Move to Jagran APP

हिमाचल के फार्मा उद्योगों पर बद्दी में महामंथन

संवाद सहयोगी, बद्दी : हिमाचल प्रदेश के दवा उद्यमियों का विशाल सम्मेलन शुक्रवार को रॉयल पाक

By JagranEdited By: Published: Fri, 08 Dec 2017 07:55 PM (IST)Updated: Fri, 08 Dec 2017 07:55 PM (IST)
हिमाचल के फार्मा उद्योगों 
पर बद्दी में महामंथन
हिमाचल के फार्मा उद्योगों पर बद्दी में महामंथन

संवाद सहयोगी, बद्दी : हिमाचल प्रदेश के दवा उद्यमियों का विशाल सम्मेलन शुक्रवार को रॉयल पार्क बद्दी में संपन्न हुआ। इसमें राज्यभर से 165 उद्यमियों ने शिरकत की। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के तौर पर उप सचिव दवा विभाग भारत सरकार एमके भारद्वाज उपस्थित हुए।

loksabha election banner

शुक्रवार को सम्मेलन का मुख्य मुददा 'कैसे उत्पादों की गुणवत्ता बढ़ाई जाए और उनको अपग्रेड किया जाए' रहा। आयोजन हिमाचल ड्रग मेनुफैकचरिग एसोसिएशन ने इडियन ड्रग मेनुफैक्चिरिंग एसोसिएशन के सहयोग से किया था, जिसकी अध्यक्ष राज्य प्रधान एमबी गोयल ने की। कार्यकारी अध्यक्ष डॉ. राजेश गुप्ता व मुनीष ठाकुर ने बताया कि वैश्विक परिदृश्य व भारतीय संदर्भ में अब फार्मा उद्योगों को काम करना मुश्किल होता जा रहा है।

बल्क ड्रग पार्क न होने से हमें कच्चे माल के लिए हमेशा से ही चाईना पर निर्भर रहना पड़ता है और इसी चक्कर में हमारे कच्चे माल की कीमत कई गुण बढ गई है। इसी कारण से हमें भी दाम बढ़ाने पड़ रहे। भारत में आज भी प्रति व्यक्ति 67 पैसे जबकि यूएसए में चार डालर खर्चा आता है। एमके भारद्वाज ने कहा कि केंद्र सरकार दवा उत्पादकों को हर प्रकार की सुविधा दे रही है ताकि देश में हर प्रकार की सस्ती दवा बने और सवा अरब लोगों को उसका लाभ मिल सके। प्रदेशाध्यक्ष एम.बी गोयल ने कहा कि हिमाचल में सर्वाधिक गुणवत्ता पूर्वक दवाइयों का निर्माण होता है और यहा से पूरे भारत में 50 फीसद से ज्यादा दवा की आपूर्ति होती है।हिमाचल में मौसम तेजी से बदलता रहता है और सिर्फ एमएसएमई उद्योग ही नहीं बड़ी कंपनियों के सैंपल सब स्डैडर्ड हो जाते है। इसका अर्थ यह नहीं होता कि यह दवाई खराब है या इसकी कवालिटी घटिया है। इडिया ड्रग मैनुफैकचरिग एसोसिएशन के राष्ट्रीय कार्यकारिणी सदस्य विनोद कालानी कि उन्होने कहा कि इस साल भारत में दवा कंपनियों के रुटीन में 45000 सैंपल दवा विभाग ने लिए जिसमें से मात्र तीन फीसदी ही सही नहीं पाए गए। इस दौरन लघु उद्योग भारती फार्मा विंग के प्रातीय चेयरमैन सतीश सिंगला, एचडीएमए संघ के प्रात अध्यक्ष एमबी गोयल, इदमा के राष्ट्रीय कार्यकारिणी डा. राजेश गुप्ता, महामंत्री मुनीष ठाकुर, लघु उद्योग भारती के फार्मा विंग के चीफ सतीश सिंगला, राजेश बंसल, अपराजिता, राहुल बंसल, राकेश अरोडा, सूबेदार सिंह सिंह भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.