Move to Jagran APP

एक सप्ताह में 25 स्टाफ नर्सो ने करवाया तबादला

आईजीएमसी में बड़ी संख्या में स्टॉफ नर्सों ने तबादला करवाना उचित समझा है। पिछले एक सप्ताह से 25 स्टॉफ नर्सें तबादला करवा चुकी हैं। इसी तरह के मामले टांडा मेडिकल कॉलेज व जिला अस्पतालों में भी सामने आए हैं। कारण ये है कि राज्य के सबसे बड़े इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में काम का दबाव रहता है। इसी तरह की परिस्थितियां डा. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में भी हैं।

By JagranEdited By: Published: Sat, 28 Sep 2019 04:46 PM (IST)Updated: Sun, 29 Sep 2019 06:35 AM (IST)
एक सप्ताह में 25 स्टाफ नर्सो ने करवाया तबादला
एक सप्ताह में 25 स्टाफ नर्सो ने करवाया तबादला

राज्य ब्यूरो, शिमला : इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आइजीएमसी) एवं अस्पताल शिमला से कई स्टाफ नर्सो ने तबादला करवा लिया है। पिछले एक सप्ताह में 25 स्टाफ नर्से तबादला करवा चुकी हैं। इसी तरह के कुछ मामले डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा (टीएमसी) और जिला अस्पतालों में भी सामने आए हैं। इसका कारण यह है कि आइजीएमसी, टीएमसी व जिला अस्पतालों में काम अधिक होता है।

loksabha election banner

काम के दबाव से बचने के लिए आइजीएमसी की 25 स्टाफ नर्सो ने शिमला से बाहर पसंदीदा स्थानों पर तबादला करवाया है। इनमें तीन साल या इससे अधिक समय से आइजीएमसी में कार्यरत स्टॉफ नर्से शामिल हैं। राज्य के सबसे बड़े अस्पताल आइजीएमसी में नर्सिग स्टॉफ की जरूरत अधिक है। लेकिन कई स्टाफ नर्सो के तबादले से अस्पताल में अनुभवी नर्सिग स्टाफ की कमी हो गई है। नर्सिग स्टाफ की कमी दूर करने के लिए हाल ही में 100 नर्सो की भर्ती की गई थी। जैसे ही नया नर्सिग स्टॉफ मिला, उसके तुरंत बाद तबादलों का सिलसिला शुरू हो गया। तबादले के कई कारण

तबादला करवाने के लिए नर्सो ने कई तरह के कारण बताए हैं। कई नर्सो ने कहा कि उनके सास-ससुर बुजुर्ग हैं और उन्हें घर पर देखने वाला कोई नहीं है। पति भी घर पर नहीं होते हैं। बुजुर्ग उनके साथ ही रहते हैं। कुछ नर्सो ने कहा कि उनका बच्चा छोटा है। उनके कंधों पर परिवार का पूरा जिम्मा है और पति दूसरे स्थान पर नौकरी करते हैं। तबादले के लिए नेताओं की सिफारिश भी की जाती है।

---------- 50 हजार रुपये से अधिक वेतन

सीनियर स्टाफ नर्स का मासिक वेतन 50 हजार रुपये से अधिक है। अनुबंध पर तैनात रहने तक स्टाफ नर्से राज्य के दोनों बड़े अस्पतालों में सेवाएं देती हैं। उसके बाद जैसे ही वे नियमित होती हैं तो कई नर्से कम मरीजों वाले अस्पतालों या फिर छोटे अस्पतालों के लिए तबादला करवा लेती हैं।

--------- आइजीएमसी में नर्सिग स्टाफ की कमी दूर करने के लिए स्टाफ दिया गया था। कई नर्सो ने तबादला करवाया है लेकिन इसके लिए उपयुक्त कारण हैं। सैद्धांतिक तौर पर नर्सो को बड़े अस्पतालों में सेवाएं देने के लिए तत्पर रहना चाहिए।

-डॉ. एके गुप्ता, निदेशक, राज्य स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग

---------

प्रदेश उच्च न्यायालय के निर्देश पर आइजीएमसी में नर्सिग स्टाफ की कमी को देखते हुए सरकार ने नर्सो की नियुक्तियां की थीं।

-आरडी धीमान, अतिरिक्त मुख्य सचिव (स्वास्थ्य)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.