Move to Jagran APP

बंगाणा में 1434 परिवार तीन साल से मकान के लिए राशि मिलने के इंतजार में

बंगाणा के सैकड़ों परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए राशि स्वीकृत होने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण के तीन साल बीत जाने के बाद भी इन परिवारों के लिए घर बनाने का सपना पूरा नहीं हो पाया है।

By Neeraj KumariEdited By: Richa RanaPublished: Wed, 23 Nov 2022 04:34 PM (IST)Updated: Wed, 23 Nov 2022 04:34 PM (IST)
बंगाणा में 1434 परिवार तीन साल से मकान के लिए राशि मिलने के इंतजार में
बंगाणा में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए राशि स्वीकृत होने का इंतजार कर रहे हैं ।

बंगाणा, जीएस जस्सल। विकास खंड बंगाणा के सैकड़ों परिवार प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घर बनाने के लिए राशि स्वीकृत होने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन प्रदेश सरकार द्वारा करवाए गए सर्वेक्षण के तीन साल बीत जाने के बाद भी इन परिवारों के लिए घर बनाने का सपना पूरा नहीं हो पाया है। जिस प्रकार सरकारों द्वारा निर्धन परिवारों के लिए घर का निर्माण करने के लिए राशि स्वीकृत में देरी की जा रही है उससे तो लगता है कि निर्धन परिवारों का घर बनाने का सपना साकार होने में कई वर्ष लग जाएंगे। विकास खंड बंगाणा में वर्ष 2020 में हुए एक सर्वेक्षण के तहत 2388 निर्धन परिवारों ने प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राशि स्वीकृत करने के लिए पंचायत स्तर पर आवेदन किए थे। पंचायती राज विभाग द्वारा आवेदनों की समीक्षा की गई जिसमें से 1474 परिवार ही योजना के तहत काबिल पाए गए।

loksabha election banner

40 गरीब परिवारों का ही घर बनाने का सपना पूरा हो पाया

खंड विकास अधिकारी रमेश चंद का कहना है कि हैरत का विषय है कि सर्वेक्षण के तीन साल बीत बाद भी विकास खंड बंगाणा में 40 गरीब परिवारों का ही घर बनाने का सपना पूरा हो पाया है। विकास खंड में इस योजना के तहत 21 घरों का निर्माण किया जा चुका है जबकि शेष घरों के निर्माण का कार्य जारी है। विकास खंड में वर्ष 2022 में मुख्यमंत्री आवास योजना के तहत 12 मकानों का निर्माण किया गया है। इस योजना में मकान बीपीएल की श्रेणी के लोगों के बनाए गए हैं जबकि 1474 गरीब परिवार तीन वर्ष से मकान के लिए राशि स्वीकृत होने का इंतजार कर रहे हैं। निर्धन परिवार के लोगों में रोष है कि यदि तीन वर्षों में 40 परिवारों को ही राशि की स्वीकृति सरकारों द्वारा दी गई है तो शेष बचे अन्य लोगों के लिए मकान बनाने का सपना कब पूरा होगा। 2022 में पंचायती राज विभाग ने एक सर्वे ग्राम स्तर पर करवाया था व निर्धन लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकान बनाने के लिए आवेदन मांगे थे। उस समय करीब 2500 लोगों ने आवेदन किए थे। उसके बाद सरकार द्वारा एक सर्वेक्षण कराया गया जिसमें 1474 लोग भी मकान की राशि के लिए सरकारी आदेशों के अनुरूप पाए गए। धीरे-धीरे इन लोगों के लिए मकान बनाने के लिए सरकार द्वारा राशि स्वीकृत की जा रही है।

ये भी पढ़ें: पहाड़ की अनूठी पंरपरा, यहां दीपावली के एक माह बाद मनाई जाती है बूढ़ी दीपावली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.