Move to Jagran APP

हॉकी खिलाड़ी पूनम व स्मृति के लिए यादगार बना जनमंच

सोलन : जिला सोलन के छावशा पंचायत में आयोजित दूसरे जन मंच कार्यक्रम में 215 शिकायतों का निपटारा किया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 01 Jul 2018 07:43 PM (IST)Updated: Sun, 01 Jul 2018 07:43 PM (IST)
हॉकी खिलाड़ी पूनम व स्मृति के लिए यादगार बना जनमंच
हॉकी खिलाड़ी पूनम व स्मृति के लिए यादगार बना जनमंच

संवाद सहयोगी, सोलन : जिला सोलन के छावशा पंचायत में आयोजित दूसरे जन मंच कार्यक्रम में 215 शिकायतों व मागों का निपटारा किया गया। इसके अलावा 22 इंतकाल व 109 प्रमाणपत्र भी जारी किए। रविवार को सोलन विस क्षेत्र के अंतर्गत कंडाघाट विकास खंड की ग्राम पंचायत छावशा के सीनियर सेकेंडरी स्कूल डूमैहर में आयोजित जन मंच की अध्यक्षता शिक्षा, संसदीय मामले एवं विधि मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की। उन्होंने कहा कि जन मंच का उद्देश्य तभी सफल हो सकता है जब अधिकारी जन शिकायत निवारण को पूर्ण समर्पण की भावना के साथ पूर्ण करें। उन्होंने कहा कि सोलन जिले में अधिकाश समस्याएं टीसीपी से संबंधित हैं। प्रदेश सरकार यह सुनिश्चित बनाएगी कि जन मंच कार्यक्रमों में टीसीपी के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद रहें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि जन मंच की शिकायतों को 10 दिन में सुलझाएं। उन्होंने कहा कि जन मंच कार्यक्त्रम में रखी गई मागों के विषय में बजट, कार्य योजना एवं आवश्यक कार्यवाही के अनुरूप निर्णय लिया जाएगा। कार्यकारी उपायुक्त सोलन विवेक चंदेल ने विश्वास दिलाया कि जन मंच में प्रस्तुत की गई शिकायतों का जल्द निवारण किया जाएगा।

loksabha election banner

वहीं जनमंच कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्तर की दो खिलाड़ियों पूनम व स्मृति के लिए विशेष सौगात लेकर आया। कंडाघाट की रहने वाली पूनम व स्मृति शिक्षा मंत्री के पास अपनी समस्या लेकर पहुंची कि उनका परिवार 40 वर्षं से कंडाघाट में रह रहा है और उनका जन्म कंडाघाट में ही हुआ है। सभी औपचारिकताएं पूर्ण करने व आवश्यक कागज आवेदन के साथ लगाने के बाद भी आठ वर्षो से उनका हिमाचली प्रमाणपत्र नहीं बनाया जा रहा है। इस पर मंत्री ने कार्यकारी उपायुक्त सोलन एवं तहसीलदार कंडाघाट को इस संबंध में पूरी जानकारी प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। उन्होंने तहसीलदार कंडाघाट को निर्देश दिए कि हिमाचली प्रमाणपत्र बनाने के लिए आवश्यक सभी कागज एवं क्षेत्रीय रिपोर्ट जन मंच में ही प्रस्तुत की जाए। जांच में जब इस संबंध में जानकारी प्रस्तुत की गई तो स्मृति व पूनम के हिमाचली प्रमाण पत्र बनाने के आवेदन को सही पाया गया। शिक्षा मंत्री ने पूनम व स्मृति का हिमाचली प्रमाण पत्र बनवा कर दोनों खिलाड़ियों को भेंट किए गए। उन्होंने कहा कि जो खिलाड़ी राष्ट्रीय स्तर पर देश व प्रदेश का मान बढ़ा रहे हैं उनके संबंध में ऐसी कोताही नहीं बरती जानी चाहिए।

--------------------

शिविर में 130 पशुपालकों का पंजीकरण

जन मंच कार्यक्रम में कुल 215 शिकायतें एवं मागे निवारण के लिए प्रस्तुत की गई। कार्यक्रम में राजस्व से संबंधित 109 प्रमाणपत्र जारी किए, 22 इंतकाल भी किए गए व तीन हल्फिया बयान भी दर्ज किए गए। आयुर्वेद विभाग के शिविर में 220, स्वास्थ्य के शिविर में 107 रोगियों की जाच की गई। पशुपालन विभाग के शिविर में 130 पशुपालकों का पंजीकरण किया गया। इसके अतिरिक्त 41 पशुओं के विभिन्न परीक्षण किए गए व दूध के नमूने भी एकत्र किए गए। जन मंच में साधुपुल से बाशा की ओर जाने वाली सड़क के पूरा न होने की समस्या को भी उठाया गया जिस पर मंत्री ने कहा कि इसे सरकार के समक्ष उठाया जाएगा।

इस दौरान खादी बोर्ड के उपाध्यक्ष पुरुषोत्तम गुलेरिया, विधायक डॉ. कर्नल धनीराम शाडिल, अर्की के पूर्व विधायक गोबिंद राम शर्मा, डॉ. राजेश कश्यप, एचएन कश्यप, शीला, रविंद्र परिहार, नंदराम कश्यप, तरसेम भारती आदि सहित कई गणमान्य लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.