Move to Jagran APP

Solan Nagar Nigam Budget: महापौर ने किया बजट पेश, अब सोलन के लोगों को देना होगा संपत्ति कर

Solan Nagar Nigam Budget नगर निगम की महापौर पूनम ग्रोवर ने बजट पेश करने के बाद इस पर चर्चा की। इस दौरान सभी पार्षदों ने बजट पर सुझाव भी दिए। बजट में देरी से पेश करने व सस्ते पानी का प्रविधान न होने पर भाजपा समर्थित पार्षदों ने विरोध जताया।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Wed, 17 May 2023 10:02 AM (IST)Updated: Wed, 17 May 2023 10:02 AM (IST)
Solan Nagar Nigam Budget: महापौर ने किया बजट पेश, अब सोलन के लोगों को देना होगा संपत्ति कर
महापौर ने किया बजट पेश, अब सोलन के लोगों को देना होगा संपत्ति कर

सोलन, विनोद कुमार। नगर निगम सोलन ने मंगलवार को वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 193 करोड़ 75 लाख रुपये का अनुमानित बजट पेश किया। कांग्रेस समर्थित निगम का यह दूसरा बजट था। महापौर पूनम ग्रोवर ने दोपहर पौने 12 बजे बजट पढ़ना शुरू किया।

loksabha election banner

बजट में निगम ने आय बढ़ाने के साथ शहर में विकास कार्यों को गति देने के लिए बजट में प्रविधान किया है। गत वर्ष निगम ने 179 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था। शहर में पार्किंग, भवन, शौचालय, जल भंडारण टैंक निर्माण व स्ट्रीट लाइट सहित अन्य विकास कार्यों के लिए 64 करोड़ रुपये का प्रविधान बजट में किया है।

वार्डों में किए जाएंगे बिल आवंटित

महापौर ने कहा कि नए वित्त वर्ष से संपत्ति कर लागू कर वार्डों में बिल आवंटित किए जाएंगे। इससे निगम को 18 करोड़ रुपये की आय होगी। शहर में पार्किंग का निर्माण किया जाएगा। निगम क्षेत्र में वर्षाशालिकाओं का जीर्णोद्धार कर इनकी दीवारों को विज्ञापन के लिए अलाट किया जाएगा। इसके लिए बजट में 40 लाख रुपये का प्रविधान किया गया है। शहर के दोहरी दीवार में 10 नई होर्डिंग साइट बनाने की भी योजना है। निगम के सभी 17 वार्डों में सड़कों, नालियों, रास्तों की मरम्मत की जाएगी।

बजट में पुरानी पेयजल पाइपों को बदलने के लिए पांच करोड़ रुपये का प्रविधान किया है। शहर में एक करोड़ रुपये से नए फुटपाथ का निर्माण करने की भी योजना है। निगम ने वित्त वर्ष 2023-24 के लिए 14.27 करोड़ घाटे का बजट पेश किया है। इस अवसर पर नगर निगम के आयुक्त जफर इकबाल व सभी 17 वार्डों के पार्षद मौजूद रहे।

10 पैसे सेस का प्रस्ताव सरकार को भेजा जाएगा

नगर निगम ने आय बढ़ाने के लिए शराब की प्रति बोतल पर पांच व बिजली पर 10 पैसे सेस का प्रस्ताव प्रदेश सरकार को भेजा जाएगा। संपत्तियों की स्टैंप ड्यूटी दोबारा शुरू करने का भी सरकार से आग्रह किया जाएगा।शहर में प्रति कुरियर पांच रुपये शुल्क लेने व केबल कंपनियों को सर्विस टैक्स में लाने की योजना है। इसके लिए निगम ने गत बजट में प्रस्ताव डालकर सरकार को भेजा था, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिली। अब दोबारा निगम यह प्रस्ताव सरकार को भेजेगा। निगम के बिना अनापत्ति प्रमाणपत्र के बिजली कनेक्शन न देने का प्रस्ताव भी सरकार को भेजा जाएगा।

पेश हुआ बजट, सस्ते पानी का नहीं प्रावधान

नगर निगम की महापौर पूनम ग्रोवर ने बजट पेश करने के बाद इस पर चर्चा की। इस दौरान सभी पार्षदों ने बजट पर सुझाव भी दिए। बजट में देरी से पेश करने व सस्ते पानी का प्रविधान न होने पर भाजपा समर्थित पार्षदों ने विरोध जताया। पार्षद शैलेंद्र गुप्ता ने कहा कि बजट में सस्ते पानी का कोई प्रविधान नहीं है, जबकि कांग्रेस ने निगम चुनाव के समय लोगों से शहर में सस्ता पानी उपलब्ध करवाने का वादा किया था।

सीवरेज के लिए बजट न होने पर विरोध

पार्षद कुलभूषण गुप्ता ने सीवरेज के लिए बजट का प्रविधान न होने पर विरोध जताया। विपक्ष का कहना था कि यदि सोलन चंबाघाट फुटपाथ निर्माण की निगम के पास एनओसी नहीं थी तो पैसा बर्बाद क्यों किया गया। पार्षदों ने शहर में लग रहे कूड़े के ढेरों की ओर भी ध्यान रखने का सुझाव दिया। चर्चा के दौरान सभी पार्षदों की ओर से बजट पर दिए गए सुझावों को नोट किया गया। आयुक्त जफर इकबाल ने कहा कि जो भी सुझाव बजट पर पार्षदों ने दिए हैं उन पर गंभीरता से विचार किया जाएगा।

सोलन को बनाया जाएगा सोलर सिटी

नगर निगम ने सौर ऊर्जा का सदुपयोग करने की पहल बजट में की है। निगम की सोलन शहर को सोलर सिटी बनाने की योजना है। प्रथम चरण में सोलन के ठोडो मैदान में निगम की संपत्ति पर सोलर पैनल लगाने का कार्य किया जाएगा, जिसके लिए बजट में 25 लाख रुपये का प्रविधान किया है। शहर के प्रत्येक भवन में सोलर लाइट लगाने के लिए लोगों को जागरूक किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.