Move to Jagran APP

साइबर क्राइम पर पुलिस ने जारी की हिदायत

लगातार बढ रहे आनलाईन फ्रॉड व साईबर क्राईम के मामलों में पुलिस ने लोगों को एहतियात बरतने की सलाह दी है। जिला पुलिस के पास रोजाना एक मामला ऐसा आ रहा है जिसमें किसी के पैसे इंटरनेट से लूट लिए गए हों या एटीम से राशि उडा दी गई हो या बहला फुसला कर पासवर्ड बदल कर शॉपिग कर ली गई हो। बुधवार को अपने कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में एस.पी बददी रोहित मालपानी व एएसपी नरेश शर्मा ने इन अपराधों का खुलासा कर

By JagranEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 05:07 PM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 05:07 PM (IST)
साइबर क्राइम पर पुलिस ने जारी की हिदायत
साइबर क्राइम पर पुलिस ने जारी की हिदायत

संवाद सहयोगी, बद्दी : लगातार बढ़ रहे आनलाइन फ्राड व साइबर क्राइम के मामलों में पुलिस ने लोगों को सतर्कता बरतने की सलाह दी है। जिला पुलिस के पास रोजाना एक मामला ऐसा आ रहा है जिसमें किसी के पैसे इंटरनेट से लूट लिए गए हों या एटीएम से राशि उड़ा दी गई हो या बहला फुसला कर पासवर्ड बदल कर शॉपिग कर ली गई हो।

loksabha election banner

बुधवार को बद्दी स्थित कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत में एसपी बद्दी रोहित मालपानी व एएसपी नरेश शर्मा ने इन अपराधों का खुलासा कर जनता को सचेत रहने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि बीबीएन मजदूर बहुल क्षेत्र है और यहां श्रमिक ज्यादा पढे़ लिखे व जागरूक नहीं है। कुछ लोग इनको बहला फुसलाकर पासवर्ड व पिन ले लेते हैं और कुछ समय बाद उनके जीवनभर की पूंजी लूट ली जाती है। जनता से आह्वान किया इंटरनेट गूगल पे या पेटीएम से राशि को सोच समझकर एकांत में ट्रांसफर करें। एसएमएस या फर्जी मेल या फर्जी बैंक काल या मैसेज को अपनी गुप्त जानकारी न दें। उन्होंने कहा कि बीबीएन के तमाम बडे दुकानदार व मोबाइल फोन डीलर तथा आभूषण बार बार स्मरण करवाने के बाद भी सीसीटीवी कैमरे नहीं लगा रहे जो कि सुरक्षा में चूक है। बीबीएन से सटे बैरियरों के निकट रहने वाले जोघों, दभोटा, बघेरी, दभोटा के लोग संदिग्ध गतिविधि की जानकारी तुरंत पुलिस या हेल्पलाइन नंबरों पर दें।

रोहित मालपानी ने दावा किया उनके कार्यकाल में पुलिस टीम के सामूहिक प्रयासों से अपराधों में कमी आई है और लाखों करोडों की रिकवरी करके पीडि़तों को कोर्ट के माध्यम से मिली है। अब पुलिस का अगला लक्ष्य गांव गांव स्कूल जाकर नशे के विरुद्व जनजागरण अभियान चलाया जाएगा जिसमें सामाजिक संस्थाओं को सहयोग लिया जाएगा।

हालांकि बद्दी की सडकें आबादी के हिसाब से काफी छोटी है, लेकिन पुलिस यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए नित नए प्रयोग कर रही है। ध्वस्त हुए सनसिटी रोड के चालू होने जाने के बाद हम ट्रकों व भारी वाहनों को साई रोड पर प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने पर विचार करेंगे। उन्होने कहा कि रोटरी चौक व चक्कां रोड पर लगातार लगते जाम के लिए अलग नीति बनाई जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.