Move to Jagran APP

हिमाचल में नीदरलैंड्स की दो कंपनियां करेंगी 800 करोड़ का निवेश Shimla News

मुख्यमंत्री जयराम की अध्यक्षता में नीदरलैंड्स में दो कंपनियों के साथ एमओयू साइन हुआ जिसमें ये दो बड़ी कंपनियां हिमाचल में करोड़ों का निवेश करेंगी।

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 15 Jun 2019 08:24 AM (IST)Updated: Sat, 15 Jun 2019 08:24 AM (IST)
हिमाचल में नीदरलैंड्स की दो कंपनियां करेंगी 800 करोड़ का निवेश  Shimla News
हिमाचल में नीदरलैंड्स की दो कंपनियां करेंगी 800 करोड़ का निवेश Shimla News

शिमला, राज्य ब्यूरो। नीदरलैंड्स की दो बड़ी कंपनियां हिमाचल में 800 करोड़ रुपये का निवेश करेंगी। इस संबंध में मुख्यमंत्री जयराम की अध्यक्षता में नीदरलैंड्स में दोनों कंपनियों के साथ एमओयू साइन हुआ है। इन कंपनियों ने कांगड़ा जिले में निवेश की इच्छा जाहिर की है। उद्योग विभाग के अनुसार सीएम कॉर्पस कंपनी के साथ 500 करोड़ के निवेश का एमओयू हुआ है। इसके तहत यह कंपनी कांगड़ा में गोल्फ रिजोर्ट विकसित करेगी। यह कंपनी 50 साल से आइटी और रियल इस्टेट में काम कर रही है। तर्कंशदा फाउंडेशन कांगड़ा में 300 करोड़ रुपये से स्किल यूनिवर्सिटी बनाएगी। 

loksabha election banner

जयराम ने बताया कि दोनों के साथ एमओयू साइन हो गया है। दोनों कंपनियों के प्रोजेक्ट 2020 तक शुरू हो जाएंगे। गोल्फ रिजार्ट विकसित करने से करीब एक हजार लोगों को रोजगार मिलेगा। प्रदेश में नीदरलैंड्स की फूड प्रोसेसिंग कंपनियां दस्तक दे सकती हैं। मुख्यमंत्री की अगुवाई में दल ने वहां की कुछ फूड प्रोसेसिंग कंपनियों का दौरा किया। उन्होंने पहले नीदरलैंड्स के ऊस्टरहॉउट में डालको फूड्स फैसिलिटी कंपनी का दौरा किया और हिमाचल में फल प्रसंस्करण की संभावनाओं का पता लगाने के लिए कार्यप्रणाली समझी। प्रतिनिधिमंडल ने डालको फूड्स फैसिलिटी में प्रोटीन आधारित शाकाहारी भोजन के बारे में जानकारी प्राप्त की।

हिमाचल में विविध जलवायु परिस्थितियां होने के कारण फल प्रसंस्करण क्षेत्र में व्यापक संभावनाएं उपलब्ध हैं। प्रतिनिधिमंडल ने डालको फूड्स के शॉप फ्लोर का भी दौरा किया और फूड प्रोर्सेंसग कंपिनयों को प्रदेश में निवेश के लिए न्योता दिया। इस मौके पर उद्योग मंत्री बिक्रर्म ंसह, भारत के नीदरलैंड्स में राजदूत वेणु राजामोनी, मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव एवं अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, अतिरिक्त मुख्य सचिव उद्योग मनोज कुमार, निदेशक उद्योग हंस राज शर्मा, विशेष सचिव आबिद हुसैन सादिक और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी इस अवसर पर उपस्थित थे।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.