Move to Jagran APP

बलिदानी धर्मेद्र सिंह व प्रदीप कुमार को दी श्रद्धांजलि

कारगिल विजय दिवस पर सोलन और सिरमौर जिला में बलिदानि

By JagranEdited By: Published: Mon, 26 Jul 2021 06:55 PM (IST)Updated: Mon, 26 Jul 2021 06:55 PM (IST)
बलिदानी धर्मेद्र सिंह व प्रदीप कुमार को दी श्रद्धांजलि
बलिदानी धर्मेद्र सिंह व प्रदीप कुमार को दी श्रद्धांजलि

जागरण टीम, सोलन/नाहन/दाड़लाघाट/अर्की : कारगिल विजय दिवस पर सोलन और सिरमौर जिला में बलिदानियों को याद किया गया। कारगिल शहीद स्मारक सोलन में उपायुक्त कृतिका कुल्हारी ने श्रद्धांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि कारगिल विजय दिवस हम सभी को असंख्य सैनिकों के बलिदान का स्मरण करवाते हुए देशहित में अपनी ओर से निष्ठापूर्वक कार्य करने के लिए प्रेरित करता है। उन्होंने कहा कि हम सभी देशवासी उन सैनिकों के ऋणी हैं, जिन्होंने मातृभूमि पर हंसते-हंसते अपने प्राण न्यौछावर किए। उन्होंने विश्वास दिलाया कि जिला प्रशासन सदैव जिला के पूर्व एवं सेवारत सैनिकों व उनके स्वजन की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर उपमंडलाधिकारी सोलन अजय कुमार यादव, तहसीलदार सोलन गुरमीत नेगी आदि अधिकारी भी मौजूद रहे।

loksabha election banner

जिलास्तरीय कारगिल विजय दिवस पर नाहन स्थित शहीद स्मारक पर सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल कृष्ण कुमार सेंगर, सेवानिवृत्त मेजर जरनल अतुल कौशल, एनसीसी के कर्नल चीमा व उपायुक्त सिरमौर राम कुमार गौतम ने पुष्प चक्र अर्पित कर बलिदानियों को श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सिरमौर खुशहाल चंद शर्मा, सहायक आयुक्त प्रियंका चंद्रा भी मौजूद रहीं। पूर्व सैनिक लीग इकाई अर्की व भाजपा पूर्व सैनिक प्रकोष्ठ ने विश्राम गृह में कारगिल दिवस मनाया गया। इस अवसर पर हिमको के चेयरमैन रतन सिंह पाल भी मौजूद रहे। कार्यक्रम की अध्यक्षता लीग के प्रधान पदम देव ठाकुर ने की। इससे पूर्व लीग के सदस्यों ने कारगिल में बलिदान देने वाले कैप्टन विजयंत थापर की प्रतिमा पर माल्या अर्पण किया। इस अवसर पर कारगिल युद्ध में भाग लेने वाले पूर्व सैनिकों को सम्मानित भी किया गया। इनमें पदम ठाकुर, बाबूराम अंगिरस और स्वर्गीय नायक होशियार सिंह की पत्नी रीता देवी शामिल थीं। इस अवसर पर भाजपा मंडल अध्यक्ष डीके उपाध्याय, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य जेएन शर्मा, जिला परिषद सदस्य भुवनेश्वरी शर्मा, गोपाल, चमन लाल अंगिरस मौजूद रहे। हिमाचल प्रदेश पूर्व सैनिक लीग दाड़लाघाट व भराड़ीघाट ने वीर सपूतों के शौर्य को याद करते हुए उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। कार्यक्रम की अध्यक्षता नायब तहसीलदार इंद्र कुमार ने की।

------

बलिदानियों के स्वजन ने भी दी श्रद्धांजलि

कसौली उपमंडल के बुघारकनैता गांव के 20 वर्षीय सिपाही धर्मेद्र सिंह ने 30 जून, 1999 को, जबकि उनके ही रिश्तेदार नालागढ़ उपमंडल के पंदल गांव के 23 वर्षीय राइफलमैन प्रदीप कुमार ने कारगिल युद्ध में सर्वोच्च बलिदान दिया था। बलिदानी धर्मेद्र सिंह के पिता नरपत राम ने गांव के नजदीक शहीद धर्मेद्र सिंह स्कूल दुर्गापुर धारड़ी में खुद बनवाई शहीद की प्रतिमा पर श्रद्धासुमन अर्पित किए। उन्होंने कहा कि वह बुघारकनैता गांव में एक आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी की मांग सरकार से कर रहे हैं। उनका कहना है कि वह अपने जिंदा रहते गांव में आयुर्वेदिक डिस्पेंसरी देखना चाहते हैं। वहीं, राइफलमैन प्रदीप कुमार के स्वजन ने बलिदानी को याद किया और उनकी प्रतिमा पर श्रद्धांजलि दी।

------

पार्क बनाने की घोषणा

जागरण संवाददाता, नाहन : पूर्व सैनिक संगठन पांवटा साहिब व शिलाई की ओर से आयोजित कार्यक्रम में ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने बलिदानियों को पुष्पांजलि अर्पित की। उन्होंने बलिदानियों की याद में एक पार्क बनाने की घोषणा, जहां बलिदानियों की वीर गाथा लिखी जाएगी व उनकी याद में पौधे रोपे जाएंगे। उन्होंने अपनी स्वैच्छिक निधि से 21000 रुपये का योगदान देने की भी घोषणा की। इसके अतिरिक्त ऊर्जा मंत्री ने शहीद स्मारक के लिए चार लाख रुपये देने की घोषणा की। ऊर्जा मंत्री ने सिरमौर से संबंधित बलिदानियों के स्वजन को सम्मानित किया। इनमें कोटड़ी ब्यास निवासी कमल कांत की माता कपलि देवी, सूरजपुर के शेर सिंह की पत्नी वीना देवी, कोलर के निवासी वीरेंदर सिंह (सेना मेडल) की पत्नी गीता देवी, भेडेवाला के निवासी बलबीर सिंह की पत्नी वीना देवी और शकोली नैनीधार शिलाई के निवासी भरत सिंह की माता मरतो देवी शामिल हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.