Move to Jagran APP

मौसम ने ली दो और लोगों की जान

दो दिनों के अंतराल के बाद अब प्रदेश के अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों व समूचे जनजातीय इलाकों में बर्फबारी होगी। जबकि शिमला जिला में बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है। पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता धीमी पड़ने के बाद मौसम विभाग ने चेतावनी वापस ली है। हवा की रफ्तार आज की अपेक्षा वीरवार को धीमी रहेगी। पूरा दिन बारिश होने के कारण शिमला में दिन का अधिकतम तापमान दो डिग्री और रात्रि का जमाव बिदु से नीचे तीन डिग्री रहेगा। मौसम विभाग के अनुसार अगले तीन दिनों तक राज्य के अधिकांश भागों में कई स्थानों पर हिमपात हो सकता है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 15 Jan 2020 09:17 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jan 2020 09:17 PM (IST)
मौसम ने ली दो और लोगों की जान
मौसम ने ली दो और लोगों की जान

जागरण टीम, शिमला/चंबा : हिमाचल में बारिश व बर्फबारी का दौर थमने के बाद पहाड़ जानलेवा बनने लगे हैं। मौसम के कारण प्रदेश में दो और लोगों की मौत हो गई। मंगलवार को चंबा जिले में भूस्खलन के कारण तीन लोगों जबकि लाहुल स्पीति में हिमखंड की चपेट में आने से वृद्ध की मौत हुई थी।

loksabha election banner

किन्नौर जिले की पांगी पंचायत में मंगलवार रात ग्लेशियर पार करते समय एक व्यक्ति अजीत सिंह नाले में गिर गया। इससे उसकी मौत हो गई। अजीत पांगी पंचायत का निवासी था। वह मंदिर से घर जा रहा था। वहीं, किन्नौर में राष्ट्रीय राजमार्ग पांच शिमला-रिकांगपिओ पर नाथपा में भूस्खलन हुआ। पहाड़ी से चट्टानें गिरने से राजमार्ग अवरुद्ध हो गया। इससे राजमार्ग के दोनों और सैकड़ों वाहन फंस गए। वहीं, चंबा जिले में लूणा के समीप चंबा-भरमौर राष्ट्रीय राजमार्ग पर पहाड़ी से गिरे पत्थर की चपेट में आने से युवक की मौत हो गई। मृतक की पहचान जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिला के बराछाड़ गांव निवासी मुस्ताक हुसैन पुत्र मनीर हुसैन के रूप में हुई है। मुस्ताक हुसैन लूना के पास हाछी घार के पास टेलीफोन लाइन बिछाने के कार्य में जुटा था। उस दौरान पहाड़ी के ऊपर से भूस्खलन होने से गिरे पत्थर की चपेट में वह आ गया।

------- भूस्खलन से घायल महिला की मौत

चंबा जिले में रजेरा-गागला संपर्क मार्ग पर अंद्राल पट्टा में मंगलवार को हुए भूस्खलन की चपेट में आकर गंभीर रूप से घायल देहरूंई निवासी काजल पत्नी तिलक राज ने दम तोड़ दिया। उसे मेडिकल कॉलेज चंबा से मेडिकल कॉलेज टांडा रेफर किया गया था। मंगलवार देर रात टांडा ले जाते समय रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। काजल की मौत के साथ ही इस हादसे में मृतकों की संख्या बढ़कर तीन हो गई है।

------------ बंद रहीं 329 सड़कें

बर्फबारी के बाद प्रशासन ने बंद सड़कों को खोलने में खास कार्रवाई नहीं की। प्रदेश में मंगलवार को 379 सड़कें बंद थीं। इनमें से बुधवार को 50 सड़कें खोली जा सकीं। प्रदेश में 329 सड़कें बंद हैं। प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में 777 स्थानों पर विद्युत आपूर्ति बहाल की जा सकी। अभी भी 531 स्थानों में विद्युत आपूर्ति बाधित है। प्रदेश में कई जगह तीन दिन से बाधित 49 पेयजल योजनाओं को खोला नहीं जा सका है।

------------ आज पांच जिलों में हिमखंड गिरने की चेतावनी

राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण ने प्रदेश के पांच जिलों कुल्लू, शिमला, लाहुल स्पीति, किन्नौर व चंबा में 16 जनवरी को हिमखंड गिरने की चेतावनी जारी की है। इन जिलों में लोगों को हिमखंड गिरने के संभावित क्षेत्रों से दूर रहने की सलाह दी गई है।

----------- तीन दिन बारिश व बर्फबारी के आसार

मौसम विभाग के अनुसार 16 से 18 जनवरी तक प्रदेश के अधिकांश क्षेत्रों में कई स्थानों पर बर्फबारी और मध्यम व निचले स्थानों पर बारिश हो सकती है। मौसम विभाग के निदेशक मनमोहन सिंह ने कहा कि बर्फबारी केवल अधिक ऊंचाई वाले स्थानों व जनजातीय इलाकों में होगी। तीन दिन बर्फीली हवा चल सकती है।

---------- कहां कितना रहा तापमान

शहर,न्यूनतम,अधिकतम

केलंग,-8.2,1.9

भुंतर,-5.8,5.6

मनाली,-2.4,6.0

कुफरी,-1.8,3.3

डलहौजी,0.6,1.0

शिमला,2.1,12

पालमपुर,3.5,15.5

ऊना,4.0,16.2

चंबा,4.0,13.1

धर्मशाला,4.4,8.4

सोलन,4.5,17.0

सुंदरनगर,4.7,13.6

मंडी,6.2,12.5

कांगड़ा,7.3,13.9

हमीरपुर,7.8,17.2

बिलासपुर,8.0,17.2

नाहन,8.1,16.4

(तापमान डिग्री सेल्सियस में)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.