Move to Jagran APP

सोलन के नौ गांव बनेंगे आदर्श

सोलन जिला की चार तहसीलों के नौ गांव जल्द आदर्श गांव बनेंगे जिसमें सरक

By JagranEdited By: Published: Thu, 09 Jul 2020 03:56 PM (IST)Updated: Fri, 10 Jul 2020 06:21 AM (IST)
सोलन के नौ गांव बनेंगे आदर्श
सोलन के नौ गांव बनेंगे आदर्श

मनमोहन वशिष्ठ, सोलन

loksabha election banner

सोलन जिला की चार तहसीलों के नौ गांव जल्द आदर्श गांव बनेंगे, जिसमें सरकार द्वारा हर तरह की सुविधा व विकास के कार्य करवाएं जाएंगे। केंद्र सरकार ने 2019-20 के लिए प्रदेश के 178 गांवों में सोलन जिला के नौ गांव प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के लिए चयनित किए हैं। इसके लिए केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश के कल्याण विभाग को बजट जारी किया गया है। विभाग से यह बजट संबंधित ग्राम पंचायतों के माध्यम से विकास कार्यों पर खर्च होगा।

प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत इन गांवों को शहरों की तर्ज पर विकसित किया जाएगा। इनमें से अधिकतर गांव दूरदराज क्षेत्रों के हैं। हर गांव को गैप फिलिंग के तौर पर 20-20 लाख रुपये की स्वीकृति की गई है। योजना के तहत इन चयनित गांवों में पेयजल एवं सफाई समस्या, शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक सुरक्षा, सड़क निर्माण, बिजली, कृषि आदि कई तरह के विकास कार्यो पर यह राशि खर्च की जाएगी।

---------------------

ये गांव बनेंगे आदर्श

जिला कल्याण अधिकारी सोलन अनुराधा तनवर ने बताया कि कसौली का कामली, अर्की का मंजयाट, बद्दी का मलकूमाजरा, नालागढ़ का सरोर, बगलैहड़ का पली, मलौण का कोहू निचला, प्लासीकलां का बीड़ प्लासी, बारियां का सलेहरा व मंझौली गांव इस योजना में चयनित है। पंचायतों ने अपने सेल्फों में कूड़ेदान, पेयजल स्रोतों का संवर्धन, पक्के रास्ते, सार्वजनिक शौचालय, पेयजल स्टोर टैंक निर्माण, स्ट्रीट लाइटें, पेयजल व्यवस्था आदि कई तरह के अन्य कार्यों की सूची बनाकर उसके हिसाब से बजट की मांग की है।

----------

वर्क एस्टीमेट आते ही जारी हो जाएगा बजट

इन गांवों में अब तक विकास कार्य शुरू हो जाने थे, लेकिन कोरोना महामारी के कारण लगे लॉकडाउन से इसमें देरी हुई है। संबंधित पंचायतों से ग्राम सभाओं द्वारा विकास कार्यों की रूपरेखा तैयार कर प्रस्ताव कल्याण विभाग के पास आ चुके हैं। अब विभाग के पास इनके वर्क एस्टीमेट आने बाकी है और इसके आते ही जल्द सभी गांवों में विकास कार्यों के लिए बजट जारी हो जाएगा। हर गांव में विकास कार्यों व इस राशि को खर्च करने के लिए संबंधित ग्राम पंचायत प्रधान, उपप्रधान व वार्ड पंचों सहित सभी विभागों के 18 सदस्यों की कमेटियां बनाई गई है, जो गांव में हर तरह के कार्यों में सहयोग देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.