जागरण संवाददाता, नाहन : हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा निर्धारित शर्तो को पूरा न करने पर जिला सिरमौर के दो स्कूलों की मान्यता रद कर दी गई है। शिक्षा विभाग प्रारंभिक शिक्षा के मुताबिक जिला सिरमौर में चल रहे निजी शिक्षण संस्थानों में जिला मुख्यालय नाहन स्थित महाराजा राजेंद्र प्रकाश पब्लिक स्कूल और ददाहू स्थित डीएवीएन स्कूल का वर्ष 2019-20 के लिए नवीनीकरण को रद कर दिया है। इन दोनों शिक्षण संस्थानों में नए शैक्षणिक सत्र में प्रवेश पर रोक लगा दी है।

महाराजा राजेंद्र प्रकाश स्कूल प्रबंधन की ओर से बीते वर्ष से बिना मान्यता स्कूल चलाया जा रहा था। इसका खुलासा तब हुआ जब डीएवीएन स्कूल बस हादसे की जाच चल रही थी। प्रारंभिक शिक्षा महकमे ने जाच में पाया कि ददाहू के डीएवीएन स्कूल के साथ-साथ नाहन में महाराजा राजेंद्र प्रकाश स्कूल भी बिना मान्यता के ही चल रहा था। विभाग ने शनिवार को दोनों स्कूलों को नोटिस भेज दिए हैं। बता दें कि पाच जनवरी को श्रीरेणुकाजी के ददाहू-संगड़ाह मार्ग पर खड़कोली नामक स्थान पर ददाहू स्थित ददाहू आदर्श विद्या निकेतन (डीएवीएन) की स्कूली बस खडक़ोली के समीप बस गहरी खाई में गिर गई। इस हादसे में चालक सहित 10 बच्चों की मौत हो गई थी।

शिक्षा विभाग के उपनिदेशक प्रारंभिक बिपिन शर्मा ने बताया कि महाराजा राजेंद्र प्रकाश स्कूल और ददाहू स्थित डीएवीएन स्कूल वर्ष 2019-20 के लिए नवीनीकरण रद कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि दोनों स्कूलों को शनिवार को नोटिस भेज दिया गया है।

Posted By: Jagran