Move to Jagran APP

दून की सड़कों को किया चकाचक

दून विधानसभा प्रदेश का सबसे महत्?वपूर्ण क्षेत्र इसलिए है क्?योंकि यहां पूरे प्रदेश के लोग विराजमान हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 20 Mar 2019 09:12 PM (IST)Updated: Wed, 20 Mar 2019 09:12 PM (IST)
दून की सड़कों को किया चकाचक
दून की सड़कों को किया चकाचक

सुनील शर्मा, सोलन

loksabha election banner

दून विधानसभा प्रदेश का सबसे महत्वपूर्ण क्षेत्र इसलिए है क्योंकि यहां पूरे प्रदेश के लोग रहते हैं। यहां प्रदेश ही नहीं बल्कि देश के कोने कोने से लोग रोजगार के लिए पहुंचते हैं। यहां इन दिनों दोनों राजनीतिक पार्टियों में लोकसभा चुनाव को लेकर खींचतान शुरू हो गई है। लोकसभा चुनाव हो या फिर विधानसभा चुनाव हो। पंचायत के प्रधानों पर जिसका दबदबा है, उसकी लीड सुनिश्चित ही मानी जाती है। ऐसे में कांग्रेस और भाजपा पार्टियों के नेताओं ने मैदानी स्तर पर काम शुरू कर दिया है। विधायक परमजीत सिंह पम्मी का कहना है कि क्षेत्र में खूब विकास हुआ। लोगों की समस्याएं दूर हुई हैं। पम्मी से की बातचीत के मुख्य अंश।

----

-एक साल में दून में कितना विकास हुआ?

क्षेत्र में ऐतिहासिक विकास कार्य करवाए जा रहे हैं। नामोनिशान खो चुकी सड़कों पर अब नई परतें बिछी हैं, जिससे वाहन चालकों को सुविधा हो रही है। इसके अलावा व‌र्ल्ड बैंक की मदद से भी क्षेत्र में करोड़ों रुपये से सड़कों की हालत को सुधारा जा रहा है। -सरकार से दून क्षेत्र को क्या मिला?

मुख्यमंत्री बरोटीवाला पीएचसी को सीएचसी बना गए, चंडी को आइपीएच का सब डिविजन देकर गए हैं। इसके अलावा सबसे बड़ा तोहफा है कि व‌र्ल्ड बैंक से पूरे हिमाचल में पांच रोड स्वीकृत हुए। इसमें 45 किलोमीटर सड़क बीबीएन में है। -कितनी विधायक निधि बांटी?

एक वर्ष के दौरान विधायक निधि से करीबन डेढ़ करोड़ रुपये बांट दिए हैं। इसके अलावा करीबन 11 करोड़ के कार्य लोक निर्माण विभाग और 22 करोड़ रुपये के आइपीएच के कार्य प्रोजेक्ट में हैं। दून की सभी सड़कें चकाचक होंगी। -------------

प्रदेश के विकास का पैसा जा रहा है मंडी : राम कुमार

पूर्व विधायक राम कुमार चौधरी का कहना है कि क्षेत्र के विकास का पैसा मंडी की तरफ मोड़ा जा रहा है। सांसद निधि का पैसा लैप्स हो रहा है। पुराने चल रहे विकास कार्यो का बजट रोक दिया है और कोई नया पैसा उन कार्यो के लिए नहीं दिया जा रहा है। जो कार्य मैंने शुरू करवाए थे उनका बजट भी रोका जा रहा है। राम कुमार ने कहा कि क्षेत्र में कोई वादा अब तक पूरा नहीं है। सड़कों पर रोजाना किसी व्यक्ति की मौत होती है। प्रतिदिन 20 हजार वाहन बद्दी-नालागढ़ हाईवे से गुजरते हैं, लेकिन सड़कों को चौड़ा करने के लिए फोरलेन निर्माण का अब कोई अता पता नहीं है। सांसद ने जो पंचायत गोद ली थी, वह मेरे विधानसभा क्षेत्र की है। इस पंचायत में सांसद अब तक कोई खास कार्य नहीं करवाए जा सके हैं। यहां की सड़कें अब तक पक्की नहीं हैं

-----------

आदर्श पंचायत बनाने की घोषणा से लगा था चमत्कार हेागा : हेमलता

पंचायत जगजीतनगर की प्रधान हेमलता ने कहा कि यहां कोई चमत्कार नहीं हुआ। यहां जिस शोर शराबे से इस पंचायत को गोद लिया गया था, वैसा कुछ देखने को नहीं मिला है। कुछ रास्ते व सड़कें पक्की की गई, लेकिन आज भी क्षेत्र में ऐसे घर हैं जहां रास्ते पक्के नहीं हैं। हमे उम्मीद थी कि इस पंचायत को सांसद ने गोद लिया है तो सब कुछ बदल जाएगा, लेकिन ऐसा कुछ देखने को नहीं मिला है।

---------

अथाह विकास हुआ : तरसेम चौधरी

दून क्षेत्र के नागरिक तरसेम चौधरी ने कहा कि बद्दी व आसपास के क्षेत्रों में अथाह विकास हो रहा है। क्षेत्र की सड़कें बेहतर हुई हैं। शांतिपूर्वक तरीके से क्षेत्र में सभी लोग कार्य कर पा रहे हैं। इसके अलावा किसी भी तरह की अवैध गतिविधियां अब क्षेत्र में नहीं हो रही हैं। तरसेम चौधरी ने बताया कि दून में लोगों की पानी, बिजली और सड़कों की अधिकतर समस्याओं का निपटारा हो चुका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.