Move to Jagran APP

Weather Update Himachal: हिमाचल के पांच जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी, 281 ट्रांसफार्मर बंद होने से अंधेरे में कई गांव

हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर और कड़े हो गए हैं। शनिवार को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इससे जनजीवन खासा प्रभावित हुआ

By Preeti jhaEdited By: Published: Sun, 19 Jan 2020 10:51 AM (IST)Updated: Sun, 19 Jan 2020 10:51 AM (IST)
Weather Update Himachal: हिमाचल के पांच जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी, 281 ट्रांसफार्मर बंद होने से अंधेरे में कई गांव
Weather Update Himachal: हिमाचल के पांच जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी, 281 ट्रांसफार्मर बंद होने से अंधेरे में कई गांव

शिमला/मंडी, जागरण टीम। हिमाचल प्रदेश में मौसम के तेवर और कड़े हो गए हैं। शनिवार को प्रदेश के ऊंचे क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में बारिश के साथ ओलावृष्टि हुई। इससे जनजीवन खासा प्रभावित हुआ है। वहीं, राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एसडीएमए) ने प्रदेश के पांच जिलों में हिमस्खलन की चेतावनी दी है। एसडीएमए ने कुल्लू, लाहुल स्पीति, चंबा, किन्नौर और शिमला जिले के लिए हिमस्खलन का अलर्ट जारी कर प्रशासन को सतर्क रहने और लोगों से घर से बाहर न निकलने की अपील की है।

loksabha election banner

शनिवार को शिमला सहित कुफरी व ऊपरी क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। ऊना, सोलन सहित शिमला के निचले क्षेत्रों, कांगड़ा जिले में बारिश व ओलावृष्टि हुई। बारिश व बर्फबारी से प्रदेश में 209 सड़कें बंद हो गई हैं। शिमला से कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर के लिए यातायात बंद रहा। रोहड़ू में भी बर्फबारी की वजह से यातायात प्रभावित रहा। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 281 ट्रांसफार्मर बंद होने से कई गांव अंधेरे में डूब गए हैं।

ऊना के बंगाणा में आधा फीट ओले पड़े। सोलन के वाकनाघाट सहित शिमला के ढांडा में करीब चार इंच ओले पड़े हैं और वाहनों की आवाजाही प्रभावित हुई। इससे रबी की फसलों को नुकसान हुआ है। उधर, मौसम विभाग ने 19 जनवरी को प्रदेश में मौसम साफ रहने की संभावना जताई है। इससे कई क्षेत्रों में हिमस्खलन की आशंका बढ़ गई है।

इसके साथ ही 20 जनवरी से पश्चिमी हवा सक्रिय होने से 22 जनवरी तक ऊंचे व मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना है। इस वजह से प्रदेश में आने वाले दिनों में तापमान में और अधिक गिरावट की संभावना है। प्रदेश में पांच स्थानों पर तापमान जमाव से नीचे है।

बर्फबारी और ओलावृष्टि ने बढ़ाई लोगों की दिक्कत

ताजा बर्फबारी से प्रदेश शीतलहर की चपेट में है। शुक्रवार को कुछ ऊंचे क्षेत्रों को छोड़कर प्रदेशभर में धूप खिली, लेकिन 265 सड़कों पर  यातायात बाधित है। शिमला और कुल्लू में ताजा बर्फबारी के बाद गाड़ियों की आवाजाही बंद होने से दिक्कतों का सामाना करना पड़ा। शिमला से कुफरी, नारकंडा, खड़ापत्थर के लिए यातायात बंद रहा और इसे दोपहर दो बजे के बाद खोला जा सका।

प्रदेश में 265 सड़कें बंद हैं, इनमें सबसे अधिक 187 सड़कें शिमला जोन में बंद हैं। कल्पा में ताजा 15 सेंटीमीटर बर्फबारी दर्ज की गई है। मौसम विभाग ने शनिवार को प्रदेश के ऊंचे व मध्यम पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर बर्फबारी और निचले क्षेत्रों में वर्षा की संभावना जताई है। प्रदेश में छह स्थानों पर तापमान जमाव बिंदू से नीचे दर्ज किया गया है और आने वाले दिनों में तापमान में और गिरावट आने की संभावना है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.