Move to Jagran APP

एक अधिकारी पर अर्की तहसील कल्याण कार्यालय का कार्यभार

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से कई कल्याणकारी योजनाओं को

By JagranEdited By: Published: Thu, 19 Jul 2018 05:27 PM (IST)Updated: Thu, 19 Jul 2018 05:27 PM (IST)
एक अधिकारी पर अर्की तहसील कल्याण कार्यालय का कार्यभार
एक अधिकारी पर अर्की तहसील कल्याण कार्यालय का कार्यभार

संवाद सूत्र, अर्की : सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग की ओर से कई कल्याणकारी योजनाओं को चलाया गया है। इनमें अधिकतर योजनाओं को लाभार्थी तक पहुंचाने में तहसील कल्याण कार्यालय अपनी अहम भूमिका निभाता है, लेकिन जिला सोलन के अर्की तहसील कल्याण कार्यालय में दो वर्ष से क्लर्क व एक वर्ष से चपरासी का पद खाली होने से लोगों में काफी रोष है। लोगों का कहना है कि सरकार ने भले ही सामाजिक सुरक्षा पेंशन के तहत कई योजनाओं को चलाया हो लेकिन स्टाफ पूरा न होने के कारण व अकेले तहसील कल्याण अधिकारी के सहारे लोगों को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। कार्यालय में हर महीने वृद्धावस्था पेंशन, दिव्यांगता राहत भत्ता, विधवा पेंशन, अंतरजातीय विवाह पुरस्कार, गृह निर्माण अनुदान सहित अन्य योजनाओं के सैकड़ों फार्म आ रहे हैं। इस कारण उपमंडल की 46 पंचायतों का कार्यभार अकेले तहसील कल्याण अधिकारी संभाल रही हैं। कई मर्तबा सरकारी मीटिंग, कार्यालय के कार्यो से बाहर जाने के कारण ऑफिस में ताला लगने से दूरदराज के क्षेत्रों से आने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है ।

loksabha election banner

स्थानीय रोशन लाल वर्मा, पवन शर्मा, विमला वर्मा, ओम प्रकाश, हरीश कुमार, देवीचंद, रोशनी देवी, जय सिंह का कहना है कि लोगों को सरकारी योजनाओं का सही से लाभ मिल सके इसके लिए सरकार को चाहिए कि वह सबसे पहले विभागों में रिक्त चल रहे पदों को भरे। उन्होंने कहा कि वर्तमान समय में तहसील कल्याण कार्यालय अर्की एक अधिकारी के सहारे चल रहा है, जिससे लोगों के साथ कार्यालय में कार्यरत तहसील कल्याण अधिकारी को भी काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने सरकार से माग की है कि जल्द अर्की तहसील कल्याण कार्यालय में खाली क्लर्क व चपरासी के पद को भरा जाए।

पंचायत समिति कुनिहार, मानव कल्याण समिति अर्की, पेंशनर्स एसोसिएशन अर्की के अलावा उपमंडल की कई पंचायतों ने इस संदर्भ में सरकार व विभाग को पत्राचार कर अवगत करवाया है, लेकिन इस पर अभी तक कोई भी कार्रवाई नहीं है। तहसील कल्याण अधिकारी अर्की पूजा शर्मा का कहना है कि अर्की कार्यालय में दो साल से क्लर्क व एक साल से चपरासी का पद खाली है। उन्होंने विभाग को अवगत करवा दिया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.