Move to Jagran APP

स्कूलों में अब तुरंत भरा जाएगा खाली पद

हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों और गैर शिक्षकों के पद अब लंबे समय तक खाली नहीं रहेंगे। शिक्षा विभाग साल के शुरू में ही खाली पदों का डाटा तैयार कर इन्हें भरने की सारी औपचारिक्ताओं को पूरा कर देगा। शैक्षणिक सत्र के दौरान कितने शिक्षक और कितने गैर शिक्षक सेवानिवृत होंगे कितनों की पद्दोन्नति होगी।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 09:50 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 06:22 AM (IST)
स्कूलों में अब तुरंत भरा जाएगा खाली पद
स्कूलों में अब तुरंत भरा जाएगा खाली पद

जागरण संवाददाता, शिमला : हिमाचल के सरकारी स्कूलों में शिक्षकों व गैर शिक्षकों के पद अब लंबे समय तक खाली नहीं रहेंगे। शिक्षा विभाग साल के शुरू में ही खाली पदों का डाटा तैयार कर इन्हें भरने की सारी औपचारिकताएं पूरा कर देगा। शैक्षणिक सत्र के दौरान कितने शिक्षक व गैर शिक्षक सेवानिवृत्त होंगे, कितनों की पदोन्नति होगी, सेवानिवृत्ति और पदोन्नति से कितने पद खाली होंगे इसका पूरा रिकॉर्ड जुटाकर विभाग इन्हें भरने की प्रक्रिया शुरू करेगा। विभाग इसका पूल बनाएगा।

loksabha election banner

जब शिक्षक सेवानिवृत्त होंगे तो उनकी जगह नए शिक्षकों को तुरंत भेजा जाएगा ताकि स्कूलों में विद्यार्थियों की पढ़ाई बाधित न हो। अभी खाली पदों को भरने की प्रक्रिया लंबी है। सरकार से मंजूरी आने में ही समय लगता है। उसके बाद हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग को यह मामला भेजा जाता है। परीक्षा करवाने और परिणाम घोषित करने में तीन से चार महीने लग जाते हैं। स्कूल में लंबे समय तक शिक्षकों के खाली पद रहने से इसका असर पढ़ाई पर पढ़ता है। शिक्षा विभाग पहले अस्थायी व्यवस्था के तौर पर एसएमसी के तहत स्कूलों में शिक्षकों के पद भर देता था। ये पद तब तक भरे जाते थे जब तक नियमित शिक्षक वहां नहीं आ जाते थे। सरकार ने एसएमसी, पीटीए व अन्य तरह की अस्थायी भर्तियों पर रोक लगा रखी है। इसलिए अब विभाग पहले ही इन पदों को भर देगा ताकि कोई दिक्कत न हो। कल मंत्रिमंडल की बैठक में होगी 850 पद भरने पर चर्चा

राज्य मंत्रिमंडल की 16 जनवरी को होने वाली बैठक में शिक्षकों के खाली पदों को भरने पर चर्चा होगी। शिक्षा विभाग ने विभिन्न श्रेणियों के 850 पदों को भरने का प्रस्ताव मंत्रिमंडल के लिए भेजा है। इसमें शिक्षक और गैर शिक्षक दोनों ही श्रेणियों के पद शामिल हैं। इनमें वे पद शामिल हैं जो इस साल खाली होने हैं। विभाग का तर्क है कि मंत्रिमंडल से मंजूरी मिल जाने के बाद कर्मचारी चयन आयोग और राज्य लोक सेवा आयोग को इन पदों को भरने का प्रस्ताव भेजा जाएगा। इससे समय की बचत होगी।

---------- शिक्षा विभाग में विभिन्न श्रेणियों के पदों को भरने का प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसे मंजूरी के लिए मंत्रिमंडल के पास भेजा जाएगा। मंत्रिमंडल की बैठक में इस पर फैसला लिया जाएगा। पिछले महीने विभाग में 3636 पदों को भरने की मंजूरी मिली थी। इससे स्कूलों में शिक्षकों के खाली पद भर लिए जाएंगे।

कमलेश कुमार पंत, प्रधान सचिव, शिक्षा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.