जागरण संवाददाता, शिमला : राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द के शिमला दौरे को लेकर पुलिस सतर्क हो गई है। पुलिस ने अब फिर से सुरक्षा और ट्रैफिक प्लान में बदलाव किया है। राष्ट्रपति का हेलीकाप्टर अब अनाडेल में लैंड करेगा। ऐसे में बालूगंज से लेकर विधानसभा तक पुलिस जवानों को तैनात कर दिया गया है। पुलिस जवानों ने सुरक्षा का जिम्मा संभाल लिया है। पुलिस ने ट्रैफिक प्लान में भी बदलाव किया है। हालांकि इससे बसों के रूट प्लान में कोई बदलाव नहीं होगा। बालूगंज थाने से विधानसभा चौक तक 16 से 18 सितंबर तक मार्ग पर यातायात बंद रहेगा। सुरक्षा के मद्देनजर यह निर्णय लिया गया है। स्थानीय लोगों को इस दौरान होटल कैपिटल से अनाडेल तक जाने की अनुमति होगी। तीनों रूट रहेंगे रिजर्व

पुलिस ने तीनों ही रूटों को रिजर्व रखा है। जुब्बड़हट्टी हवाई अड्डे के अलावा अनाडेल और कल्याणी हेलीपैड को भी रिजर्व रखा गया है। गाड़ियों को भी सड़कों के किनारे अवैध रूप से पार्क नहीं होने दिया जाएगा। यदि रूट प्लान में बदलाव होता है उसके लिए पुलिस ने पहले से इसकी तैयारी कर रखी है। शिमला पुलिस फेसबुक पेज पर लोगों को देगी जानकारी

सामान्य प्रशासन विभाग और पुलिस मुख्यालय सारी व्यवस्था देख रहा है। ट्रैफिक में यदि बदलाव होता है तो शिमला पुलिस अपने फेसबुक पेज लोगों को अपडेट करेगी।

नो फ्लाई जोन में होगा तबदील

राष्ट्रपति दौरे के दौरान शिमला नो फ्लाई जोन में तबदील रहेगा। इस दौरान विमानों के अलावा ड्रोन के उपयोग को लेकर भी पाबंदी रहेगी। फिलहाल के कार्यक्रम के अनुसार राष्ट्रपति दिल्ली से विशेष विमान से चंडीगढ़ आएंगे। यहां से सेना के हेलीकाप्टर के जरिये शिमला पहुंचेंगे।

पुलिस को यहां मिली राहत

यदि राष्ट्रपति रिट्रीट से वाया सड़क मार्ग होते आते तो काफी समय के लिए ट्रैफिक रोकना पड़ना था। सेब सीजन के चलते इसके चलते काफी दिक्कत होनी थी। प्लान में बदलाव के बाद अब राहत मिलेगी।

Edited By: Jagran