Move to Jagran APP

हिमाचल में भारी बर्फबारी की चेतावनी, जमने लगा पानी

हिमाचल में पश्चिम से उठी हवाएं जरूर असर दिखाएंगी, मौसम विभाग ने ऊंचे व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

By BabitaEdited By: Published: Mon, 10 Dec 2018 09:00 AM (IST)Updated: Mon, 10 Dec 2018 09:00 AM (IST)
हिमाचल में भारी बर्फबारी की चेतावनी, जमने लगा पानी
हिमाचल में भारी बर्फबारी की चेतावनी, जमने लगा पानी

शिमला, जेएनएन। हिमाचल में पश्चिमी हवाओं के सक्रिय होने से ऊंची चोटियों सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी की संभावनाएं प्रबल हो गई हैं। रविवार को ऊंचे क्षेत्रों में आसमान में बादल छाए रहे, जिससे समूचा प्रदेश शीतलहर की चपेट में आ गया है। पश्चिम से उठी हवाएं प्रदेश में 13 दिसंबर तक असर दिखाएंगी। मौसम विभाग ने 11 से ऊंचे व मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

loksabha election banner

मौसम में आए परिवर्तन के कारण प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों का तापमान जमाव बिंदु से काफी नीचे चला गया है। ऐसे में हिमाचल प्रदेश देश का सबसे ठंडा राज्य बन गया है। जनजातीय क्षेत्रों तापमान में आई गिरावट से जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। पानी जमने से इन क्षेत्रों में पेयजल किल्लत हो गई है। मौसम विभाग की माने तो तीन दिन तक पश्चिमी हवाएं सक्रिय रहेंगी, जिससे ऊंचे सहित मध्यम ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होती रहेगी। इसके साथ ही मैदानी इलाकों में बारिश का दौर चलता रहेगा। चौबीस घंटे के दौरान प्रदेश का न्यूनतम तापमान में दो से तीन डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। वहीं अधिकतम तापमान में कोई खास बदलाव नहीं आया है।

रविवार को प्रदेश में अधिकतम तापमान ऊना में 24.2 डिग्री, जबकि न्यूनतम तापमान केलंग में माइनस 6.2 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। ठंड से ठिठुरे लोग राजधानी शिमला में सुबह की शुरुआत खिली धूप के साथ हुई। दिनभर धूप खिली रही, लेकिन ठंडी हवाओं ने सारा मजा किरकिरा कर दिया। इससे दिन में भी लोग ठंड से ठिठुरते रहे। पहाड़ों की रानी घूमने आए पर्यटकों को भी ठंड में मुश्किलों का सामना करना पड़ा। कई जगह लोग अलाव सेंकते नजर आए। प्रदेश के अन्य हिस्सों में भी काफी ठंड रही। कहां, कितना तापमान शिमला,3.2,15.6 सुंदरनगर,1.2,20.7 भुंतर,0.8,16.6 कल्पा,-1.0,11.2 धर्मशाला,6.6,15.4 ऊना,4.5,24.2 नाहन,6.2,18.6 केलंग,-6.2,2.2 पालमपुर,4.0,17.5 सोलन,2.0,19.2 चंबा,3.5,19.7 मंडी,4.0,19.8

ठंड का प्रकोप

हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हुई ताजा बर्फबारी के बाद मैदानी इलाकों में भी शीतलहर तेज हो गई है। प्रदेशभर में कड़ाके की ठंड है। मौसम विभाग के अनुसार नौ दिसंबर के बाद पश्चिमी हवा सक्रिय होने से प्रदेशभर में बारिश व बर्फबारी हो सकती है। हालांकि मौसम के बदलाव का ज्यादा असर उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में होगा। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में 13 दिसंबर तक बर्फबारी हो सकती है। शनिवार को प्रदेश में मौसम साफ रहा। न्यूनतम तापमान सामान्य से एक से दो डिग्री कम और अधिकतम तापमान सामान्य से तीन से चार डिग्री कम रहा। 

 

केलंग, कल्पा व मनाली में न्यूनतम तापमान माइनस में है। इस कारण इन क्षेत्रों में ठंड का प्रकोप सबसे ज्यादा है। मौसम में हुए बदलाव के बाद प्रदेश के पहाड़ी क्षेत्रों में पर्यटक बढ़ने लगे हैं। शनिवार को शिमला में न्यूनतम तापमान 5.2, सुंदरनगर 1.2, भुंतर 0.4, धर्मशाला 6.6, ऊना 5.6, नाहन 7.1, सोलन 1.6, कांगड़ा 5.3, मंडी 5.2, चंबा 3.1, बिलासपुर 3.4, कल्पा माइनस 0.8, केलंग माइनस 7.3 व मनाली में माइनस 1.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

स्केटिंग के शौकीनों के लिए अच्छी खबर

स्केटिंग के शौकीनों के लिए अच्छी खबर है। पहाड़ों की रानी शिमला में लक्कड़ बाजार स्थित आइस स्केटिंग रिंग में बर्फ जमनी शुरू हो गई है। मौसम की लगातार बेरुखी के बाद आखिरकार स्केटिंग रिंग में बर्फ जम ही गई और रविवार से यहां ट्रायल भी शुरू हो जाएंगे। मौसम विभाग का पूर्वानुमान भी इसकी तस्दीक कर रहा है कि स्केटिंग ¨रक अब लगातार बर्फ जमी रहेगी। आम तौर पर नवंबर के अंतिम सप्ताह तक आइस स्केटिंग रिंग आम लोगों के लिए खुल जाता था।

इस बार मौसम की मार के चलते इसमें थोड़ी देरी हुई है। तापमान में गिरावट के चलते शनिवार को स्केटिंग रिंग में तैयारियां पूरी कर दी गई। स्केटिंग प्रबंधन इस पर पहला ट्रायल रविवार सुबह करेगा। इसके बाद स्केटिंग क्लब शिमला में आयोजित होने वाले विंटर कार्निवाल व आइस स्केटिंग के राष्ट्रीय शिविर के आयोजन की तैयारियों का खाका भी तैयार किया जा रहा है। यह आयोजन हर वर्ष दिसंबर के अंतिम अथवा जनवरी के पहले सप्ताह में होता है।

आइस स्केटिंग रिंग में सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यहां रविवार से ट्रायल शुरू हो जाएंगे। यदि मौसम ठीक रहा तो नियमित स्केटिंग शुरू कर दी जाएगी।

-भुवनेश बांगा, अध्यक्ष आइस स्केटिंग रिंग शिमला।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.