Move to Jagran APP

प्रदेश में बनी 13 दवाओं के सैंपल फेल

प्रदेश के अलग अलग जिलों में बनी 13 दवाओं के सैंपल फेल हो गए है। इसमें सोलन सिरमौर कांगड़ा व ऊना की कई निजी कंपनियों में बनी विभिन्न जीवनरक्षक दवाएं शामिल है। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रक संगठन (सीडीएससीओ) ने इस माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। इसमें देशभर में 36 दवाओं के सैंपल हुए है। सीडीएससीओ ने देशभर में 1163 दवाओं के सैंपल की जांच की। इसमें 36 दवाओं के सैंपल हुए। 36 में से 13 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में हुआ है। प्रदेश में सबसे अधिक फार्मा हब के नाम से प्रसिद्ध बीबीएन औद्योगिक क्षेत्र की नौ दवाओं के सैंल हुए जबकि जिला कांगड़ा के संसारपुर टैरेस दो जिला ऊना के हरोली व जिला सिरमौर के कालाअंब उद्योग का एक-एक सैंपल हुआ है। फेल हुए दवाओं के सैंपल में हार्ट बीपी शुगर बुखार एंटीबायोटिक कैल्शियम व एलर्जी की दवाएं शामिल है। सैंपल फेल होने के

By JagranEdited By: Published: Wed, 13 Nov 2019 07:49 PM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:18 AM (IST)
प्रदेश में बनी 13 दवाओं के सैंपल फेल
प्रदेश में बनी 13 दवाओं के सैंपल फेल

संवाद सहयोगी, सोलन : प्रदेश के विभिन्न जिलों में बनी 13 दवाओं के सैंपल फेल हो गए हैं। इसमें सोलन, सिरमौर, कांगड़ा व ऊना की कई निजी कंपनियों में बनी विभिन्न जीवनरक्षक दवाएं भी शामिल हैं। केंद्रीय दवा मानक नियंत्रक संगठन (सीडीएससीओ) ने अक्टूबर माह का ड्रग अलर्ट जारी किया है। इसमें देशभर में 36 दवाओं के सैंपल हुए हैं। सीडीएससीओ ने देशभर में 1163 दवाओं के सैंपल की जांच की। इसमें 36 दवाओं के सैंपल हुए। 36 में से 13 दवाओं का उत्पादन हिमाचल में हुआ है।

loksabha election banner

प्रदेश में सबसे अधिक फार्मा हब के नाम से प्रसिद्ध बीबीएन औद्योगिक क्षेत्र की नौ दवाओं के सैंपल हुए जबकि जिला कांगड़ा के संसारपुर टैरेस से दो, जिला ऊना के हरोली व जिला सिरमौर के कालाअंब उद्योग का एक-एक सैंपल हुआ है। फेल हुए दवाओं के सैंपल में हार्ट, बीपी, शुगर, बुखार, एंटीबायोटिक, कैल्शियम व एलर्जी की दवाएं शामिल हैं। सैंपल फेल होने के बाद ड्रग विभाग ने उन सभी उद्योग को बाजार से उन दवाओं के बैच के स्टाक वापस लेने के भी निर्देश दे दिए हैं।

प्रदेश में 10 माह में 90 दवाओं के सैंपल फेल हुए हैं। देश में करीब 322 दवाओं के सैंपल हुए हैं जिनमें 90 दवाएं हिमाचल की हैं। इतने सैंपल फेल होने के बाद प्रदेश में बन रही दवाओं की गुणवत्ता पर भी प्रश्नचिन्ह लग गया है।

----------------------

इन दवाओं के सैंपल हुए फेल

सीडीएससीओ के ड्रग अलर्ट से मिली जानकारी के अनुसार हनुचैम लैबोटरीज मानपुरा बद्दी की एजीथोरोमिसिन ओरल सस्पेंशन 100 एमजी का बैच नंबर-एल-1724703, बॉयोजैनिटिक ड्रग झाड़माजरी की एलबुप्रोफेन टैबलेट 400 एमजी का बैच-01019-बीजेए36, पार्क फार्मास्यूटिकल कालूझिड़ा नजदीक नानकपुर बद्दी की मॉक्सीफोर्ड आइड्राप का बैच- एलएचएल-2692, अपासमाई ओकुलर डिवाइस काठा बद्दी की टोबोट्र आइड्राप 5 एमएल का बैच-ईटीबी-045, क्योरटैक स्किन केयर भटोलीकलां भुड्ड की बैटामिथसन डिप्रोपियोनेट क्रीम का बैच-आरडी 459, जीएनबी मेडिकालैब नालागढ़ की (आइएलएवीई-625 टैबलेट) का बैच-टीजी19-32, जीएनबी मेडिकालैब नालागढ़ की सिफिक्सिम डिसपिप्रिजिबल टैबलेट (एसएएमसीईएफ-200डीटी) का बैच-टीएफ19-88, अलजैन हेल्थकेयर कालाअंब सिरमौर की (लुजोल) का बैच-393, विगज बॉयोटैक बद्दी की कैल्शियम काबरेनेट टैबलेट का बैच-सीबीआरटी-1041, जीएनबी मेडिकालैब नालागढ़ की (अनुमोक्स-सीवी-एलबी टैबलेट) का बैच-टीजी19-36, टीटानैस फार्मा हरोली ऊना की मैटफोरमाइन हाईड्रो क्लोराइड टैबलेट का बैच-एम500एसआरटी-1901, केयरमैक्स फॉमरूलेशन संसारपुर टैरेस कांगड़ा की (एमिकाकेयर 500) का बैच-सीएलआइ-6868 व टैरेस फार्मास्यूटिकल कांगड़ा की रेमीप्रिल टैबलेट का बैच-एसटीएन-181394ए का सैंपल फेल हो हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.