Move to Jagran APP

शिमला पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सीएम व राज्यपाल ने किया स्वागत

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कल्याणी हेलीपैड पहुंचते ही उनका राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वागत किया।

By Sachin MishraEdited By: Published: Sun, 20 May 2018 01:03 PM (IST)Updated: Sun, 20 May 2018 04:58 PM (IST)
शिमला पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सीएम व राज्यपाल ने किया स्वागत
शिमला पहुंचे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, सीएम व राज्यपाल ने किया स्वागत

शिमला, जेएनएन। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का कल्याणी हेलीपैड पहुंचते ही उनका राज्यपाल आचार्य देवव्रत और मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने स्वागत किया। राष्ट्रपति 12:30 बजे शिमला पहुंचे। वह परिवार सहित शिमला आए हैं। उनके शिमला दौरे के लिए कमांडो ओर पुलिस ने मोर्चा संभाला हुआ है। आज शाम 7 बजे राज्यपाल ने रात्रि भोज रखा गया है और इस दौरान हिमाचली संस्कृति भी प्रस्तुत की जाएगी। 21 मई को वह नौणी सोलन मे होने वाले दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे । 22 मई को राज्य अतिथि गृह पीटरहॉफ में नागरिक अभिनंदन किया जाएगा।

loksabha election banner

राष्ट्रपति के स्वागत के लिए शिमला तैयार

राष्ट्रपति के स्वागत के लिए शिमला पूरी तरह तैयार है। छह दिवसीय दौरे पर राष्ट्रपति के साथ पत्‍‌नी सविता कोविंद, बेटा प्रशांत कुमार, बेटी स्वाति, बहू गौरी, पोता अभिवर्या कुमार व पोती अनन्या कुमार भी उनके साथ हैं। परिजनों के अतिरिक्त राष्ट्रपति सचिवालय के प्रशासनिक अधिकारियों सहित 38 लोग शिमला आए हैं। शिमला से करीब 15 किलोमीटर दूर छराबड़ा स्थित राष्ट्रपति निवास रिट्रीट में रामनाथ कोविंद के दौरे के मद्देनजर तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। रामनाथ कोविंद राष्ट्रपति का पदभार संभालने के बाद पहली बार शिमला आए हैं।

इससे पहले वह बिहार के राज्यपाल रहते हुए शिमला आए थे लेकिन सुरक्षा अधिकारियों ने उन्हें रिट्रीट में प्रवेश नहीं करने दिया था। उनके पास रिट्रीट देखने के लिए अनुमति नहीं थी। रविवार को शिमला पहुंचने पर राज्यपाल आचार्य देवव्रत व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कल्याणी हेलीपैड पर राष्ट्रपति का स्वागत किया। राज्य सरकार की ओर से वरिष्ठ मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर राष्ट्रपति के साथ मिनिस्टर इन वेटिंग रहे। राष्ट्रपति के दौरे के मद्देनजर शनिवार को प्रदेश सचिवालय में पूरा दिन तैयारियों के लिए बैठकों का दौर चलता रहा। सामान्य प्रशासन विभाग (जीएडी) के सचिव डॉ. आरएन बत्ता ने अधिकारियों के साथ राष्ट्रपति के प्रस्तावित कार्यक्रमों की जानकारी ली। शिमला में होने वाले राष्ट्रपति के नागरिक अभिनंदन कार्यक्रम में कौन शामिल होगा, उन संभावित लोगों के नाम पर मुख्य सचिव विनीत चौधरी के साथ चर्चा की गई।

अब 25 तक शिमला में ठहरेंगे राष्ट्रपति

राष्ट्रपति के दौरे में संशोधन हुआ है। राष्ट्रपति का दौरान पहले पांच दिन का था। उनका 24 मई को वापस दिल्ली लौटने का कार्यक्रम था। अब राष्ट्रपति 25 मई को वापस जाएंगे। 24 मई को राष्ट्रपति एकांत में समय गुजारेंगे। औद्यानिकी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी में 21 मई को होने वाले दीक्षांत समारोह से लौटने पर रिट्रीट में राष्ट्रपति के साथ प्रदेश मंत्रिमंडल के सदस्य चाय पर मौजूद रहेंगे। नालदेहरा, नारकंडा व कुफरी की सैर करेंगे परिजनजीएडी ने नौ वाहन राष्ट्रपति के परिजनों के साथ अटैच कर दिए हैं।

परिजन जहां भी घूमना चाहेंगे, वहां कड़े सुरक्षा प्रबंध होंगे। परिजन नालदेहरा, नारकंडा व कुफरी की सैर करने जाएंगे। मालरोड़ व भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान भी लिस्ट में शामिल है। जीएडी के 15 कर्मचारी व अधिकारी दौरे के संबंध में हर वक्त उपलब्ध रहेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.