राज्य ब्यूरो, शिमला : सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के जिला लोक संपर्क अधिकारियों, सहायक लोक संपर्क अधिकारियों व उप संपादकों के लिए सोमवार को हिमाचल प्रदेश लोक प्रशासन संस्थान (हिप्पा) फेयरलॉन में दो दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू हुआ। इसमें पत्र सूचना कार्यालय के प्रधान महानिदेशक कुलदीप सिंह धटवालिया ने जनसंपर्क में जानकारी एकत्रित करने, अनुसंधान, फीडबैक की भूमिका और महत्व पर चर्चा की।

उन्होंने कहा कि सरकार, मीडिया व जनता के बीच जनसंपर्क महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जनसंपर्क सरकार की सोच और दृष्टिकोण को लोगों तक पहुंचाने में सहायक सिद्ध होता है। आज के आधुनिक युग में सभी मीडिया माध्यमों का उपयोग करें। उन्होंने जनसंपर्क अधिकारियों को शिक्षित, प्रशिक्षित करने की आवश्यकता बताई। उन्होंने सरकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की कार्यप्रणाली को बेहतर बनाने में जनता की फीडबैक के महत्व पर भी बल दिया।

वहीं, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के निदेशक हरबंस सिंह ब्रसकोन ने अतिथियों का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह प्रशिक्षण कार्यक्रम विभागीय अधिकारियों के लिए बहुत उपयोगी साबित होगा। भविष्य में भी इस प्रकार के प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा ताकि जनसंपर्क अधिकारियों की क्षमता को और बढ़ाया जा सके।

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के पूर्व उपनिदेशक तेजु शर्मा ने जनसंपर्क अधिकारियों को मंच संचालन और जन संवाद के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मंच से जनता को कोई महत्वपूर्ण सूचना देते समय जनसंपर्क अधिकारियों को बहुत सतर्कता व दक्षता से कार्य करने की आवश्यकता होती है। कई बार निर्धारित कार्यक्रम में अंतिम क्षणों में होने वाले बदलाव के कारण तत्काल प्रबंधन के लिए भी अधिकारी को सदैव तैयार रहना चाहिए। उन्होंने अति विशिष्ट व्यक्तियों और मीडिया के साथ समुचित संपर्क बनाए रखने का भी महत्व बताया। उन्होंने कहा कि एक सफल जनसंपर्क अधिकारी बनने के लिए विशिष्ट व्यक्तियों और मीडिया से बेहतर संपर्क बनाए रखना अनिवार्य है। इस दौरान संवादात्मक सत्र का आयोजन भी किया गया जिसमें अधिकारियों ने हिस्सा लिया। हिप्पा की संयुक्त निदेशक ज्योति राणा, सहायक प्राचार्य एवं पाठ्यक्रम समन्वयक डॉ. राकेश शर्मा, सूचना एवं जनसंपर्क विभाग के संयुक्त निदेशक (प्रशासन) संजय शर्मा, संयुक्त निदेशक (प्रेस) प्रदीप कंवर और विभाग के अन्य वरिष्ठ अधिकारी कार्यक्रम में मौजूद थे।

Posted By: Jagran

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप