Move to Jagran APP

धमून स्कूल को दूसरी बार मिला पुरस्कार

जिला सिरमौर के शिक्षा खंड राजगढ़ के तहत राजकीय माध्यमिक स्कूल धमून का राष्ट्रीय स्वच्छता पुरस्कार मिला है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Sep 2018 06:47 PM (IST)Updated: Tue, 18 Sep 2018 06:47 PM (IST)
धमून स्कूल को दूसरी बार मिला पुरस्कार
धमून स्कूल को दूसरी बार मिला पुरस्कार

पवन तोमर, राजगढ़

loksabha election banner

जिला सिरमौर के शिक्षा खंड राजगढ़ के तहत राजकीय माध्यमिक स्कूल धमून को राष्ट्रीय स्वच्छता पुरस्कार मिला है। स्कूल प्रभारी पायल तोमर ने बताया कि मंगलवार को दिल्ली में केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने पुरस्कार के तौर पर पचास हजार रुपये व प्रशस्ति पत्र दिया। सम्मान पाने के लिए वह खुद और बाल संसद की स्वास्थ्य एवं स्वच्छता मंत्री सिमरन दिल्ली गई थी। स्वच्छता के लिए स्कूल को दूसरी बार पुरस्कार मिला है।

इस स्वच्छता पुरस्कार के कुछ मानक होते हैं, जिन्हें स्कूल ने अच्छे ढंग से पूरा किया है। इनको देखने के लिए जून में एक केंद्रीय टीम आई थी, जिसने स्कूल का निरीक्षण किया। टीम सदस्यों ने विद्यार्थियों से बातचीत भी की थी। औचक निरीक्षण में स्कूल पूरी तरह से खरा उतरा था। स्कूल को पूर्व मुख्यमंत्री और राजगढ़ के एसडीएम नरेश वर्मा ने भी सम्मानित किया था।

--------

बाल संसद के अलावा स्कूल में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता कमेटी व ईको क्लब

धमून स्कूल में स्वच्छ पानी, बेहतर शौचालयों की सुविधा, खेलने के लिए शानदार घास का मैदान सहित सभी सुविधाएं हैं। स्कूल प्रबंधन कमेटी ने स्कूल को स्वच्छ रखने के लिए विभिन्न कमेटियों का गठन किया है। इनमें बाल संसद में विभिन्न मंत्री बनाए गए हैं। इनमें विद्यालय प्रधानमंत्री, भोजन पर्यवेक्षक मंत्री, शिक्षा मंत्री, पर्यावरण मंत्री शामिल हैं। इनका स्कूल में अपना-अपना काम है। स्कूल में स्वास्थ्य एवं स्वच्छता कमेटी व ईको क्लब वसुधा भी है, जो स्कूल परिसर में साफ -सफाई का काम देखते हैं। धमून स्कूल की प्रभारी पायल तोमर ने बताया कि विद्यार्थियों को समय-समय पर स्वच्छता पर जागरूक किया जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.