सोलन, आशुतोष डोगरा। कैंसर रोगियों के लिए अच्छी खबर है। केंद्रीय मशरूम अनुसंधान केंद्र सोलन ने मशरूम फॉटीफाइड केक तैयार किया है जो कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से बचाएगा। यह केक दिल की बीमारियों व रक्तचाप से भी दूर रखेगा। मशरूम अनुसंधान केंद्र के वरिष्ठ वैज्ञानिकों ने चार माह में फॉटीफाइड केक तैयार किया है।

केंद्र इस केक का पेटेंट करवाने की तैयारी कर रहा है। इसके बाद केक बाजार में उतारा जाएगा। इस केक में वसा की मात्रा काफी कम है। केक में सोडियम की मात्रा कम व पोटाशियम की अधिक रखी गई है। इससे उच्च व निम्न रक्तचाप की समस्या से छुटकारा मिलता है।

कैंसर खत्म करता है सेलीनियम

केंद्र के वैज्ञानिक डॉ. लाल अत्री ने बताया कि मशरूम पाउडर से तैयार किए केक में कैंसर से लडऩे व शरीर को इससे दूर रखने के लिए कई पौष्टिक गुण हैं। फॉटीफाइड केक में सेलीनियम एंटी ऑक्सीडेंट सहित बीटा ग्लूकॉन्स व लिनोलिक एसिड भी मौजूद हैं। सेलीनियम एक एंटी ऑक्सीडेंट है जो कैंसर को खत्म करने में सहायता करता है। कैंसर की दवाइयों में सेलीनियम होता है। सेलीनियम, बीटा ग्लूकॉन्स व लिनोलिक एसिड कैंसर से खराब हुई मानव कोशिका व रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे तेजी से बढ़ रहे स्तन कैंसर व प्रोस्टेट कैंसर के खतरे को खत्म किया जा सकता है।

वैज्ञानिकों के सराहनीय प्रयासों से मशरूम फॉटीफाइड केक तैयार किया गया है। इसका पेटेंट करने की तैयारी की जा रही है। इसके बाद बाजार में उतारने के लिए किसी कंपनी से साथ एमओयू साइन किया जाएगा।

-डॉ. वीपी शर्मा, निदेशक, केंद्रीय मशरूम अनुसंधान केंद्र, सोलन

80 रुपये में 250 ग्राम केक

अनुसंधान केंद्र के वैज्ञानिकों के अनुसार मशरूम फॉटीफाइड केक बाजार में मिलने वाले दूसरे केक से बिलकुल अलग है। अन्य केक में मैदा, चीनी व घी की मात्रा काफी ज्यादा होती है। मशरूम फोटीफाइड केक में मैदे के अनुपात को कम करके इसमें मशरूम पाउडर मिलाया जाता है। केक में कार्बोहाइड्रेट 4 से 6 प्रतिशत व वसा की मात्रा 2 से 3 प्रतिशत रहती है। केक में मशरूम के गुण होने के कारण प्रोटीन भी प्रचुर मात्रा में है। मशरूम फॉटीफाइड केक 80 रुपये प्रति 250 ग्राम की दर से बाजार में उतारा जाएगा। 

Posted By: Babita