Move to Jagran APP

ठियोग उपमंडल की 25 पंचायतों में कम वोल्टेज से गहराया पेयजल संकट

सुनील ग्रोवर ठियोग ठियोग क्षेत्र में बिजली की कम वोल्टेज से अधिकतर पंचायतों को पानी की पंपिग

By JagranEdited By: Published: Mon, 06 Dec 2021 04:16 PM (IST)Updated: Mon, 06 Dec 2021 04:16 PM (IST)
ठियोग उपमंडल की 25 पंचायतों में 
कम वोल्टेज से गहराया पेयजल संकट
ठियोग उपमंडल की 25 पंचायतों में कम वोल्टेज से गहराया पेयजल संकट

सुनील ग्रोवर, ठियोग

loksabha election banner

ठियोग क्षेत्र में बिजली की कम वोल्टेज से अधिकतर पंचायतों को पानी की पंपिग प्रभावित हो गई है। इस कारण उपमंडल की 25 से अधिक पंचायतों में पेयजल संकट गहरा गया है। ग्रामीण क्षेत्रों में 15 से 20 दिन बाद भी पेयजल आपूर्ति नहीं हो रही है। क्षेत्र में वोल्टेज की ये समस्या कई साल से है लेकिन हालात सर्दी में और भी बिगड़ जाते हैं, जब जलशक्ति विभाग की कई उठाऊ पेयजल योजनाएं दिन में सात से आठ घंटे कम वोल्टेज से नहीं चल रही हैं।

पंचायत समिति उपाध्यक्ष योगेश शर्मा ने बताते हैं कि जलशक्ति विभाग की ठियोग सबडिवीजन में आने वाली भेखलटी-मझार, टिक्कर आलो, जैस बासा, सरोग बड़ोग, हलाई मझोली के अलावा मतियाना उपमंडल की भी कई उठाऊ योजनाओं से पर्याप्त पंपिग न होने के कारण लोगों को पीने के पानी का संकट झेलना पड़ रहा है। बनी पंचायत के भेखलटी-करयाल कई गांवों में तो 15 से 20 दिन बाद भी पीने का पर्याप्त पानी नलों में नहीं आ रहा।

लोग टैंकरों से पानी खरीदने के लिए मजबूर

ग्रामीण क्षेत्रों में पानी की कमी होने के कारण लोगों को निजी टेंकरों से पानी खरीदने पर मजबूर होना पड़ रहा है। लोग पानी खरीद कर अपना व पशुओं के लिए पानी का गुजारा कर रहे हैं। पंचायत प्रतिनिधियों का कहना है कि जब पेयजल समस्या विभाग के अधिकारियों के समक्ष रखी जाती है तो जलशक्ति विभाग व बिजली बोर्ड के अधिकारी एक दूसरे को जिम्मेवार बताते हुए समस्या का पल्ला एक दूसरे पर झाड़ देते हैं और जनता की समस्या का कोई हल नहीं निकल रहा है।

-----------------------

बिजली बोर्ड को पत्र लिखकर वोल्टेज की समस्या दूर करने को कहा गया है ताकि गांवों में पानी का संकट खत्म हो। पंचायतों में पानी की भारी कमी है। यदि जल्द समस्या का समाधान नहीं किया गया तो धरना प्रदर्शन व अन्य रास्तों का इस्तेमाल करना मजबूरी होगी।

- योगेश दत्त, उपाध्यक्ष, पंचायत समिति ठियोग।

---------------------

पिछले कई वर्षों से सर्दी में कम वोल्टेज के कारण पानी के पंप पूरा समय नहीं चल पाते। पंप हाउस ऐसी सुनसान जगहों पर है जहां रात में कम वेतन पर काम कर रहे पंप आपरेटरों को नहीं रखा जा सकता। वोल्टेज बढ़ाने के लिए बोर्ड के अधिकारियों को पत्र लिखा गया है।

- अशोक, एक्सईएन, जल शक्ति विभाग।

------------------------

सर्दी में सुबह ओवरलोड के चलते वोल्टेज की कमी है, जो दिन के 12 बजे तक रहती है। उच्चाधिकारियों के समक्ष मामले को उठाया गया है। जल्द ही समस्या का हल निकाला जाएगा।

अश्वनी, एसडीओ बिजली बोर्ड।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.