Move to Jagran APP

हिमाचल में ग्रीष्मकालीन स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शेड्यूल्

हिमाचल में छुट्टियों का शेड्यूल इसी शैक्षणिक सत्र से बदलने की तैयारी की जा रही है। उम्मीद है शैक्षणिक सत्र 2019-20 में लागू किया जाएगा।

By BabitaEdited By: Published: Wed, 02 Jan 2019 08:20 AM (IST)Updated: Wed, 02 Jan 2019 08:20 AM (IST)
हिमाचल में ग्रीष्मकालीन स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शेड्यूल्
हिमाचल में ग्रीष्मकालीन स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शेड्यूल्
शिमला, रविंद्र शर्मा। हिमाचल के ग्रीष्मकालीन सरकारी स्कूलों में अब वार्षिक परीक्षा से पहले अवकाश नहीं किया जाएगा। ग्रीष्मकालीन स्कूलों में सात से 16 जनवरी तक होने वाली छुट्टियों के शेड्यूल को बदला जा रहा है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के निर्देश के बाद उच्चतर शिक्षा निदेशालय ने छुट्टियों के शेड्यूल को बदलने की प्रक्रिया शुरू कर दी है।
छुट्टियों का शेड्यूल इसी शैक्षणिक सत्र से बदलने की तैयारी की जा रही है। यदि कोई पेंच फंसता है तो इसे शैक्षणिक सत्र 2019-20 में लागू किया जाएगा। गत वर्ष दिसंबर में हुई विधायक प्राथमिकता की बैठक में सात जनवरी से दिए जाने वाले दस दिन के अवकाश को लेकर विधायकों ने आपत्ति जताई थी। विधायकों ने कहा था कि वार्षिक परीक्षा मार्च में शुरू हो जाती है। वार्षिक परीक्षा से पहले विद्यार्थियों को स्कूल में
जाकर पढ़ना अति आवश्यक है। लेकिन छुट्टियों का शेड्यूल इस तरह है कि परीक्षा से पहले जनवरी में ग्रीष्मकालीन स्कूलों में दस दिन का अवकाश कर दिया जाता है। इस कारण विद्यार्थियों की पढ़ने की लय टूट जाती है। इस संबंध में कई अभिभावकों ने भी सहमति दे दी है।
 
परीक्षा के बाद मिलेगा 10 दिन का अवकाश
ग्रीष्मकालीन स्कूलों में सात से 16 जनवरी तक अवकाश के शेड्यूल को बदल कर विद्यार्थियों को वार्षिक परीक्षा के बाद यह अवकाश दिया जाएगा। उच्चतर शिक्षा निदेशालय का मानना है कि परीक्षा के बाद अवकाश देने से विद्यार्थियों पर अतिरिक्त बोझ नहीं रहेगा। वे छुट्टियों का आंनद उठा सकेंगे और उनकी पढाई या परीक्षा पर भी कोई असर नहीं होगा। 
 
ग्रीष्मकालीन स्कूलों में जनवरी में होने वाली छुट्टियों का शेड्यूल बदलने की पक्रिया शुरू कर दी गई है। इस संबंध में निर्देश जल्द जारी कर दिए जाएंगे।
-डॉ. अमरजीत कुमार शर्मा, निदेशक, उच्चतर शिक्षा निदेशालय

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.