Move to Jagran APP

नेतागिरी चमकाने वालों को चुनाव में दिखाएंगे आईना

संवाद सहयोगी सोलन पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव को लेकर जहां उम्मीदवार उत्साहित नजर आ

By JagranEdited By: Published: Wed, 30 Dec 2020 06:50 PM (IST)Updated: Wed, 30 Dec 2020 06:50 PM (IST)
नेतागिरी चमकाने वालों को चुनाव में दिखाएंगे आईना
नेतागिरी चमकाने वालों को चुनाव में दिखाएंगे आईना

संवाद सहयोगी, सोलन : पंचायतीराज संस्थाओं के चुनाव को लेकर जहां उम्मीदवार उत्साहित नजर आ रहे हैं, वहीं मतदाता भी प्रत्याशियों से काफी उम्मीदें लगाए बैठे हैं। चुनाव लड़ने के इच्छुक प्रत्याशी दिन-रात लोगों के बीच अपने वादों को लेकर पहुंच रहे हैं। पंचायत चुनाव को लेकर वीरवार से दो जनवरी तक नामांकन प्रक्रिया चलेगी। इस बार कुछ भी हो लोग अपने नेता को चुनने से पहले उनका पूरा लेखा-जोखा भी पूछ रहे हैं। मतदाताओं का कहना है कि उनका जनप्रतिनिधि ऐसा होना चाहिए कि जो उनकी अपेक्षाओं पर खरा उतरे, न कि एक बार चुने जाने के बाद उसको देखने के लिए मारे-मारे फिरना पड़े। लोगों का मानना है कि जनप्रतिनिधि हर तरह से सुलझा हुआ होना चाहिए न कि केवल राजनीति के लाभ को उठाने वाला हो। नेतृत्व के पद लोगों की सेवा के लिए होने चाहिए ताकि सरकार का ग्रामीण क्षेत्रों में विकास को बढ़ावा देने का उद्देश्य भी पूरा हो। पंचायत में ऐसा जनप्रतिनिधि चुनकर आना चाहिए जो आमजन की बात सुनने वाला हो। ऐसा न हो कि निर्वाचित होने के बाद उससे विकास कार्य करवाने के लिए भी पांच साल उनके पीछे भागना पड़े। जनप्रतिनिधि को निष्पक्ष रूप से हर वार्ड का एकसमान विकास करवाने चाहिए। मैं अपना मत मेहनती उम्मीदवार को ही दूंगा, जोकि विकास की गति को ऊर्जा दे सके।

loksabha election banner

- नीरज शर्मा, निवासी उपरली गोड़ती पंचायत नाहरी। पंचायतों में प्रत्याशी मिलनसार व काम करवाने वाला होना चाहिए, जोकि समाज सेवा व आमजन के हित के लिए कार्य करे। चुनाव में तो हर कोई अपनी दावेदारी जताते हैं, लेकिन यह हमें देखना है कि आमजन के लिए कौन-सा उम्मीदवार बेहतर होगा। ऐसा न किसी गलत उम्मीदवार को चुनकर हम पांच वर्ष परेशान हों। मेरा मानना है कि नेतृत्व के लिए युवाओं को आगे आना चाहिए।

- पवन शूलिनी, निवासी काथला व पंचायत रौड़ी। हमारा एक सही मत लोगों के विकास में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करवाता है, इसलिए वोट उसे ही देना चाहिए जो ईमानदार हो। ऐसा प्रतिनिधि पंचायत के कार्यो को सही रूप देकर आदर्श बना सकता है। गांव के लोगों के आपसी विवाद व समस्याओं के समाधान को सुलझाने वाला हो। लोकतंत्र में पांच साल में सही चुनाव का समय आता है, इसलिए हमें सही व्यक्ति का ही चुनाव करना चाहिए। आज के समय में ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की जरूरत है।

- अरुण कुमार, निवासी मंझला मध्याणा पंचायत नाहरी। शिक्षित, ईमानदार व मेहनती जनप्रतिनिधि चुनने में हम सभी की अहम भूमिका है। जनप्रतिनिधि हमारे बीच का होना चाहिए, जिसे गांव की समस्याओं का सही से पता हो। हमें चुनाव से पहले सभी प्रत्याशियों को परखकर उनकी तुलना करनी चाहिए कि कौन क्षेत्र के विकास व आमजन के हितं की पैरवी सही से कर सकता है। केवल नाम के लिए ही चुनाव लड़ने वालों को बाहर का रास्ता दिखाना चाहिए।

- सतीश कुमार, निवासी बनियारा पंचायत मंढ़ेसर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.