जागरण संवाददाता, नाहन : औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में कर्मचारी राज्य बीमा निगम के 30 बिस्तर वाले ईएसआइ अस्पताल का शिलान्यास बुधवार को विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल व सांसद लोकसभा प्रो. वीरेंद्र कश्यप ने किया। इस अस्पताल को बाद में स्तरोन्नत करके एक सौ बिस्तर का बनाया जाएगा।

इस अवसर पर जनसभा को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिंदल ने कहा कि अस्पताल के निर्माण के लिए लगभग पांच हेक्टेयर भूमि ईएसआइ के नाम हस्तांतरित कर दी गई है। अस्पताल के बनने से जहां सिरमौर जिला में कार्यरत औद्योगिक इकाईयों के कार्य करने वाले कुशल एवं अकुशल 35 हजार कामगारों को उपचार की सुविधा उपलब्ध होगी। वहीं पर स्थानीय लोगों को भी घर-द्वार पर चिकित्सा सुविधा उपलब्ध होगी। अस्पताल में आपातकालीन, ओपीडी, वार्ड प्रयोगशाला, ऑपरेशन थियेटर, मातृत्व इत्यादि सेवाएं उपलब्ध होगी।

लोकसभा सासंद वीरेंद्र कश्यप ने कहा कि देश में ईएसआइ के 150 अस्पताल और 1500 औषधालय हैं। इनमें औद्योगिक क्षेत्र में कार्य करने वाले 13 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध हो रही हैं। जबकि हिमाचल प्रदेश में ईएसआइ के दो अस्पताल परवाणु एवं बद्दी के अतिरिक्त 17 औषधालय कार्यरत हैं, जिनके माध्यम से 12 लाख को अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं।

जिला भाजपा अध्यक्ष विनय गुप्ता ने अपने संबोधन में कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में नाहन निर्वाचन क्षेत्र में लगभग दो सौ करोड़ के विकास कार्य चल रहे है। निदेशक स्वास्थ्य सुरक्षा नियामक हिप्र. एनके लट्ठ, चैंबर ऑफ कामर्स एवं इंडस्ट्रीस कालाअंब के अध्यक्ष दीपेन गर्ग ने भी विचार रखे। इससे पहले उपस्वास्थ्य आयुक्त ईएसआइ दिल्ली सुभाष छोकरा व क्षेत्रीय निदेशक ईएसआइसी दीपक जोशी ने ईएसआइ की ओर से कहा कि इस अस्पताल का निर्माण युद्धस्तर पर किया जाएगा।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप