Move to Jagran APP

बारिश-बर्फबारी ने लुढ़काया पारा, लोग घरों में दुबके

मंगलवार देर रात से बुधवार दिन भर जिला सिरमौर में हुई रूक-रूक बारिश व बर्फबारी किसानों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। बारिश होने से जिला सिरमौर वासियों का शुष्क मौसम से भी निजात मिली है। वही बुधवार दोपहर बाद से जिला के अधिकतर क्षेत्रों के ताममान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के चलते नाहन, सराहां, संगडाह, राजगढ़, हरिपुरधार, शिलाई, नौहराधार, नारग व नैनाटिक्कर बाजारों से रौनक गयब रही। ठंड से बचने के लिए लोग पूरा दिन घरों में ही दुबके रहे।

By JagranEdited By: Published: Wed, 12 Dec 2018 04:35 PM (IST)Updated: Wed, 12 Dec 2018 04:35 PM (IST)
बारिश-बर्फबारी ने लुढ़काया पारा, लोग घरों में दुबके
बारिश-बर्फबारी ने लुढ़काया पारा, लोग घरों में दुबके

जागरण संवाददाता, नाहन : मंगलवार देर रात से बुधवार दिनभर जिला सिरमौर में रुक-रुक हुई बारिश व बर्फबारी किसानों के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है। बारिश होने से जिला सिरमौरवासियों को शुष्क मौसम से भी निजात मिली है। वही बुधवार दोपहर बाद से जिला के अधिकतर क्षेत्रों के तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। बारिश के चलते नाहन, सराहां, संगड़ाह, राजगढ़, हरिपुरधार, शिलाई, नौहराधार, नारग व नैनाटिक्कर बाजारों से रौनक गायब रही। ठंड से बचने के लिए लोग पूरा दिन घरों में ही दुबके रहे। वही सिरमौर जिले की सबसे ऊंची चोटी व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल चूड़धार में रुक-रुक बर्फबारी का सिलसिला जारी है।

loksabha election banner

--------------

एचआरटीसी की छह बसें फंसी

जिला के ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू होते ही निगम की आधा दर्जन बसें विभिन्न रूटों में फंस गई, जिसमें देवना-थनाग, हरिपुरधार, डिमाईना व रतवा शामिल हैं जबकि फिसलन वाली सड़कों पर निगम की दो बसें देवल टिक्करी व रामघाट में फंसी हैं। निगम ने इन बसों को अन्य रूटों से नाहन पहुचाने के निर्देंश दिए हैं। वहीं नाहन-हरिपुरधार मार्ग पर डलयाणू से आगे वाहनों की आवाजाही बर्फबारी के कारण बंद हो गई है। इसके अतिरिक्त संगड़ाह उपमंडल के विभिन्न रूटों पर आधा दर्जन निजी बसें फंसने की सूचना मिली है।

-------------

चूड़धार में एक फुट तक हिमपात

चूड़धार में बुधवार दोपहर तक करीब एक फुट तक ताजा हिमपात हुआ है। कई ऊंचाई वाले क्षेत्रों में ओलावृष्टि हुई है। ओलावृष्टि व बारिश के कारण तापमान में आई भारी गिरावट के चलते समूचा जिला शीतलहर की चपेट में आ गया है। बुधवार को नौहराधार व हरिपुरधार का अधिकतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि न्यूनतम तापमान एक डिग्री तक पहुंच गया। चूड़ेश्वर सेवा समिति के प्रबंधक बाबूराम शर्मा ने यात्रियों को सलाह दी है कि खराब मौसम में चूड़धार न आएं। चूड़धार में मंगलवार देर शाम से लगातार बर्फबारी हो रही है। वहां पर एक फुट तक ताजा हिमपात हो चुका है।

--------------

लहसुन के लिए बारिश बनी संजीवनी

तीन महीने के बाद हुई बारिश से क्षेत्र के किसानों व बागवानों ने राहत की सांस ली है। वहीं, पीली पड़ चुकी लहसुन की फसल के लिए यह बारिश जहां संजीवनी साबित होगी। वही जिला के निचले क्षेत्रों में लंबे समय से गेहूं व जौ की फसल की बुआई का इंतजार कर रहे क्षेत्र के किसान अब बुआई के कार्य में जुट जाएंगे। जिले में इन दिनों गेहूं, मटर, जौ, प्याज व लहसुन की फसल की बिजाई की है। जिले के ऊपरी क्षेत्रों में गेहूं की पैदावार कम मात्रा में की जाती है, मगर निचले क्षेत्रों में कई किसान गेहूं व धान की फसल पर ही निर्भर रहते हैं। निचले क्षेत्रों में गेहूं की बड़े पैमाने पर पैदावार की जाती है। नाहन व पांवटा विधानसभा क्षेत्रों में सबसे अधिक गेहूं की पैदावार होती है।

--------------------

मंगलवार देर रात से जारी बारिश व बर्फबारी में निगम की छह बसें विभिन्न रूटों पर फंसी हैं। बारिश व बर्फबारी बंद होते ही सभी चालकों को बसें अन्य रूटों से निकाल कर नाहन लाने के निर्देश दे दिए थे।

-सुखराम ठाकुर, बस अड्डा प्रभारी नाहन।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.