नाहन, जेएनएन। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर रविवार सुबह चौपर से जिला सिरमौर के सराहां स्थित कवाग्धार हेलीपैड पर पहुंचे। यहां भाजपा नेताओं ने मुख्यमंत्री का भव्‍य स्‍वागत किया। सीएम सराहां में 42 करोड़ की परियोजनाओं के उदघाटन व शिलान्यास किए। साथ ही पच्छाद विधानसभा क्षेत्र के सराहां में पच्छाद उपमंडल के एसडीएम कार्यालय का लोकार्पण भी किया। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर इस दौरान एक विशाल जनसभा को संबोधित किया, इसके साथ पच्छाद विधानसभा क्षेत्र में होने वाले उपचुनाव प्रचार का आगाज भी हो गया।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस दौरान घोषणाओं की झड़ी लगा दी। मुख्यमंत्री ने पच्छाद के पूर्व विधायक एवं शिमला संसदीय क्षेत्र के सांसद सुरेश कश्यप की मांग पर विधानसभा क्षेत्र के लिए दीदग स्कूल में साइंस लैब, राजगढ़ में बीएमओ ऑफिस, नैनाटिककर और मछर में पशु औषधालय, ढंगयार व जयहर में पीएससी, सिरमौरी मंदिर व गढ़ोल पीडग़ा स्कूल को अपग्रेड कर वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय करने की घोषणा की। लोक निर्माण विभाग विश्राम गृह सराहां में तीन कमरों के अतिरिक्त सेट, कुलबसाहां स्कूल में साइंस लैब व साइंस की कक्षाएं शुरू करना, अगले वित्तीय वर्ष से कोटी पधोंग में आईटीआई शुरू करना की घोषणा की। इसके अतिरिक्त सराहां में लोक निर्माण विभाग का डिविजन कार्यालय, गागल शिकोर में पीडब्ल्यूडी का सब डिविजन, नारग में आईपीएच का सबडिविजन, घिन्नीघाड़ क्षेत्र को औद्योगिक क्षेत्र के तहत विकसित करने के लिए को वहां पर उद्योग विभाग संभावनाएं तलाशने के निर्देश दिए। सांसद की मांग पर स्थानीय मार्गों के लिए 70 लाख व छैला-नेरीपुल-औच्छघाट- नैनाटिक्कर सडक़ के लिए 45. 80 करोड़ तथा सराहां में पार्किंग के लिए दो करोड़ तथा सराहां बस अड्डे की मरम्मत के लिए एक करोड़ रुपये देने की घोषणा की।

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने रविवार को सराहां के एक दिवसीय दौरे पर 42 करोड़ की विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण तथा आधारशिला रखकर पच्छाद विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के लोगों को सौगात दी। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 11:50 बजे सराहां में एसडीएम कार्यालय पच्छाद का शुभारंभ किया। उसके बाद 12:20 पर मेला मैदान सराहां में 4 करोड़ 81 लाख रूपये से निर्मित़ सिक्कन-डिंगर किन्नर-भगयांण घाट, 3 करोड़ 88 लाख रूपये से निर्मित चौरींघाट-सरसू सडक का लोकार्पण किया। इसके उपरांत जयराम ठाकुर 1 करोड़ 58 लाख से निर्मित होने वाली भूरेश्वर महादेव सडक़, 5 करोड़ 75 लाख से निर्मित होने वाली थानी थमानी-टिंडू खडीमू सड़क, 11 करोड़ 89 लाख से निर्मित होने वाली खनोटियों-बसाली सड़क और 6 करोड़ 49 लाख से निर्मित होने वाली गैथल बझेड-मण्डीखडाना सडक की आधारशिला भी रखी।

मुख्यमंत्री ने सराहां में 1 करोड़ 94 लाख से निर्मित होने वाले कल्याण भवन पच्छाद, 81 लाख से निर्मित होने वाली ग्राम पंचायत डिलमन के अतंर्गत गांव कुज्जी के लिए ऊठाउ पेयजल योजना, 51 लाख से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना शाडिय़ा मासरिया, 24 लाख से निर्मित होने वाली सिक्कन उठाऊ पेयजल योजना का शिलान्यास और 1 करोड 51 लाख की लागत से निर्मित ऊठाउ सिंचाई योजना ओडर पुडला का उद्घाटन तथा सराहां मे 2 करोड 91 लाख की लागत से बनने वाली उपमंडी के विस्तार की आधारशिला किया।

Posted By: Rajesh Sharma

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप