Move to Jagran APP

शिवालिक फॉसिल पार्क को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान

नाहन विस क्षेत्र के सुकेती में भू-गर्भ शास्त्र के महत्व वाले शिवालिक फॉसिल पार्क को पर्यटन की ²ष्टि से विकसित कर अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। यह जानकारी देते हुये विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिदल ने कहा कि 2020 में दिल्ली में होने वाली 36वीं अंतर्राष्ट्रीय जियोलोजिकल कांग्रेस में पहुंचने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के शिवालिक फोसिल पार्क के संभावित प्रवास को देखते हुए इस स्थल को शीघ्र विकसित करने पर विचार किया जाना चाहिए। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिदल ने एशियन डवलपमेंट बैंक की टीम के शिवालिक फॉसिल पार्क सुकेती के निरीक्षण के अवसर पर बोल रहे थे। शिवालिक फॉसिल पार्क का अंतराष्ट्रीय महत्व है। इस ²ष्टि से हम इसके विकास की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। उन्होंने एडीबी की टीम के साथ इस ऐतिहासिक और भू-गर्भ महत्व के स्थल को इको-फ्रेंडली पर्यटन स्थल

By JagranEdited By: Published: Sun, 15 Sep 2019 04:07 PM (IST)Updated: Wed, 18 Sep 2019 06:36 AM (IST)
शिवालिक फॉसिल पार्क को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान
शिवालिक फॉसिल पार्क को मिलेगी अंतरराष्ट्रीय पहचान

जागरण संवाददाता, नाहन : नाहन विस क्षेत्र के सुकेती में भू-गर्भ शास्त्र के महत्व वाले शिवालिक फॉसिल पार्क को पर्यटन की दृष्टि से विकसित कर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान दिलाने के प्रयास किए जा रहे हैं। विधानसभा अध्यक्ष डॉ. राजीव बिदल ने कहा कि 2020 में दिल्ली में होने वाली 36वीं अंतरराष्ट्रीय जियोलॉजिकल कांग्रेस में पहुंचने वाले विभिन्न देशों के प्रतिनिधियों के शिवालिक फॉसिल पार्क के संभावित प्रवास को देखते हुए इस स्थल को शीघ्र विकसित करने पर विचार किया जाना चाहिए।

loksabha election banner

डॉ. राजीव बिदल एडीबी की टीम के शिवालिक फॉसिल पार्क के निरीक्षण पर बोल रहे थे। उन्होंने एडीबी की टीम के साथ इस ऐतिहासिक और भूगर्भ महत्व के स्थल को ईको-फ्रेंडली पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने पर चर्चा की। विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि आने वाले समय में शिवालिक फॉसिल पार्क हिमाचल ही नहीं देश का भूगर्भ महत्व का पर्यटन स्थल बनकर उभरेगा, जिसमें पर्यटक व स्कॉलर रिसर्च कर सकेंगे। उन्होंने एडीबी से इस स्थल को पर्यटकों के साथ-साथ भूगर्भ विज्ञान में रुचि लेने वाले स्कॉलरों की दृष्टि से भी विकसित करने का आग्रह किया। डॉ. बिदल ने जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के चंडीगढ़ के डिप्टी डायरेक्टर जनरल गिरीश कांडपाल से भी शिवालिक फॉसिल पार्क को विकसित करने पर विस्तृत चर्चा की। एडीबी हिमाचल के परियोजना निदेशक वीरेंद्र शर्मा ने कहा कि एडीबी के मापदंडों के अनुरूप भूगर्भ के महत्व को ध्यान में रखकर पर्यटन की दृष्टि से विकास किया जाना प्रस्तावित है। इस अवसर पर जिला पर्यटन अधिकारी मनोज चौहान, एसडीएम विवेक शर्मा, अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग महेश सिघल, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण वीके अग्रवाल, एशियन डेवलपमेंट बैंक एवं जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के प्रतिनिधि, वन विभाग के अधिकारियों के अलावा स्थानीय पंचायत प्रतिनिधि तथा अन्य गणमान्य लोग भी उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.