Move to Jagran APP

शिमला में अब तीसरे दिन मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में नगर निगम ने फिर पानी की राशनिंग शुरू कर दी है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 09 Nov 2018 07:28 PM (IST)Updated: Fri, 09 Nov 2018 07:28 PM (IST)
शिमला में अब तीसरे दिन मिलेगा पानी
शिमला में अब तीसरे दिन मिलेगा पानी

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में नगर निगम ने फिर पानी की राशनिंग शुरू कर दी है। शहर में अब एक दिन छोड़कर पानी की आपूर्ति की जाएगी। राज भवन क्षेत्र व वीआईपी जोन को राशनिंग से बाहर रखा गया है। गिरी परियोजना में लो वोलटेज के कारण पंपिंग प्रभावित हुई है जिस कारण शहर में पानी की कमी आई है। इसके अलावा कोटी बरांडी परियोजना जो शहर को चार एमएलडी पानी की आपूर्ति करती है वहां से मात्र एक से डेढ़ एमएलडी पानी की आपूर्ति हो रही है। इसी कारण शहर के लोगों को अब एक दिन छोड़कर पीने का पानी मिलेगा। लक्कड़ बाजार जोन, संजौली जोन, चौड़ा मैदान जोन के तहत आने वाले क्षेत्रों में को राशनिंग के लिए दो भागों में बाटा गया है। कुछ क्षेत्रों में शनिवार और कुछ में रविवार को आपूर्ति की जाएगी। जल भंडारण टैंकों का जल स्तर सामान्य बनाए रखने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है जिसके चलते राशनिंग शुरू कर दी है।

loksabha election banner

--------------

राजभवन व वीआइपी क्षेत्र में आपूर्ति सुचारू

राजभवन क्षेत्र और छोटा शिमला जोन के तहत आने वाले वीआइपी क्षेत्र में राशनिंग से बाहर होंगे। यहां पर प्रतिदिन पानी की आपूर्ति की जाएगी। जबकि सोमवार तक शहर में पानी की राशनिंग जारी रह सकती है जिसके बाद भंडारण टैंक का स्तर सामान्य होने पर फिर से पानी की सुचारू आपूर्ति नहीं होगी।

----------

इन क्षेत्रों में आज होगी आपूर्ति

लोअर झंझीडी, कनलोग, मजिठा हाऊस, कसुम्पटी व राजभवन तथा छोटा शिमला के कुछ क्षेत्रों में शनिवार को पानी की आपूर्ति की जाएगी।

----------

इन क्षेत्रों का नंबर कल

सेंट्रल जोन के तहत माल रोड, लोअर बाजार, लालपानी, बस स्टैंड, राम बाजार, रुलदूभट्ठा, कोर्ट हिल, नार्थ व्यू, फिंगास, ईदगाह, सीटीओ, कृष्णानगर, सब्जी मंडी और लिफ्ट एरिया में रविवार को पानी की सप्लाई दी जाएगी।

-----------

अपनी नाकामी सोर्स पर थोप रहा नगर निगम

नगर निगम अपनी नाकामी का ठीकरा प्राकृतिक स्रोत पर फोड़ रहा है। नगर निगम का मानना है कि कोटी बरांडी में प्राकृतिक स्रोत सूख गए हैं जिस कारण पानी की सप्लाई कम हो गई है। जहां कोटी बरांडी से 4 एमएलडी पानी शहर को मिलता है वहां से डेढ़ एमएलडी पानी ही मिल रहा है। जबकि बरसात में भारी बारिश के बाद अब तक नालों में पर्याप्त पानी है।

------------

गिरी परियोजना में पंपिंग प्रभावित होने के कारण दिक्कत आई थी। सोमवार तक स्थिति सामान्य हो जाएगी और नियमित रूप से पानी का वितरण होगा।

-पुष्प राज, कनिष्ठ अभियंता नगर निगम शिमला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.