Move to Jagran APP

यहां पानी पर पहरा लगा रही पुलिस, बूंद-बूंद पानी के लिए पसीना बहा रहे हिमाचल के लोग

हिमाचल प्रदेश के कई हिस्सों में इन दिनों पेयजल संकट गहरा गया है। खासकर राजधानी शिमला में हालात बेकाबू हो गए हैं।

By Edited By: Published: Tue, 29 May 2018 08:17 PM (IST)Updated: Wed, 30 May 2018 04:09 PM (IST)
यहां पानी पर पहरा लगा रही पुलिस, बूंद-बूंद पानी के लिए पसीना बहा रहे हिमाचल के लोग
यहां पानी पर पहरा लगा रही पुलिस, बूंद-बूंद पानी के लिए पसीना बहा रहे हिमाचल के लोग

शिमला, राज्य ब्यूरो। हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में पानी पर अब पुलिस का पहरा लग गया है। कानून के पहरुए जल प्रहरी की भूमिका में आ गए हैं। इनके हिस्से एक और काम आ गया है। शिमला शहर में करीब 50 खाकी वर्दीधारी जवान तैनात किए गए हैं जो पानी के टैंकरों के साथ ड्यूटी दे रहे हैं। पेयजल वितरण के दौरान दबंग लोगों से निपटने के लिए ऐसी व्यवस्था की गई है। ऐसा पहली बार हुआ है।

loksabha election banner

प्रदेश में संगीन अपराधों में उछाल आया है और कानून व्यवस्था पर सवाल उठ रहे हैं। इस बीच पुलिस कर्मियों की तैनाती गैरजरूरी कार्यों के लिए की गई है। अपराध से निपटने के बजाय पुलिस को पानी के मोर्च पर डटना पड़ रहा है। हालांकि इसके पीछे तर्क दिया जा रहा है कि यह तैनाती लड़ाई-झगड़े रोकने के लिए एहतियाती कदम के तौर पर की गई है। प्रदेश के कई हिस्सों में इन दिनों पेयजल संकट गहरा गया है। खासकर राजधानी शिमला में हालात बेकाबू हो गए हैं।

अधिकांश इलाकों में सप्ताह में एक बार ही पानी की एक-दो बाल्टी की आपूर्ति हो रही है। इस कारण लोग सड़कों पर उतर आए हैं। शिमला में पर्यटकों को भी पानी की किल्लत झेलनी पड़ रही है। उन्हें पीने के लिए बोतलबंद पानी खरीदना पड़ रहा है। पानी के कारण पर्यटन व्यवसाय प्रभावित हुआ है। सरकार ने स्थिति से निपटने के लिए शिमला शहर को तीन जोन में बांटा है। हर जोन में चौथे दिन पेयजल आपूर्ति होगी। यह व्यवस्था शुरू होने के पहले दिन मंगलवार को एक जोन में पर्याप्त पानी की आपूर्ति न होने पर लोगों ने चक्का जाम किया।

शहर में जहां पानी का गंभीर संकट है, वहां नगर निगम की ओर से टैंकर भेजे जा रहे हैं। जनता का गुस्सा नगर निगम पर न फूटे, इसके लिए सरकार ने टैंकरों के साथ पुलिस कर्मियों की तैनाती की है। हर टैंकर के साथ दो-दो पुलिस कर्मियों की ड्यूटी लगाई है। शिमला में बुधवार सुबह सीटीओ के पास पुलिस कर्मी नजर आए। ये कर्मचारी गुफ्तगू कर रहे थे कि उनकी जगह महिला जवानों को तैनात किया जाना चाहिए था।

वहीं, नगर निगम शिमला लोगों को पानी मुहैया नहीं करवा रहा है। ऐसे में औसत के आधार पर दिए जाने वाले पेयजल बिलों की वसूली कैसे होगी, इस संबंध में लोग आवाज उठाने लगे हैं।

आमरण अनशन करेंगे बुजुर्ग
जन विकास मंच शिमला के बुजुर्ग सदस्य 31 मई से आमरण अनशन करेंगे। मंच के संयोजक सुभाष वर्मा ने बताया कि शिमला में होने वाले अनशन के लिए प्रशासन को अल्टीमेटम दिया जा चुका है।

आज यहां आएगा पानी

30 मई को भराड़ी, रुलदुभट्टा, कैथू, समरहिल, बालूगंज टूटू व मझियाठ, बालूगंज, कच्चीघाटी टूटीकंडी, कंनलोग, नाभा व फागली में पानी की आपूर्ति की जाएगी। इसके अतिरिक्त इन वार्डों के साथ लगते नगर निगम के बाहर के क्षेत्रों में पानी दिया जाएगा।

कांग्रेस शिमला ग्रामीण की बैठक में गूंजा मुद्दा

ब्लॉक कांग्रेस कमेटी शिमला ग्रामीण की मंगलवार को बैठक हुई और इसमें पेजयल संकट का मुद्दा गूंजा रहा। कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में शिमला ग्रामीण के विधायक विक्रमादित्य की अध्यक्षता में बैठक हुई। बैठक में ब्लॉक पदाधिकारियों के साथ विभिन्न पंचायतों के प्रधान, उपप्रधान, महिला मंडल व युवा संगठन के पदाधिकारियों ने भाग लिया। इस दौरान पेयजल किल्लत सहित आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर चर्चा की गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.