जमकर बरसे, जिससे कुछ समय तक जनजीवन अस्त-व्यस्त रहा। मानसून की पहली बारिश होने से मौसम में मामूली बदलाव जरूर हुआ है लेकिन पूरी तरह राहत नहीं मिली है। मंगलवार को अधिकतम तापमान 34.4 डिग्री रिकार्ड किया गया। कई जगह पर बारिश आफत के रूप में भी बरसी। अम्ब कस्बे के कुछ हिस्से जलमग्न हो गए। थाने के साथ बनी नाली का पानी ओवरफ्लो होकर थाना में जा घुसा। पुलिस थाना में सारा काम ठप हो गया। थाना में आने वाले फरियादियों को भी परेशानी से गुजरना पड़ा। दरअसल शहर के बीचोंबीच एनएच के निर्माण के बाद पानी की निकासी ठीक ढंग से नहीं हो पा रही है। अम्ब-मुबारिकपुर रोड और अम्ब ऊना रोड में भी यही समस्या है। कई बार बारिश का पानी लोगों के घरों में घुस चुका है।

loksabha election banner

---------------

अधूरी पुलिया से बेहरड़ में फसल खराब

संवाद सूत्र, बंगाणा : उपमंडल बंगाणा की पंचायत पिपलू के गांव बेहरड़ में सोमवार रात से हो रही मूसलाधार बारिश ने काफी तबाही मचाई। एक किसान की मेहनत पर पानी फिर गया। किसान का आरोप है कि उसकी फसल लोक निर्माण विभाग की लापरवाही से बर्बाद हुई है। हुसैन मोहम्मद की न सिर्फ फसल खराब हुई है, बल्कि खेत में पानी घुसने से जमीन को दोबारा तैयार करने में अतिरिक्त श्रम व धन की जरूरत होगी। किसान ने प्रशासन से मुआवजे की मांग की है। बताया कि मार्च में सड़क निर्माण के वक्त ठेकेदार द्वारा इस जगह पर रात के समय में ही एक कच्ची पुलिया और उसमें एक पाइप पानी की निकासी के लिए डाल दी गई थी जिसकी शिकायत सभी गांववासियों ने विभाग को दी थी। पिछले माह विभाग के सहायक अभियंता बंगाणा को भी पत्र लिखा था। आधी अधूरी पुलिया के कारण फसल खराब होने का अंदेशा जताया था। बावजूद इसके किसी ने ध्यान नहीं दिया। इस बारे में स्थानीय पंचायत प्रधान विपिन कुमार ने बताया कि वह मौके पर गए थे। पीड़ित किसान की हरसंभव मदद की जाएगी। उधर लोक निर्माण विभाग के कनिष्ठ अभियंता अशोक कुमार ने बताया कि पुलिया को शीघ्र ही ठीक करवाया जाएगा। विभाग के सुपरवाइजर ने दौरा करके संबंधित ठेकेदार को दिशा-निर्देश दिए हैं।

--------------

बंगाणा की पेयजल परियोजनाएं प्यासी

संवाद सहयोगी, बंगाणा : उपमंडल बंगाणा में भारी बरसात होने के बाद भी सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग की उठाऊ पेयजल परियोजनाओं में पानी की कमी है। अब इसके पीछे कारण खोजने होंगे कि आखिर ऐसा क्यों रहा है, जबकि क्षेत्र की खड्डों में बरसात का पानी पहुंच चुका है। खेत भी लबालब भरे हुए हैं। दरअसल कुप्रबंधन के चलते यह समस्या पेश आ रही है। बरसात के मौसम में भी आइपीएच विभाग की योजनाएं अभी तक सूखी हैं। अभी भी क्षेत्र की कई पंचायतों में पीने के पानी की सप्लाई चौथे दिन आ रही है। नलों में अब नाम मात्र ही पानी आ रहा है। स्थानीय वासियों ने कहा कि अभी मानसून ने सिर्फ गति ही पकड़ी है और बारिश ने रौद्र रूप दिखाया तो तो विभाग के पास बहाना पाइपों के बहने और लाखों रुपये के नुकसान का होगा। इस बारे में आइपीएच विभाग के सहायक अभियंता हरभजन सिंह ने कहा गर्मी के मौसम में कुछ जगह पर दिक्कत पेश आती है, लेकिन फिलहाल 23 पेयजल परियोजनाएं सुचारू ढंग से कार्य कर रही हैं। मानसून की गति पकड़ते ही समस्या का हल हो जाएगा।

--------------------

पहली बारिश भी झेल नहीं पाई भरवाई की सड़कें

संवाद सूत्र, भरवाई : भरवाई की सड़कें पहली ही बरसात के बाद जलमग्न नजर आई। तहसील परिसर के पास पानी भर गया तो चिंतपूर्णी रोड पर भी चौड़ी की गई सड़क में जलभराव हो गया। स्थानीय निवासी संदीप कुमार, राजेश, अमित और जुगल ने बताया कि प्रशासन को इस समस्या का स्थायी समाधान करना चाहिए, क्योंकि कुछ दिन बाद सावन अष्टमी मेला भी शुरू होने वाला है।

-----------------------

चिंतपूर्णी में कमजोर मानसून ने पकड़ी गति

संवाद सहयोगी, चितपूर्णी : चिंतपूर्णी में कमजोर मानसून ने गति पकड़ ली है। लगभग सूखाग्रस्त हो चले चितपूर्णी के धार क्षेत्र में सोमवार रात और मंगलवार सुबह हुई बारिश से न सिर्फ तापमान में गिरावट आई है बल्कि किसानों ने भी राहत की सांस ली है। क्षेत्र में एक सप्ताह से लगभग न के बराबर बारिश हुई थी। मक्की के पौधे पीले पड़ने लगे थे। जिन किसानों ने बाजरा और चरी का बीज भी खेतों में डाला था, वो भी नष्ट होने की कगार पर पहुंच गया था। मंगलवार को मूसलाधार बारिश हुई जो करीब दो घंटे तक जारी रही।

-------------------

राष्ट्रीय राजमार्ग देहलां में जलभराव से परेशान हुए वाहन चालक

संवाद सहयोगी, मैहतपुर : राष्ट्रीय राजमार्ग 503ए पर कई जगह पानी भर गया। लोगों का कहना है कि इस राजमार्ग को बनाने का श्रेय दोनों पार्टियां ले रही हैं लेकिन इसकी गुणवत्ता पर किसी ने ध्यान नहीं दिया। रोड का निर्माण करने वाली कंपनियों ने तय मापदंड पूरे नहीं किए। यह इसी का नतीजा है कि बारिश के दौरान सड़क पर जगह-जगह जलभराव हुआ। देहलां गुरुद्वारा साहिब से मैहतपुर की तरफ पुलिया के ऊपर थोड़ी बारिश होने के बाद भी जाल भराव हो रहा है। राजमार्ग पर जलभराव होने के कारण वाहन चालकों को परेशानी हुई। इस संबंध में एनएच के सहायक अभियंता देवेंद्र शर्मा ने कहा कि एक अधिकारी को जलभराव की समस्या को हल करने के आदेश दे दिए हैं। उम्मीद है कि जल्दी ही इस समस्या का हल निकाल लिया जाएगा।

-----------------------------

खेतों में पानी न रुकने दें : सुरेश कपूर

संवाद सहयोगी, मैहतपुर : कृषि विभाग ने किसानों को मक्की बिजाई की सलाह दी है। जिला कृषि विभाग के उपनिदेशक सुरेश कपूर ने कहा किसान 800 ग्राम से लेकर एक किलो तक मक्की का बीज डाल सकते हैं। जहां पर ट्रैक्टर से बिजाई हो रही है, उन जगहों में

थोड़ा ज्यादा बीज भी डाल सकते हैं। 20 किलो प्रति हेक्टेयर के हिसाब से बीज डाला जा सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.