Move to Jagran APP

सड़क को चौड़ा करने की जगह बने बाईपास

पांवटा साहिब-कालाअंब एनएच को फोरलेन बनने की योजना के बाद अब कुमारहट्टी-कास्यंवाला (दो सड़का) वाया नाहन नेशनल हाईवे-907ए को बिरोजा फैक्टरी से कास्यंवाला तक चौड़ा करने व पुन निर्माण की सुगबुगाहट से नाहन शहर के लोगों में हड़कंप मच गया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Apr 2019 09:17 PM (IST)Updated: Mon, 15 Apr 2019 06:44 AM (IST)
सड़क को चौड़ा करने की जगह बने बाईपास
सड़क को चौड़ा करने की जगह बने बाईपास

जागरण संवाददाता, नाहन : पांवटा साहिब-कालाअंब एनएच को फोरलेन बनने की योजना के बाद अब कुमारहट्टी-कास्यंवाला (दो सड़का) वाया नाहन नेशनल हाईवे-907ए को बिरोजा फैक्टरी से कास्यंवाला तक चौड़ा करने की सुगबुगाहट से नाहन शहर के लोगों में हड़कंप मच गया है। लोक निर्माण विभाग नेशनल हाईवे नाहन मंडल ने बिरोजा फैक्टरी से कास्यंवाला के सात किलोमीटर एरिया को चौड़ा करने की तैयारी कर ली है। अभी तक केंद्र से इसकी मंजूरी नहीं मिली है। मगर नाहन शहर के 173 लोगों ने मार्ग को चौड़ा करने का विरोध में हस्ताक्षरित पत्र केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को भेजा है। लोगों ने इस सड़क के विस्तार के लिए बाकायदा दो विकल्प भी सुझाए हैं। गडकरी और जयराम को भेजे पत्र के मुताबिक लोगों का कहना है कि शहर के बीचोंबीच से सड़क के विस्तारीकरण एवं पुन: निर्माण से भारी नुकसान होगा। इससे लोगों के घरों के साथ बेशकीमती जमीन सड़क की जद में आएगी। लोगों ने सुझाव दिया है कि इस सड़क के विस्तारीकरण या चौड़ा करने का कार्य बिरोजा कारखाना से आइटीआइ, हाउसिग बोर्ड, बिल्ला राउंड होते हुए कांशीवाला तक किया जा सकता है। इस रूट पर करीब 90 फीसद सरकारी जगह का उपयोग होगा। इससे शहर में होने वाली तोड़फोड़ से बचा जा सकेगा। जबकि बिरोजा फैक्टरी से धानक्यारी-जाबल का बाग होते हुए कांशीवाला रूट को दूसरा विकल्प बताया गया है। लोगों का कहना है कि इस रूट पर पहले से ही प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत सड़क बनी हुई है। मात्र 300 मीटर क्षेत्र सेना की आपत्ति के कारण सड़क का निर्माण कार्य बंद है।

loksabha election banner

देवस्वरूप शर्मा, गुरदयाल सिंह पंवर, मनोज शर्मा, सतीश राणा, शांति देवी, विजय लक्ष्मी, राजेंद्र शर्मा, प्रेम चंद सहित 173 लोगों ने इस हस्ताक्षरित पत्र में कहा है कि शहर के बीच से होकर सड़क के विस्तार से वाल्मीकि बस्ती, गोविंदगढ़ मोहल्ला, दिल्ली गेट जैसे इलाकों में भारी नुकसान होगा। लिहाजा, इससे बचने के लिए शहर के बाहर से ही सड़क का बनाया जाना उपयुक्त रहेगा।

-------

बिरोजा फैक्टरी से कास्यंवाला तक एनएच को चौड़ा करने व दोबारा निर्माण की डीपीआर अभी फाइनल नहीं हुई है। नाहन शहर के लिए बाईपास निर्माण को वार्षिक योजना में शामिल किया गया है।

वीके अग्रवाल, अधिशाषी अभियंता नेशनल हाईवे नाहन मंडल।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.