Move to Jagran APP

छुट्टियां मनाने शिमला पहुंचे पर्यटक, होटल पैक

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में भले ही अभी बर्फबारी न हुई हो, लेकिन पर्यटक

By JagranEdited By: Published: Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST)Updated: Mon, 18 Dec 2017 03:00 AM (IST)
छुट्टियां मनाने शिमला पहुंचे पर्यटक, होटल पैक
छुट्टियां मनाने शिमला पहुंचे पर्यटक, होटल पैक

जागरण संवाददाता, शिमला : राजधानी शिमला में भले ही अभी बर्फबारी न हुई हो, लेकिन पर्यटक अब बर्फबारी का इंतजार न करते हुए छुट्टियां मनाने शिमला पहुंच गए हैं। रविवार को राजधानी शिमला में पर्यटकों का जमावड़ा लगा रहा। छुट्टियों का भरपूर लुत्फ उठाने के इरादे से लोगों ने शिमला की हसीन वादियों की ओर रुख किया है। बाहरी राज्यों से आने वाली पर्यटन निगम की बसें और परिवहन निगम की बसों में भी भीड़ देखी गई। इसके अलावा पर्यटक निजी गाड़ियों और टैक्सियों से भी शिमला पहुंचे और शिमला के खुशनुमा मौसम का खूब लुत्फ उठाया। होटलों में आक्यूपेंसी 75 फीसद से अधिक बढ़ गई। इस कारण रविवार को पर्यटकों को जाम सहित कई तरह की परेशानियों का सामना भी करना पड़ा। कार्टरोड से मालरोड क ो जोड़ने वाली पर्यटन निगम की लिफ्ट के सामने लंबी कतारें लगी रही, घंटों तक पर्यटकों को मालरोड पहुंचने के लिए लिफ्ट का इंतजार करना पड़ा। पर्यटक बढ़ने से कारोबारियों की तो चादी हो गई, लेकिन सड़कों में ट्रैफिक दबाव बढ़ने से स्थानीय लोगों को ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझना पड़ रहा है। सड़कों के किनारे अवैध पार्किंग के कारण वाहनों की लंबी कतारें लगी रही। लोगों को सबसे अधिक तारादेवी, चक्कर, बालूगंज, विक्ट्री टनल, लक्कड़ बाजार, संजौली व कुफरी में ट्रैफिक जाम का सामना करना पड़ा। पुलिस के लाख दावों के बाद भी लोगों को जाम की समस्या से निजात नहीं मिल पाई।

prime article banner

---------------

रिकॉर्ड पर्यटक आने की संभावना

राजधानी शिमला से दूर पहाड़ियों पर हुई बर्फबारी और राजधानी के बने खुशनुमा मौसम के चलते आने वाले दिनों में भी शिमला में रिकॉर्ड संख्या में पर्यटक पहुंचने की संभावना है। अब मैदानी क्षेत्रों में स्कूलों में छुट्टियां होने से बड़ी संख्या में सैलानी शिमला सहित प्रदेश के अन्य पर्यटन स्थलों में घूमने आ रहे हैं। पर्यटन व्यवसाय से जुड़े लोगों का कहना है कि नवंबर में कारोबार कुछ मंदा रहा, लेकिन दिसंबर के अंतिम सप्ताह से जनवरी के दूसरे सप्ताह तक पर्यटकों की आमद में इजाफा होगा। इससे पर्यटन कारोबार अच्छा रहने की उम्मीद है। उनका कहना है कि इन दिनों में होटलों आक्यूपेंसी 70 फीसद के करीब चल रही है और आने वाले दिनों में इसमें और इजाफा होने की उम्मीद है। ऐसे में यदि बर्फबारी हो जाती है तो इसमें और इजाफा होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.