Move to Jagran APP

तेज हवा व बारिश से बढ़ा शीतलहर का प्रकोप

जागरण संवाददाता, शिमला : मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गया है। इससे राजधानी शिमला में शनिवार का

By JagranEdited By: Published: Sat, 03 Nov 2018 06:31 PM (IST)Updated: Sat, 03 Nov 2018 06:31 PM (IST)
तेज हवा व बारिश से बढ़ा शीतलहर का प्रकोप
तेज हवा व बारिश से बढ़ा शीतलहर का प्रकोप

जागरण संवाददाता, शिमला : मौसम का मिजाज फिर बिगड़ गया है। इससे राजधानी शिमला में शनिवार को पूरा दिन सूर्यदेव के दर्शन नहीं हो पाए, साथ ही तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश ने लोगों को परेशानियां खड़ी की। तेज हवाओं और बारिश से यहां का तापमान काफी गिर गया है और शीतलहर का प्रकोप जारी है। अधिकतम तापमान 19.1 डिग्री व न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अभी आने वाले दिनों में बारिश होने व ऊंची पहाड़ियों पर बर्फबारी होने की उम्मीद है। पहाड़ों की ओर से आ रही ठंडी हवाओं ने बाहर निकलना तक मुश्किल कर दिया।

loksabha election banner

राजधानी में शुक्रवार रात से ही बादल उमड़-घुमड़ कर आए और बुधवार सुबही ही आसमान से बिजली कड़कने लगी। सुबह करीब सात बजे हल्की बारिश की बौछारें गिरी। इसके बाद तेज हवाएं चली व सात बजे तेज बारिश शुरु हो गई। यह बारिश दिन भर जारी रही। शाम पांच बजे तक शिमला में में आठ मिलीमीटर बारिश दर्ज की जा चुकी थी। इसके बाद शाम तक बारिश रुक-रुक कर जारी रही। वहीं, मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने आने वाले तीन दिन तक इसी तरह का मौसम बने रहने की उम्मीद जताई है इससे न्यूनतम तापमान में भी कमी आएगी।

--------

तूफान ने रोकी स्कूली बच्चों की राह

राजधानी में सुबह के समय हुई तेज बारिश के कारण स्कूली बच्चों को स्कूल पहुंचने में दिक्कतों का सामना करना पड़ा। तेज तूफान और बारिश के कारण कई बच्चे स्कूल नहीं जा पाए। जो बच्चे स्कूल पहुंचे भी वह भी दिन भर ठंड में ठिठुरते रहे। इसके अलावा दिन के समय रिज मैदान पर चली हवाओं के कारण बारिश के दौरान भी लोगों को छाता खोलना मुश्किल हो गया। हवाएं इतनी तेज रही कि लोगों के छाते टूट। स्कूल की छुट्टी के समय भी रिमझिम बारिश का क्रम जारी था जिस कारण बच्चों को ठिठुरते हुए स्कूल से घर पहुंचना पड़ा। ----------

कुफरी-नारकंडा में ओलावृष्टि

शनिवार को सुबह से खराब मौसम के चलते समूचे जिला में बारिश रिकार्ड की गई है। जिला के ऊपरी क्षेत्र कुफरी और नारकंडा में ओलावृष्टि दर्ज की गई है। ओलावृष्टि के कारण तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आई है जिससे समूचा जिला शीत लहर की चपेट में आ गया है। -------- बाजार रहे सूने

राजधानी शिमला में सुबह से ही बारिश होने के कारण त्योहारी सीजन में भी बाजारों से रौनक गायब रही। लोग बाजार नहीं पहुंच, दुकानदार ग्राहकों के इंतजार में खाली बैठे रहे। तापमान में आई गिरावट के कारण दिन के समय लोग अलाव जलाकर ठंड से बचने का प्रयास करते रहे।

--------------

किसानों के चेहरे खिले

जिला में बारिश होने से किसानों के चेहरे खिल उठे हैं। लंबे समय बाद शिमला में बारिश हुई थी। रवि फसल की बिजाई के लिए अब किसानों को बारिश की जरूरत थी। हालांकि अभी कृषि कार्य के लिए पर्याप्त बारिश नहीं हुई है। लेकिन किसानों को उम्मीद है कि अब बारिश होगी और वह फसल की बिजाई कर पाएंगे।

------------

रविवार को भी जिला शिमला में एक दो स्थानों पर बारिश होने की उम्मीद है। ऊपरी क्षेत्रों में ओलावृष्टि हो सकती है इससे तापमान में और अधिक गिरावट आएगी।

-मनमोहन सिंह, निदेशक मौसम विभाग।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.