Move to Jagran APP

सोलन में आई 236 शिकायतें, मात्र 10 का समाधान

प्रदेश सरकार का जनमंच आज सही मायनों में आम आदमी की समस्या निवारण का सशक्त मंच बनकर उभरा है। इसमें उठने वाली समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल हो रहा है। यह जानकारी बहुद्देश्यीय परियोजना एवं ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दंगील के सीसे स्कूल डोल का जुब्बड़ में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहे। उन्होने कहा कि जनमंच प्रदेश सरकार का अत्यंत महत्वपूर्ण कार्यक्रम है। उन्होने कहा कि प्रदेश का ऊर्जा विभाग सरकारी कार्यालयों व निजी आवासों की छतों पर सौर ऊर्जा चलित पैनल स्थापित करने की दिशा में महत्वाकांक्षी योजना चला रहा है। उन्होने कहा कि सौर ऊर्जा पैनल लगभग

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Feb 2019 05:35 PM (IST)Updated: Sun, 03 Feb 2019 05:35 PM (IST)
सोलन में आई 236 शिकायतें, मात्र 10 का समाधान
सोलन में आई 236 शिकायतें, मात्र 10 का समाधान

संवाद सहयोगी, सोलन : प्रदेश सरकार का जनमंच आज सही मायनों में आम आदमी की समस्या निवारण का सशक्त मंच बनकर उभरा है। इसमें उठने वाली समस्याओं का प्राथमिकता के आधार पर हल हो रहा है। यह जानकारी बहुद्देश्यीय परियोजना एवं ऊर्जा मंत्री अनिल शर्मा ने सोलन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत दंगील के सीसे स्कूल डोल का जुब्बड़ में आयोजित जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कहे। उन्होने कहा कि सौर ऊर्जा पैनल लगभग 80 प्रतिशत विद्युत बचाने में सक्षम है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि सौर ऊर्जा के माध्यम से गांव में ही गांव की आवश्यकताओं के मुताबिक विद्युत उत्पादन हो। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने सौर ऊर्जा चलित पैनल के माध्यम से ग्रामस्तर पर स्ट्रीट लाइट स्थापित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कंडाघाट क्षेत्र के टकराणा, कुरगल, नौरा ¨सचाई योजना के लिए विद्युत बोर्ड को एक माह में ट्रांसफार्मर स्थापित करने के निर्देश दिए। उन्होंने विद्युत बोर्ड को निर्देश दिए कि ग्राम पंचायत दंगील के गांव बाखोर में प्राथमिकता के आधार पर 63 केवी का ट्रांसफार्मर स्थापित किया जाए। ¨सचाई एवं जनस्वास्थ्य विभाग की गडिजा बुहिरा योजना के विषय में एसडीएम कंडाघाट एक सप्ताह में जांच रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। चायल क्षेत्र की 7 ग्राम पंचायतों को नगर नियोजन अधिनियम के दायरे से बाहर करने के मामले को प्रदेश सरकार के स्तर पर उठाने का आश्वासन दिया।

loksabha election banner

उन्होंने बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ हस्ताक्षर अभियान पट्ट पर हस्ताक्षर भी किए। उन्होने एक बूटा बेटी के नाम योजना के तहत देवदार का पौधा भी रोपा। उन्होंने बेटी है अनमोल योजना के तहत ग्राम पंचायत दंगील की हिमांशी, खुशी और काव्या एवं ग्राम पंचायत हिन्नर की राधिका व लतिका को 10-10 हजार रूपए की एफडी भेंट की। पंचायत नगाली, झाझा, दंगील तथा चायल के 50 पात्र लाभार्थियों को हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन भी दिए। इस दौरान डॉ. राजेश कश्यप, एपीएमसी सोलन के अध्यक्ष संजीव कश्यप, जिप सदस्य शीला, दुधारू पशु सुधार सभा सोलन के अध्यक्ष र¨वद्र परिहार, राज्य सहकारी कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक सोलन जोन-1 के निदेशक मदन ठाकुर आदि मौजूद रहे।

..........

38 हिमाचली प्रमाणपत्र व 15 आय प्रमाणपत्र बनाए

दंगील पंचायत में आयोजित जनमंच में कुल 236 शिकायतें एवं मांगें प्राप्त हुईं। इनमें से 15 शिकायतें एवं मांगें पूर्व जनमंच अवधि में प्राप्त हुईं थी। 10 शिकायतों का मौके पर ही निपटारा संभव बनाया गया। जनमंच में 38 हिमाचली प्रमाण पत्र व 15 आय प्रमाण पत्र बनाए गए। चार लोगों को परिवार रजिस्टर की नकल उपलब्ध करवाई गई। 32 इंतकाल किए गए। आज के जनमंच में 11 व्यक्तियों का आधार कार्ड बनाने के लिए पंजीकरण किया गया। आज आयोजित जनमंच में 2 चरित्र प्रमाण पत्र, 3 अन्य पिछड़ वर्ग प्रमाण पत्र, 11 अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र भी बनाए गए। पेंशन के 2 मामलों में दस्तावेज पूरे किए गए। जनमंच में स्वास्थ्य विभाग के नि:शुल्क शिविर में 215 रोगियों की स्वास्थ्य जांच की गई। 50 व्यक्तियों का नेत्रों का परीक्षण किया गया। 10 व्यक्तियों की दंत चिकित्सा की गई। 15 अल्ट्रासाउंड व 30 अन्य चिकित्सीय परीक्षण किए गए। चार पात्र व्यक्तियों को दिव्यांगता प्रमाण पत्र दिए गए। आयुर्वेद विभाग द्वारा आयोजित नि:शुल्क जांच शिविर में 70 रोगियों का स्वास्थ्य जांचा गया। 60 व्यक्तियों का होम्योपेथी चिकित्सक द्वारा परीक्षण किया गया। पशुपालन विभाग द्वारा आयोजित नि:शुल्क जांच शिविर में 201 किसानों ने अपने पशुओं के परीक्षण के लिए पंजीकरण करवाया। विभाग द्वारा दूध के 33 नमूने एकत्र किए गए। मल के 69 नमूने एकत्र किए गए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.