Move to Jagran APP

264 करोड़ रुपये से नाहन शहर का होगा सुंदरीकरण

विश्व बैंक के सहयोग से नाहन शहर के सुंदरीकरण के लिए 264 करोड रुपये व्यय किए जाएंगे।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 12:15 AM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 12:15 AM (IST)
264 करोड़ रुपये से नाहन शहर का होगा सुंदरीकरण
264 करोड़ रुपये से नाहन शहर का होगा सुंदरीकरण

जागरण संवाददाता, नाहन : विश्व बैंक के सहयोग से नाहन शहर के सुंदरीकरण के लिए 264 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस योजना का कार्य पूर्ण होने के बाद अगले आठ साल तक रखरखाव में अतिरिक्त 159 करोड़ रूपये व्यय किए जाएंगे। यह जानकारी उपायुक्त सिरमौर रामकुमार गौतम ने एलएनटी इंजीनियर कंपनी के सदस्यों की ओर से उपायुक्त कार्यालय में डीपीआर की प्रस्तुति के दौरान दी।

loksabha election banner

उन्होंने बताया कि इस योजना के अतंर्गत नाहन शहर के आसपास की लगभग 47 किलोमीटर सड़कों को विकसित किया जाएगा। इसमें नगर परिषद की 21 किलोमीटर, लोक निर्माण विभाग की 12 किलोमीटर व पंचायतों की चार किलोमीटर सड़कें शामिल हैं। सड़कों को विकसित करने के लिए लगभग 80 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। रामकुमार गौतम ने बताया कि इस योजना के तहत नाहन शहर की सभी बिजली की तारों को भूमिगत किया जाएगा और पूरे शहर में सौर ऊर्जा आधारित स्ट्रीट लाइट्स लगाई जाएंगी। इस कार्य पर करीब 80 करोड़ रुपये खर्च होंगे। नाहन के शहरी क्षेत्र में 73 उच्च गुणवत्ता वाले सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। शहर में पार्किंग स्थल विकसित किए जाएंगे। इसके अतिरिक्त शहर में 10 स्थानों पर आधुनिक वर्षाशालिका भी बनाई जाएंगी। उपायुक्त ने कंपनी के अधिकारियों को शहर के विभिन्न स्थानों पर पानी के एटीएम स्थापित करने के निर्देश दिए। ठोस कचरा प्रबंधन प्रणाली सहित अलग-अलग स्थानों पर सार्वजनिक शौचालय स्थापित किए जाएंगे। शहर के कालीस्तान तालाब, रानीताल तालाब व रामकुंडी में तालाब का सुंदरीकरण किया जाएगा और रामकुंडी में एक खेल मैदान बनाया जाएगा। कांशीवाला सब्जी मंडी के पास 25 बसों की क्षमता वाले बस टर्मिनल का निर्माण किया जाएगा और नाहन शहर के अतंर्गत छह स्थानों पर सड़क जंक्शन का निर्माण किया जाएगा। शहर के सभी वार्डो में खेल मैदान, पार्क, ओपन जिम, योग सेंटर बनाने की संभावनाएं तलाशी जाएंगी। इस बैठक में विभिन्न विभागों के अधिकारी सहित अध्यक्ष नगर परिषद नाहन श्यामा पुंडीर, उपाध्यक्ष अविनाश गुप्ता व सभी पार्षद उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.