Move to Jagran APP

सड़कों पर गड्ढे, पीने के लिए नहीं पानी

प्रदेश सरकार एक तरफ तो हिमाचल प्रदेश में उद्योगों को लाने के लिए इन्वेस्टमीट का आयोजित करवाती है।

By JagranEdited By: Published: Mon, 01 Apr 2019 08:07 AM (IST)Updated: Mon, 01 Apr 2019 08:07 AM (IST)
सड़कों पर गड्ढे, पीने के लिए नहीं पानी
सड़कों पर गड्ढे, पीने के लिए नहीं पानी

राजन पुंडीर, नाहन

loksabha election banner

प्रदेश सरकार एक तरफ हिमाचल प्रदेश में उद्योगों को लाने के लिए इन्वेस्टर मीट का आयोजन करवाती है तो दूसरी ओर स्थापित उद्योगों में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। कई उद्योगपतियों ने अब प्रदेश से बाहर उत्तराखंड व असम का रुख करना शुरू कर दिया है। जिला सिरमौर के प्रमुख औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में औद्योगिक क्षेत्र की हालत बहुत खस्ता है। मुख्य मार्ग पर जगह जगह खड़े ट्रालों से लोगों को घंटों जाम से जूझना पडता है। वही, मुख्य सड़क को छोड़कर औद्योगिक क्षेत्र के संपर्क मार्गो में जगह-जगह गड्ढे पड़े हैं। साथ ही उद्योगों को जाने वाले संपर्क मार्ग कच्चे हैं। जब इन सड़कों पर बड़े ट्राले चलते हैं, तो धूल का गुबार भारी मात्रा में उठता है, जोकि स्थानीय लोगों के साथ विभिन्न फैक्ट्री में काम कर रहे मजदूरों के लिए बड़ी समस्या बन गया है। प्रदेश सरकार ने औद्योगिक क्षेत्र के मोगीनंद, कालांअब व जोहड़े सड़कों को पक्का करने के लिए व नालियां बनाने के लिए घोषणा तो कि मगर वह अभी तक सिरे नहीं चढ़ी। आलम यह कि मोगीनंद औद्योगिक क्षेत्र में सड़क का एक हिस्सा लगातार धंसता जा रहा है। क्षेत्र में स्थापित एक दर्जन उद्योगों के लिए समस्या उत्पन्न हो गई है। यह सड़क धस तक करीब 20 फुट तक नीचे जा चुकी है, मगर जिला उद्योग केंद्र व सरकार इन उद्योगपतियों को आश्वासन पर आश्वासन दिए जा रही है। एक दशक से न तो यहां पर डंगा लगा, न ही सड़क पक्की हो रही है। बरसात में तो इस सड़क की हालत तालाब जैसी हो जाती हैं। दूसरी तरफ औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में पीने के पानी की समस्या पिछले कई वर्षों से विकराल रूप धारण कर चुकी है। गर्मियां शुरू हो गई हैं, मगर इस बार भी उद्योगपतियों को टैंकरों का ही सहारा है। पिछले एक दशक से लघु उद्योग भारती कालाअंब, हिमाचल प्रदेश दवा निर्माता संघ व चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी प्रदेश सरकार से कालाअंब में उद्योगों में काम करने वाले श्रमिकों व उद्योगों के लिए पानी उपलब्ध करवाने की मांग कर रहे हैं। मगर प्रदेश सरकार उद्योगपतियों की समस्याओं को अनसुना कर रही है। कई साल से लगा रहे गुहार

मोगीनंद से औद्योगिक क्षेत्र तक सड़क को पक्का करवाने के लिए उद्योग केंद्र, उपायुक्त व प्रदेश सरकार सभी से गुहार लगा चुके हैं, मगर कोई भी उनकी समस्या हल नहीं कर रहा है। एक दशक से यहां पर कार्यरत उद्योगों के संचालकों को मात्र आश्वासन ही दिए जा रहे हैं। सड़क लगातार धंस रही है। इसके कारण करीब एक दर्जन उद्योगों को जाने वाली सड़क कभी भी बंद हो सकती है, जिससे कि यहां कार्यरत उद्योगों के लिए बड़ी समस्या उत्पन्न हो जाएगी।

-संजय आहूजा, महासचिव, दवा निर्माता संघ, कालाअंब। क्षेत्र में नहीं है पीने का पानी

जिला प्रशासन व प्रदेश सरकार के समक्ष कई बार कालाअंब के उद्योगों को पीने का पानी उपलब्ध करवाने के लिए मांग कर चुके हैं, मगर प्रदेश सरकार व जिला प्रशासन द्वारा अब तक उनकी समस्या का कोई हल नहीं निकाला गया है। औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब में पीने के पानी की समस्या पिछले कई वर्षों से विकराल रूप धारण कर चुकी है। गर्मियां शुरू हो चुके हैं, मगर इस बार भी उद्योगपतियों को टैंकरों का ही सहारा लेना पडे़गा। उनकी प्रदेश सरकार से मांग है कि सरकार उद्योग के लिए पीने का पानी उपलब्ध करवाए।

-अश्वनी गर्ग, अध्यक्ष, लघु उद्योग भारती कालाअंब। .........

औद्योगिक क्षेत्र मोगीनंद के लिए सड़क निर्माण के लिए बजट स्वीकृत करवाया गया है। सड़क के लिए टेंडर हो चुका है। जल्द ही सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। औद्योगिक क्षेत्र में संपर्क मार्गो के लिए भी बजट का प्रबंध किया गया है। प्रदेश सरकार उद्योगों को बेहतर सुविधा देने के लिए वचनबद्ध है। औद्योगिक क्षेत्र में पानी की समस्या को हल करने के लिए 65 लाख की योजना स्वीकृत करवाई गई है। जल्द ही योजना में बोरवेल करवाकर उद्योगों को पानी उपलब्ध करवाया जाएगा।

-विनय गुप्ता, जिला परिषद सदस्य कालाअंब एवं जिला भाजपा अध्यक्ष सिरमौर। भाजपा सरकार एक वर्ष के कार्यकाल में पूर्व सरकार द्वारा स्वीकृत करवाएं गये योजनाओं को भी लागू नहीं कर पाई है। औद्योगिक क्षेत्र कालाअंब के लिए 11 करोड़ की डीपीआर बनाकर बजट स्वीकृत करवाया है, मगर सरकार सड़कों की मरम्मत नहीं करवा रही है, जबकि पूर्व काग्रेस सरकार ने मोगीनंद क्षेत्र में धस रही सड़क को ठीक करवाने के लिए बजट उपलब्ध करवा दिया था। वहीं, कालाअंब में उद्योगों को पानी उपलब्ध करवाने के लिए बोरवेल व वाटर टैंक भी स्वीकृत करवाए थे, जबकि भाजपा सरकार ने एक वर्ष में कोई भी कार्य शुरू नहीं करवाया है।

-अजय सोलंकी, कांग्रेस जिलाध्यक्ष जिला सिरमौर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.