Move to Jagran APP

फरवरी में आइजीएमसी से फ्री एयर एंबुलेंस सुविधा

हिमाचल में 26 फरवरी, 2019 से आइजीएमसी शिमला से पीजीआइ चंडीगढ़ के

By JagranEdited By: Published: Mon, 05 Nov 2018 06:41 PM (IST)Updated: Mon, 05 Nov 2018 06:41 PM (IST)
फरवरी में आइजीएमसी से फ्री एयर एंबुलेंस सुविधा
फरवरी में आइजीएमसी से फ्री एयर एंबुलेंस सुविधा

जागरण संवाददाता, सोलन : हिमाचल में 26 फरवरी, 2019 से आइजीएमसी शिमला से पीजीआइ चंडीगढ़ के लिए नि:शुल्क दो एयर एंबुलेंस सेवा शुरू होगी। इससे मरीज सिर्फ 30 मिनट में चंडीगढ़ पहुंच जाएगा। इसे मुंबई के एक उद्योगपति अपनी स्वर्गीय माता के लिए समर्पित करेंगे।

loksabha election banner

काबिलेगौर है कि मुंबई जैसे मैदानी शहर में रहने वाले एक उद्योगपति ने पहाड़ के दर्द को तब समझा जब उनके अपने स्टाफ के एक पारिवारिक सदस्य की जान इसलिए चली गई क्योंकि वह अस्पताल समय से नहीं पहुंचा सके। मुंबई के तरविंदर सिंह मरीज को आइजीएमसी शिमला में ले जा रहे थे, लेकिन चढ़ाई के कारण वह समय नहीं पहुंच सके और रास्ते में ही महिला की मौत हो गई। उन्होंने दूसरे लोगों के इस दर्द को दूर करने की ठानी।

देश की नामी कंपनी सेवक कंस्ट्रक्शन के मालिक तरविंदर सिंह ने सोलन में पत्रकारों से बातचीत के दौरान कहा कि यह सेवा प्रदेश के हर वर्ग के उस मरीज के लिए उपलब्ध होगी, जिसे चिकित्सक तुरंत पीजीआइ चंडीगढ़ पहुंचाने का परामर्श देंगे। वह दो एयर एंबुलेंस चिकित्सकों के साथ उपलब्ध करवा रहे हैं।

-----------------

30 मिनट में चंडीगढ़ पहुंचेगी एयर एंबुलेंस

शिमला से चंडीगढ़ के लिए गंभीर हालत में रेफर किए गए मरीज को वैसे तो दो घंटे से अधिक का समय लग जाता है, लेकिन एयर एंबुलेंस चंडीगढ़ मात्र 30 मिनट में पहुंचेगी। इस एयर एंबुलेंस में एक समय में दो मरीज जा सकते हैं और दो चिकित्सक एक एंबुलेंस में उपलब्ध रहेंगे। दो चिकित्सक, दो मरीज और दो अटेंडेंट एक समय में सफर कर सकते हैं।

-------------------

प्रधानमंत्री मोदी करेंगे लांच

एयर एंबुलेंस सर्विस को शिमला से 26 फरवरी को लांच करने की योजना बनाई गई है। एक एयर एंबुलेंस शिमला के एयरफोर्स एयरबेस पर रहेगी तो दूसरी चंडीगढ़ में स्टैंडबाई उपलब्ध होगी। इसके लिए एक टोल फ्री नंबर लोगों के लिए भी जारी किया जाएगा।

-------------------

इस्तानबुल में बनाया सबसे बड़ा एयरपोर्ट

तरविंदर सिंह सभ्रवाल ने कहा कि उनकी कंपनी देश में कई बड़े निर्माण कार्य करती है। दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट इस्तानबुल में बनाया गया है, जिसमें एकमात्र भारतीय कंपनी सेवक कंस्ट्रक्शन ने अहम भूमिका निभाई है। इसके अलावा तुर्की में भी उन्होंने काफी बड़े एयरपोर्ट का निर्माण किया है। कंपनी हैदराबाद, मुंबई और राजस्थान बेस्ड है।

------------------

भारत ने बहुत कुछ दिया : तरविंदर

तरविंदर ने कहा कि उन्हें भारत ने बहुत कुछ दिया है। अब वह कुछ समाज के लिए करना चाहते हैं। उनकी माता स्व. जसवंत कौर सभ्रवाल के नाम वह इस सेवा को समर्पित कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.