Move to Jagran APP

गांधी के सपने को साकार कर रहा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड

प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड लोगों को सेवा मुहैया करवाने व स्वरोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Mar 2019 08:09 PM (IST)Updated: Sun, 17 Mar 2019 08:09 PM (IST)
गांधी के सपने को साकार कर रहा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड
गांधी के सपने को साकार कर रहा खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन

loksabha election banner

प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड लोगों को सेवा मुहैया करवाने व स्वरोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। बोर्ड महात्मा गांधी के स्वदेशी के सपने को साकार करने के लिए कार्य कर रहा है। प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना पर बोर्ड विशेष कार्य कर रहा है। इसमें लोगों को अपने किसी भी स्वरोजगार को बढ़ाने के लिए बोर्ड द्वारा सहायता उपलब्ध करवाई जाती है। प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड इसके अलावा अन्य क्या योजनाएं चला रहा है और किस तरह लोग उसका लाभ उठा सकते है इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए पेश है प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया के साथ बातचीत के मुख्य अंश।

-------

-प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड का क्या कार्य है?

प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड लोगों को स्वरोजगार के साधन उपलब्ध करवाने के लिए प्रयासरत है। कई तरह की स्वरोजगार व विकासात्मक योजनाएं चला कर लोगों को सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं। -प्रधानमंत्री स्वरोजगार सृजन योजना क्या है?

इस योजना के तहत बेरोजगारों को स्वरोजगार के साथ जोड़ने के लिए व किसी भी छोटे व्यापार को बढ़ाने के लिए 35 प्रतिशत तक की सबसिडी मुहैया करवाई जाती है। पूरे प्रदेश में 326 यूनिट का इस वर्ष लक्ष्य रखा गया है। इसके तहत बेकरी, ढाबा, फर्नीचर इंडस्ट्री, स्टील इंडस्ट्री, बिजली उपकरण व इंटों का व्यापार स्थापित करने के लिए सहायता मुहैया करवाई जाती है।

----

-प्रदेश में बोर्ड की कितनी दुकानें चल रही हैं?

प्रदेश में पांच जगहों पर प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड की सेल्स शॉप चल रही हैं। इसमें एक शिमला, कुल्लू, मंडी, कांगड़ा व रिकांगपिओं में दुकानें चल रही हैं। अब छठी दुकान सोलन में खोली जा रही है और इसके साथ ही जिला का अपना कार्यालय भी खोला जा रहा है। अभी तक सोलन जिला का कार्यालय किराये के भवन में चल रहा था।

------

-खादी के कपड़ों को बढ़ावा देने के लिए क्या योजना है?

खादी के कपड़ों को बढ़ावा देने के लिए बोर्ड प्रयासरत है। दिल्ली में कनॉट प्लेस स्थित खादी इंडिया कमीशन शोरूम के अंदर बोर्ड द्वारा एक काउंटर लेकर उसमें हिमाचल में बने खादी के वस्त्रों को रखा जाएगा।

--------

-बोर्ड में कर्मचारियों की क्या स्थिति है?

प्रदेश खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड में कर्मचारियों की भारी कमी है। बोर्ड में पूरे प्रदेश में 167 पद स्वीकृत हैं। इसमें 81 ही पदों पर कर्मचारी हैं। कर्मचारियों की कमी को दूर करने के लिए प्रक्रिया चली हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.