Move to Jagran APP

Coronavirus: अब केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली में भी होगी कोरोना वायरस के सैंपल की जांच

देश में छाए कोरोना वायरस के खतरे के चलते केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआई) कसौली में भी कोराना वायरस के सैंपलाें की जांच हो सकेगी।

By Rajesh SharmaEdited By: Published: Sat, 04 Apr 2020 09:16 AM (IST)Updated: Sat, 04 Apr 2020 09:16 AM (IST)
Coronavirus: अब केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली में भी होगी कोरोना वायरस के सैंपल की जांच
Coronavirus: अब केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली में भी होगी कोरोना वायरस के सैंपल की जांच

सोलन, मनमोहन वशिष्ठ। देश में छाए कोरोना वायरस के खतरे के चलते केंद्रीय अनुसंधान संस्थान (सीआरआई) कसौली में भी कोराना वायरस के सैंपलाें की जांच हो सकेगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) ने कोराेना वायरस के सैंपलों के परीक्षण के लिए केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली को इसकी अनुमति दे दी है। अब सीआरआई की लैब में वायरस के सैंपलों की जांच हो सकेगी। अभी तक हिमाचल में केवल दो ही संस्थानाें आइजीएमसी शिमला व टांडा अस्पताल में कोरोना वायरस के सैंपलों की टेस्टिंग हो रही है। लेकिन अब सीआरआई कसौली को अनुमति मिलने के बाद हिमाचल में तीन जगहों पर सैंपलों की जांच की सुविधा हो सकेगी। सोलन व सिरमौर जिलों के लिए सीआरआई कसौली नजदीकी लैब होगी।

loksabha election banner

सीआरआई कसौली के पास आधुनिक उपकरणाें से युक्त लैब व अनुभवी स्टाफ है। हिमाचल सरकार ने सीआरआई में सैम्पलों के परीक्षण के लिए आईसीएमआर से मांग की थी। संस्थान के निदेशक डॉ. अजय कुमार तहलान ने बताया कि संस्थान को कोरोना वायरस के सैम्पलों की जांच की अनुमति मिल गई है। 

इन्फल्यूएंजा लैब में होगी सैंपलों की जांच 

सीआरआई कसौली के रिसर्च एंड ट्रेनिंग विंग में स्थित इन्फ्लूएंजा लैब में कोरोना वायरस के सैम्पलों की जांच होगी। जानकारी के अनुसार शुक्रवार को लैब का एक्सपर्ट स्टाफ शिमला गया था, जहां उन्हें कोरोना वायरस के सैम्पलों की जांच करने की ट्रेनिंग भी दी गई। संस्थान को परीक्षण किट भी दी गई है। शनिवार को सीआरआई की इन्फ्लूएंजा लैब में क्वालिटी कंट्रोल के टेस्ट लगाए जाएंगे। यदि सब सही रहा तो रविवार से लैब में सैम्पलों की टेस्टिंग शुरू हो जाएगी। 

क्या कहते हैं जिला स्वास्थ्य अधिकारी

केंद्रीय अनुसंधान संस्थान कसौली को कोविड 19 टेस्टिंग की अनुमति मिल गई है। शुक्रवार को लैब स्टाफ को शिमला में ट्रेनिंग दी गई है। शनिवार को वह लैब में कंट्रोल टेस्ट लगाएंगे। उसके बाद आईसीएमआर फाइनल अप्रूवल देगा। यदि सब सही रहा तो रविवार से सीआरआई में सैंपल भेजने शुरू कर दिए जाएंगे। सीआरआई कसौली में सोलन, सिरमौर व ऊना जिला के सैम्पलों की जांच होगी। -डॉ. एनके गुप्ता, जिला स्वास्थ्य अधिकारी सोलन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.