बद्दी, जेएनएन। सोलन जिले के औद्योगिक क्षेत्र बरोटीवाला में ऊना की एक युवती की उसके दोस्त ने पेपर कटर से गला रेतकर हत्या कर दी। पुलिस थाना बरोटीवाला के तहत झाड़माजरी स्थित हिल व्यू अपार्टमेंट में रहने वाली युवती की सहेली को भी हमलावर ने गंभीर घायल कर दिया है। इस घटना से क्षेत्र में सनसनी फैल गई। पुलिस ने हत्या के आरोपित युवक को गिरफ्तार कर लिया है। उसकी पहचान अखिल कुमार पुत्र राम कुमार निवासी देहलां, जिला ऊना के रूप में हुई है। एसपी बद्दी ने बताया कि मामले की छानबीन की जा रही है।

वीरवार को हिल व्यू अपार्टमेंट में रहने वाली आंचल चौहान निवासी गांव बडूही, तहसील अम्ब, जिला ऊना की हत्या का मामला सामने आया है। इस मामले में एक अन्य युवती नालागढ़ के दभोटा निवासी मनीषा चंदेल भी घायल हुई है। दोनों युवतियां एक साथ रहती थीं। घायल मनीषा ने पुलिस को बताया कि वह फ्लैट में सोई हुई थी। वीरवार सुबह करीब पांच बजे उसे आंचल के कमरे से आवाजें आई। वह उसके कमरे की तरफ गई तो वहां उसका दोस्त अखिल पेपर कटर लेकर बैठा हुआ था और आंचल के मुंह पर पट्टी लगाई थी। आंचल के गले से काफी खून बह रहा था।

मंजर देखकर वह दंग रह गई और उसने अखिल को वहां से जाने के लिए कहा, लेकिन अखिल ने उसे भी कटर से घायल  कर दिया और वहीं बंधक बना लिया। अखिल वहां उस समय तक बैठा रहा  जब तक आंचल की जान नहीं चली गई। अखिल के कमरे से जाते ही उसने दूसरे फ्लैट में रहने वाली सहेली को फोन पर सूचित किया। उसकी सहेलियां वहां आई और दोनों को अस्पताल पहुंचाया गया, लेकिन डॉक्टरों ने आंचल को मृत घोषित कर दिया। वहीं मनीषा को पीजीआइ में भर्ती करवाया गया है।

पुलिस ने बताया कि हत्या के आरोपित को पुलिस ने बद्दी से ही गिरफ्तार कर लिया है। उसने जुर्म कबूल कर लिया है। पुलिस ने बताया कि इस वारदात को अंजाम देने के बाद अखिल साथ लगते अपने फ्लैट नंबर 302 बी-6 में जाकर सो गया था। एसपी बद्दी रानी बिंदू ने बताया कि पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आरोपित को गिरफ्तार कर लिया है। 

प्रेम प्रसंग का बताया जा रहा मामला

बताया जा रहा है कि यह घटना प्रेम प्रसंग से जुड़ी हुई है। मामले में आरोपित अखिल कई वर्ष से आंचल को जानता था। दोनों डॉ. रेड्डी लैब भुड्ड स्थित उद्योग में प्रशिक्षु के तौर पर कार्य कर रहे थे। जांच में सामने आया कि अखिल व आंचल 2016 से एक-दूसरे को जानते थे, लेकिन अगस्त 2017 से उनमें मतभेद हो गए थे। हाल ही में आंचल ने अखिल का मोबाइल फोन नंबर ब्लैक लिस्ट में डाल दिया दो दिन पहले घर आई थी आंचल चौहान था। इससे गुस्साए अखिल ने उसे मौत के घाट उतार दिया। 

 दो दिन पहले घर आई थी आंचल चौहान

बद्दी में आंचल की हत्या से न केवल परिजन बल्कि पूरा गांव शोकाकुल है। बडूही निवासी आंचल चौहान दो दिन पहले ही घर आई थी। इस दौरान परिजनों को आभास तक नहीं था कि बेटी से दोबारा मिलन नहीं होगा। वीरवार को बेटी की हत्या के बारे में सूचना मिलने पर परिजन स्तब्ध हो गए। उन्हें कुछ देर तक इस पर यकीन नहीं हो रहा था। क्योंकि दो दिन पहले ही आंचल घर आई थी और उसने किसी परेशानी के बारे में परिजनों से जिक्र नहीं किया था और न ही भी चिंतित दिखी। 

आंचल ने 2015 में जमा दो विज्ञान संकाय में 80 फीसद अंक लिए थे। बेटी की पढ़ाई के प्रति लग्न के कारण परिजनों ने उसे बी फार्मा करवाने का फैसला लिया। आंचल इंटर्नशिप पूरा करने में जुटी हुई थी। इसके लिए वह दिन-रात पढ़ाई कर रही थी। बेटी के सपने को साकार करने के लिए परिजन उसका पूरा साथ दे रहे थे। एक सिरफिरे की गलत सोच ने न केवल बेटी की हत्या की बल्कि परिजनों को भी ताउम्र जख्म दिया, जो हर वक्त उन्हें दर्द देता रहेगा। आंचल का एक भाई है। परिजन खुशी से बेटे और बेटी के अच्छे करियर के लिए जुटे हुए थे।

आंचल के पिता रणजीत चौहान का निजी व्यवसाय है और वह पंचायत बडूही के दो बार उपप्रधान रह चुके हैं। आंचल का भाई राजकीय महाविद्यालय ऊना में बीबीए की पढ़ाई कर रहा है। मध्यम वर्गीय परिवार ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ के नारे को सार्थक करते हुए आंचल को भी आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया, लेकिन एक सिरफिरे ने उनके सपनों को तोड़ दिया। घटना से पता चलता है कि आज भी बेटियां सुरक्षित नहीं हैं। 

हत्याकांड स्थल पर देरी से पहुंचे थानेदार का तबादला

बद्दी में जिला ऊना की युवती की हत्या की सूचना मिलने के बाद देरी से पहुंचे थानेदार का एसपी बद्दी ने तबादला कर दिया है। पुलिस हाईकमान ने यह कदम थाना प्रभारी की गैर जिम्मेदाराना ड्यूटी निर्वहन व लापरवाही के कारण उठाया है। वहीं जिला पुलिस प्रमुख ने इसे रूटीन का तबादला करार दिया है। ज्ञात हो कि वीरवार सुबह हिल व्यू अपार्टमेंट में युवती की हत्या के बाद कॉलोनी के लोगों ने थाना प्रभारी बरोटीवाला को फोन किया तो उनका फोन बंद आया। उसके बाद उन्होंने साढे छह बजे अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक एनके शर्मा को फोन किया तो वह मात्र पांच मिनट में ही घटनास्थल पर पहुंच गए।

थाना प्रभारी बरोटीवाला हत्याकांड की सूचना के बाद लगभग आधा घंटा बाद पहुंचे। बताया जा रहा है कि थाना प्रभारी जयराम डोगरा को बरोटीवाला से हटाकर अब नालागढ़ में अतिरिक्त थाना प्रभारी तैनात किया है। वहीं एसपी बद्दी रानी बिंदू सचदेवा ने बताया कि तबादले का हत्याकांड से कोई लेना देना नहीं है, जबकि इस तबादला के आदेश सोमवार को जारी हो चुके हैं।

By Babita