Move to Jagran APP

राजा की हनक ने बसा द‍िया चायल पैलेस

चायल पैलेस जहां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है वहीं बॉलीवुड को भी अपनी ओर खींचता है। अब तक अनेकों फिल्मों व धारावाहिकों की यहां शूटिंग हो चुकी है।

By Munish DixitEdited By: Published: Mon, 13 Aug 2018 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 13 Aug 2018 12:17 PM (IST)
राजा की हनक ने बसा द‍िया चायल पैलेस
राजा की हनक ने बसा द‍िया चायल पैलेस

मनमोहन वशिष्ठ, चायल (सोलन): राजसी ठाठ के किस्से तो बहुत सुने होंगे लेकिन यह लोग कम ही जानते होंगे कि राजा अगर किसी काम के लिए अड़ जाए तो वह उसे करके ही दिखाता है। इसी हनक को पूरा करने के लिए महाराजा पटियाला ने सोलन जिले के चायल में पैलेस का निर्माण करवाया था

loksabha election banner

हिमाचल में ऐतिहासिक धरोहरों के लिए खास माने जाना वाले सोलन जिले का नाम आते ही चायल का नाम न हो ऐसा हो नहीं सकता है। अपने नैसर्गिक सौंदर्य व हरी भरी वादियों के लिए पर्यटक नगरी चायल देश विदेश के हजारों सैलानियों को वर्ष भर अपनी ओर आकर्षित करती है। चायल में यूं तो देखने के लिए बहुत कुछ है लेकिन महाराजा पटियाला का शाही राजमहल यानी चायल पैलेस आज भी रियासतकालीन वैभव को समेटे हुए है।1 पत्थरों को तराश कर बनाए गए इस पैलेस पर कला का अजब नमूना देखने को मिलता है। सौ साल से भी अधिक पुराना यह पैलेस देवदार के घने पेड़ों के बीच अपनी खूबसूरती के मशहूर है। रियासत काल में बेशक यहां सिर्फ राजाओं की महफिल जमती थी लेकिन अब इसमें कोई व्यक्ति जा सकता है। चायल पैलेस जहां पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है वहीं बॉलीवुड को भी अपनी ओर खींचता है। अब तक अनेकों फिल्मों व धारावाहिकों की यहां शूटिंग हो चुकी है।

यहां विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान भी

महाराजा पटियाला क्रिकेट के भी शौकीन थे, लिहाजा उन्होंने चायल पैलेस बनवाने के साथ ही यहां विश्व का सबसे ऊंचा क्रिकेट मैदान भी बनवाया है। काली माता का टिब्बा, सेंक्चुरी क्षेत्र यहां के दर्शनीय है। दिसंबर व जनवरी माह में पैलेस होटल के लॉन व पेड़ों पर बिछने वाली बर्फ की सफेद चादर भी पर्यटकों को आकर्षित करती है।

ये हस्तियां ठहर चुकी है यहां

चायल पैलेस में बॉलीवुड स्टार सैफ अली खान, शिल्पा शेट्टी, टिक्कू , शर्मिला टैगोर, राखी, धर्मेद्र, आयुष्मान खुराना, यामी गौतम, पुलकित सम्राट, शरमन जोशी, आर माधवन, जावेद जाफरी, ओमी वैद्य, प्रेम चोपड़ा, सोमी अली, राजेश पुरी, गुलशन ग्रोवर, मिथुन चक्रवर्ती, पदमिनी कोहलापुरे, अक्षय कुमार, राजेश खन्ना, काजोल सहित क्रिकेट, राजनीति व उद्योग जगत की अन्य कई हस्तियां यहां आ चुकी हैं। चायल पैलेस में कई राजनीतिक परिवारों की शादियां भी हो चुकी हैं।...चायल पैलेस में फिल्म आओ प्यार करें की शूटिंग के दौरान सैफ अली खान व शिल्पा शेट्टी।

शिमला आने पर लगा प्रतिबंध तो बसाया चायल

ब्रिटिश काल में अंग्रेजों ने शिमला को अपनी ग्रीष्मकालीन राजधानी बनाया था। महाराजा पटियाला भूपिंद्र सिंह भी गर्मियों के दिनों में अकसर शिमला में घूमने आया करते थे। अंग्रेजों द्वारा महाराजा पटियाला भूपिंद्र सिंह के शिमला में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया। महाराजा ने भी अपनी शान के लिए शिमला से भी ऊंचा नगर बसाने की ठान ली और चायल पैलेस का निर्माण किया। उन्होंने शिमला से करीब 44 किलोमीटर दूर सोलन जिले के छोटे से गांव चायल में अपना सम्राज्य स्थापित किया, जहां से शिमला को देखा जा सके।

धारावाहिकों से लेकर फिल्मों तक इसकी झलक

चायल पैलेस होटल की सुंदरता जहां सैलानी अपने कैमरों में कैद करते है वहीं बॉलीवुड फिल्मों में इसको देखा जा सकता है। फिल्म थ्री इडियट में इसको रणछोड़दास छांछड़ का घर दिखाया गया है। फिल्म आओ प्यार करें, लूटमार, रूही, आकाश, दाग, कर्मवीर, प्यार झुकता नहीं, ये दिल लगी, जलते बदन, श्याम घनश्यान, मेरे हमदम मेरे दोस्त, जुनूनियत फिल्मों सहित आरजू, टाइम बम्ब, घुटन व साए देवदार के आदि धारावाहिकों सहित पंजाबी, हंिदूी एलबमों की भी शूटिंग यहां हो चुकी है। अभिनेता आयुष्मान खुराना व यामी गौतम का गाना यहीं हूं मैं, भी पैलेस में फिल्माया गया है।

अब पर्यटन विभाग चला रहा होटल

प्रदेश सरकार ने 1971 में यह जमीन महाराजा पटियाला से करीब 22 लाख रुपये में खरीद ली और 1972 में इस विला में प्रदेश पर्यटन विकास निगम का होटल खोला गया जो आजकल चायल पैलेस होटल के नाम से प्रसिद्ध है। चायल पैलेस की 352 बीघा लैंड पर्यटन विभाग के नाम है। नीले पत्थरों से बने इस पैलेस और हरे भरे लॉन, लंबे घने देवदार के पेड़ों की सुंदरता बरबस ही हर किसी आगंतुक को अपनी ओर खींचती है। चायल पैलेस में प्रतिवर्ष एक लाख से भी अधिक पर्यटक सैर करने आते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.