Move to Jagran APP

रतनजीस हलवाई की दुकान से दो बाल मजदूर रेस्कयू

बाल दिवस के ठीक एक दिन बाद ही श्रम विभाग, पुलिस विभाग और चाइल्ड हैल्पलाइन की संयुक्त टीम ने माल रोड पर छापामारी कर प्रसिद्ध रतनजीस हलवाई की दूकान से दो बाल मजदूरों को रेस्कयू किया है।

By JagranEdited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 07:23 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 07:23 PM (IST)
रतनजीस हलवाई की दुकान से दो बाल मजदूर रेस्कयू
रतनजीस हलवाई की दुकान से दो बाल मजदूर रेस्कयू

-श्रम विभाग, पुलिस और चाइल्ड हेल्पलाइन की संयुक्त टीम ने की कार्रवाई

loksabha election banner

-----

-मेडिकल रिपोर्ट में सही उम्र का पता लगने के बाद होगी कार्रवाई

-मौके पर टीम पहुंची तो बर्तन धो रहे थे दोनों जागरण संवाददाता, सोलन : बाल दिवस से ठीक एक दिन बाद श्रम विभाग, पुलिस और चाइल्ड हेल्पलाइन की संयुक्त टीम ने माल रोड पर रतनजीस हलवाई की दुकान से दो बाल मजदूरों को रेस्कयू किया। देशभर में 14 नवंबर को ही पूर्व प्रधानमंत्री स्वर्गीय पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्म दिवस पर मनाए जाने वाले बाल दिवस पर जगह-जगह जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए, लेकिन हैरानी की बात है कि सोलन शहर के माल रोड पर ही एक दुकान से दो बाल मजदूरों को रेस्कयू किया है।

जब टीम हलवाई की दुकान पर पहुंची तो वहां दो बाल मजदूर बर्तन साफ कर रहे थे। टीम ने पुलिस की मौजूदगी में उन्हें सोलन अस्पताल मेडिकल के लिए भेजा। जानकारी के मुताबिक इस मामले में आरोपित दुकान संचालक को दोषी पाए जाने पर 50 हजार रुपये तक का जुर्माना और दो साल की कैद हो सकती है। बहरहाल इस मामले में अभी बाल मजदूरों का मेडिकल करवाया जाना है। अगर मेडिकल में दोनों कर्मी बाल या किशोर पाए जाते हैं तो दुकानदार पर कार्रवाई हो सकती है।

--------

दोनों की मेडिकल रिपोर्ट आने के बाद ही इस मामले में सही पहचान हो सकेगी। अगर दोनों कर्मी बाल होंगे तो दुकानदार पर नियमों के तहत कार्रवाई की जाएगी।

-ललित मोहन, श्रम निरीक्षक सोलन।

-------

माल रोड पर एक दुकान में छापामारी की थी। पुलिस की मौजूदगी में दो लड़कों को पकड़ा है।अगर लड़के 18 साल से कम उम्र के हुए तो दुकानदार पर कार्रवाई होगी।

-अनिता शर्मा, समन्वयक, चाइल्ड हेल्पलाइन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.