Move to Jagran APP

शिमला में बढ़े पर्यटक, शहर की पार्किंग पैक

जागरण संवादददाता शिमला पहाड़ों की रानी शिमला रविवार को एक बार फिर पर्यटकों से गुल

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 04:12 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 04:12 PM (IST)
शिमला में बढ़े पर्यटक, शहर की पार्किंग पैक
शिमला में बढ़े पर्यटक, शहर की पार्किंग पैक

जागरण संवादददाता, शिमला : पहाड़ों की रानी शिमला रविवार को एक बार फिर पर्यटकों से गुलजार हो गई। इस वीकेंड पर शिमला में काफी संख्या में पर्यटक पहुंचे। सैकड़ों की संख्या में अन्य राज्यों से शिमला पहुंचे सैलानियों ने शिमला के रिज व मालरोड में घूमने का लुत्फ उठाया।

loksabha election banner

इस वीकेंड शहर के होटलों में 80 फीसद तक ऑक्यूपेंसी रही। सैलानियों की आमद बढ़ने के बाद शहर की अधिकतर पार्किग भी रविवार को गाड़ियों से भरी रहीं। गुजरात, पश्चिम बंगाल, चंडीगढ़, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश से सैलानी शिमला पहुंच रहे हैं। सैलानियों की आमद बढ़ने से शिमला के पर्यटन कारोबारी उत्साहित हैं। शहर के होटलों के अलावा आसपास के क्षेत्रों के होटल और होम स्टे भी पैक हो गए हैं।

राजधानी शिमला के होटलों में वीकेंड के लिए एडवांस बुकिंग हो रही है। शिमला पहुंचे पर्यटकों को ठंड का सामना करना पड़ रहा है। दिनभर धूप-छांव के बीच पर्यटक ठंड से ठिठुरते हुए गर्म कपड़ों से लिपटे घूमते नजर आए। हालांकि सुबह और शाम के समय कड़ाके की ठंड ने सैलानियों की मुश्किलें बढ़ाई हैं, लेकिन सर्द मौसम में घूमने का मजा लेने के लिए सैलानी रिज, मालरोड, लक्कड़बाजार, जाखू मंदिर, कालीबाड़ी मंदिर पहुंचे। पुलिस पर्यटकों को नियमों का पालन करने के लिए कर रही जागरूक

शिमला में कोरोना के मामले बढ़ते हुए देख पुलिस प्रशासन ने दोबारा चालान अभियान शुरू कर दिया है। सैलानियों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस और प्रशासन रविवार को पूरी तरह मुस्तैद नजर आया। रिज और मालरोड पर पहले पुलिस कर्मियों ने लोगों को मास्क पहनने के लिए जागरूक किया। इसके बाद भी नियमों का पालन नहीं हुआ तो पुलिस कर्मियों ने ऐसे लोगों के चालान काटने शुरू कर दिए। मालरोड पर फोटो खिचवाने के लिए पर्यटक अकसर मास्क उतारकर मस्ती करते नजर आते हैं। सैलानी कर रहे लिफ्ट का इस्तेमाल

सर्कुलर रोड से मालरोड जाने वाली पर्यटन विकास निगम की लिफ्ट का इन दिनों सैकड़ों पर्यटक प्रयोग कर रहे हैं। दो छोटी और एक बड़ी लिफ्ट सर्कुलर रोड से मालरोड तक सैलानियों को पहुंचा रही है। बीते साल महज दो छोटी लिफ्ट का ही संचालन हो रहा था जिससे लिफ्ट के बाहर इंतजार के लिए लोगों की कतारें लग जाती थीं। नई लिफ्ट लगने के बाद अब एक बार में ही 27 लोग मालरोड पहुंच रहे हैं। नई लिफ्ट की स्पीड भी पुरानी लिफ्ट के मुकाबले में दोगुनी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.