Move to Jagran APP

शहर और पंचायतों में दूर की पेयजल समस्या

विधानसभा क्षेत्र सोलन की दर्जनों पंचायतों सहित शहर में पानी की किल्लत एक बडी समस्या रही है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 03 Jan 2019 06:25 PM (IST)Updated: Thu, 03 Jan 2019 06:25 PM (IST)
शहर और पंचायतों में दूर की पेयजल समस्या
शहर और पंचायतों में दूर की पेयजल समस्या

धनीराम शांडिल विधायक। जागरण संवाददाता, सोलन : विधानसभा क्षेत्र सोलन की पंचायतों सहित शहर में पानी की किल्लत एक बड़ी समस्या रही है। इसके समाधान के लिए कई पंचायतों को पानी की स्कीमों के साथ जोड़ा है और हर घर में पानी की आपूर्ति को सुनिश्चित बनाने का प्रयास किया है। विधायक कर्नल धनीराम शांडिल ने कहा कि स्वच्छ पेयजल उपलब्ध करवाने के लिए टैंकों को बंद करने के लिए लाखों की लागत से जालीदार छत्त निर्माण का कार्य शुरू करवाया है। इसके अलावा शामती बाईपास एक बड़ा प्रोजेक्ट है, जो एक वर्ष के भीतर पूरा होने वाला है, यह शहर व शामती के लोगों सहित बागवानों के लिए बहुत बड़ी राहत साबित होगा। इसके उद्घाटन की बात स्वयं मुख्यमंत्री ने एक वर्ष के दौरान करने की कही है। इसके उद्घाटन के बाद सोलन में पार्किंग की समस्या का हल भी निकल जाएगा और बेहतर ट्रैफिक व्यवस्था सोलन वासियों को मिलेगी। विधायक से उनके एक साल के कार्यकाल पर की बातचीत के मुख्य अंश।

loksabha election banner

------

-क्या आप एक साल के कार्यकाल से संतुष्ट हैं?

अभी कार्यकाल का आंकलन करने का सही समय नहीं है, विकास कार्य प्रगति पर हैं।

-जो वादे किए थे, कितने पूरे हुए?

सौ फीसद वायदे कभी पूरे नहीं होते, लेकिन हां इतनी बात जरूर कहना चाहता हूं कि जिन वादों की बात हुई थी उन पर हम लगातार आगे बढ़ रहे हैं और बेहतर प्रयास कर रहे हैं। कुछ योजनाओं के लिए बजट का प्रबंध नहीं हो रहा है।

-कोई बड़ी योजना जो मंजूर करवाई?

विधानसभा क्षेत्र सोलन में ऐसी कई पंचायतें थी जहां कुछ वर्ष पहले तक पानी की कमी थी, मैंने कार्यकाल में यह समस्या खत्म की है। सोलन शहर सहित क्षेत्र की पंचायतों को पानी की नई योजनाओं के साथ जोड़ा है।

-आम जनता से कब मिलते हैं?

मैं हमेशा जन संपर्क में ही रहता हूं। सप्ताह में दो बार सोलन में लोगों से मिलता हूं और इसके अलावा सलोगड़ा, कंडाघाट व चायल क्षेत्र का दौरा करता हूं। जनता जब चाहे उनसे संपर्क कर सकती है।

-विधानसभा में क्षेत्र के कितने मुद्दे उठाए?

विधानसभा में इस बार 12 से अधिक मुद्दों को उठाया है। जवाब भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और सरकार ने दिया है।

-खुद को 10 में से कितने नंबर देंगे?

नंबर तो जनता देगी, लेकिन फिर भी दस में से अब तक के कार्यकाल को नौ नंबर देता हूं।

-----------------

क्षेत्र में बड़ी योजना लाने में विधायक विफल साबित

-विधानसभा क्षेत्र में पहले से चल रहे विकास कार्य भी हुए बंद डॉ. राजेश कश्यप

विधानसभा चुनाव में भाजपा के प्रत्याशी रहे डॉ. राजेश कश्यप ने कहा कि एक वर्ष में सोलन को कुछ भी दिला पाने में विधायक विफल साबित हुए हैं। अब जनता को पछतावा हो रहा है। सोलन में शुरू किए गए विकास कार्य पूरी तरह से ठप पडे़ हैं और जनता परेशानी में है। विधायक को चाहिए कि वह जनता को समय दें और रुके हुए कार्यो में तेजी लाएं। डॉ. राजेश कश्यप ने कहा कि विधायक शामती बाईपास के कोर्ट केसों को खत्म नहीं करवा सके, जिनके कारण निर्माण में देरी हुई है। भाजपा नेताओं ने केस खत्म करवाए और रेट बढ़ाकर जमीन के पैसे उपलब्ध करवाए गए, ताकि इस बाईपास का निर्माण हो सके और जनता को लाभ मिले।

-विधायक के एक साल के कार्यकाल से संतुष्ट हैं?

विधायक के कार्यो से कोई भी संतुष्ट नहीं है।

-जो वादे किए थे, कितने पूरे हुए?

अब तक सोलन का कोई वादा पूरा नहीं हुआ है। जो वादे हुए थे उनके मात्र शिलान्यास ही टंगे हैं। सोलन में विधायक अब तक मात्र नेम प्लेट की ही राजनीति करते नजर आए हैं। विधायक जिस शामती बाईपास की बात करते हैं वह कार्य पहले ही किया जा चुका है। इस कार्य के लिए भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर से अतिरिक्त फंड की स्वीकृति करवाकर इसे शुरू करवाया है।

-कोई नई योजना क्षेत्र में शुरू हुई?

क्षेत्र में कोई नई योजना शुरू नहीं की गई है। पहले से शुरू की गई योजनाओं पर भी विराम लग चुका है। अब तक कोई भी निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है।

-क्या विधायक आम लोगों के बीच आते हैं?

जनता के बीच विधायक मात्र कार्यक्रमों के दौरान ही नजर आते हैं। इसके अलावा जनता का दुख व सुख जानते वह नजर कम आते हैं।

-विधानसभा में क्षेत्र की आवाज गूंजी?

विधानसभा में सोलन क्षेत्र का कोई मुद्दा नहीं उठा। वहां मात्र एक मुद्दे पर बात करते वह नजर आए हैं, विधानसभा से पहले ही मुख्यमंत्री ने इसके लिए फंड देने की घोषणा कर दी थी।

-विधायक को 10 में से कितने नंबर देंगे?

विधायक को दस में से जीरो नंबर देना चाहूंगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.