Move to Jagran APP

नकली नोट छापने वाला गिरोह पकड़ा, चार गिरफ्तार

जिला सिरमौर की नाहन पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह को पक

By JagranEdited By: Published: Fri, 26 Feb 2021 07:29 PM (IST)Updated: Fri, 26 Feb 2021 07:29 PM (IST)
नकली नोट छापने वाला गिरोह पकड़ा, चार गिरफ्तार
नकली नोट छापने वाला गिरोह पकड़ा, चार गिरफ्तार

जागरण संवाददाता, नाहन : जिला सिरमौर की नाहन पुलिस ने नकली नोट छापने वाले गिरोह को पकड़ा है। तीन आरोपितों को देहरादून के सहसपुर से और एक युवक को नाहन बाजार से गिरफ्तार किया है। उत्तराखंड के विकासनगर से नाहन पुलिस की टीम ने इन ठिकाने से प्रिंटर, लैपटॉप, प्रेस और पेपर कटर बरामद किया है।

loksabha election banner

निखिल चौहान निवासी मंडी चौक, विकासनगर, जिला देहरादून (उत्तराखंड) को बुधवार देर शाम नाहन में नकली नोट एक दुकानदार को देते हुए लोगों ने पकड़ा था, जिसे बाद में पुलिस को सौंप दिया। निखिल से मिली जानकारी के बाद पुलिस ने वीरवार देर शाम तीन आरोपितों को सहसपुर से गिरफ्तार किया। तीनों उत्तर प्रदेश के रहने वाले हैं। इनमें अनुराग निवासी गांव खुशदिलपुर, डाकघर कलां तहसील बेहट, जिला सहारनपुर और सुहेल निवासी गांव हरझोली झोझा, पुलिस थाना झबरेड़ा, जिला सहारनपुर शामिल हैं। तीसरा आरोपित नाबालिग है, जोकि पुलिस थाना चिलकाना, जिला सहारनपुर का रहने वाला है।

बुधवार शाम को नाहन शहर के मुख्य बाजार में दो युवकों ने एक दुकान में कुछ सामान खरीदने के बाद दो हजार रुपये का नोट दिया था। दुकानदार सुनील गर्ग को नोट ठीक नहीं लगा तो उसने दूसरा नोट देने को कहा, लेकिन दूसरा नोट भी उसे नकली लगा। इस दौरान एक युवक तो वहां से भाग गया, लेकिन लोगों ने आरोपित निखिल को पकड़ लिया। इसकी जेब से दो-दो हजार रुपये के तीन नकली नोट मिले थे। इसके बाद नाहन सदर पुलिस थाना के एसएचओ मानवेंद्र ठाकुर ने एएसआइ रवि कुमार की अगुवाई में एक जांच टीम बनाई थी।

------

अपनी जरूरत के लिए छापते थे नकली नोट

पुलिस सूत्रों के अनुसार आरोपित अपनी जरूरत के हिसाब से नकली नोट छापकर बाजार में चलाते थे। नकली नोट छापने के लिए स्टांप पेपर का इस्तेमाल किया जाता था। एक स्टांप पेपर से सात से आठ नोट तैयार करते थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.