Move to Jagran APP

महिला शक्ति केंद्र काउंटर पर बिकेंगे महिलाओं के तैयार किए उत्पाद, सीधा खाते में जाएगा मुनाफा

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद मशहूर कंपनियों से कम नहीं है।

By Richa RanaEdited By: Published: Thu, 17 Sep 2020 04:59 PM (IST)Updated: Thu, 17 Sep 2020 05:24 PM (IST)
महिला शक्ति केंद्र काउंटर पर बिकेंगे महिलाओं के तैयार किए उत्पाद, सीधा खाते में जाएगा मुनाफा
महिला शक्ति केंद्र काउंटर पर बिकेंगे महिलाओं के तैयार किए उत्पाद, सीधा खाते में जाएगा मुनाफा

शिमला, जेएनएन। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का कहना है कि स्वयं सहायता समूहों में महिलाओं द्वारा तैयार उत्पाद मशहूर कंपनियों से कम नहीं है। प्रदेश ग्रामीण विभाग के राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के तहत महिला स्वयं सहायता समूह द्वारा तैयार किए उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने के लिए शिमला मुख्य डाक घर में ‘महिला शक्ति केंद्र काउंटर’ का उद्घाटन करते हुए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि महिला स्वयं सहायता समूह ग्रामीण अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभा रहा है। प्रदेश ग्रामीण विकास विभाग के राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन और भारतीय डाक विभाग के संयुक्त तत्त्वावधान में राज्य के मुख्य डाकघरों में महिला शक्ति केंद्र शुरू करना, महिला सशक्‍तीकरण की दिशा में एक सराहनीय प्रयास है। उन्होंने कहा कि स्वयं सहायता समूहों द्वारा तैयार किए गए उत्पाद बिक्री के लिए इन काउंटरों पर उपलब्ध रहेंगे। बिक्री के बाद धनराशि सीधे स्वयं सहायता समूहों को हस्तांतरित की जाएगी।

loksabha election banner

उन्होंने कहा कि यह न केवल महिलाओं की आर्थिकी को मजबूत करेगा बल्कि जनता के बीच स्थानीय उत्पादों को भी प्रोत्साहित करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘वोकल फाॅर लोकल’ को वास्तविक रूप से साकार करेगा। जो आत्मनिर्भरता की दिशा में एक प्रयास है। प्रदेश सरकार ने राज्य के पारंपरिक उत्पादों को बढ़ावा देने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं। यह न केवल महिलाओं को उनके घर-द्वार पर रोजगार के अवसर उपलब्ध करवाएगा, बल्कि उनकी सामाजिक आर्थिक स्थिति को भी सुदृढ़ करेगा।

इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू किया गया ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ कोविड-19 महामारी के दौरान देश और राज्य की अर्थव्यवस्था को स्थिर करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस अवसर पर शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज, ग्रामीण विकास और पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, स्वास्थ्य मंत्री डॉक्‍टर राजीव सैजल, सचिव ग्रामीण विकास डॉक्‍टर संदीप भटनागर, निदेशक ग्रामीण विकास ललित जैन, मुख्य डाक मास्टर जनरल मीरा रंजन टशेरिंग भी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.