शिमला, जेएनएन। राजधानी शिमला में इन दिनों ठगी का यह नया ट्रेंड चला है। शातिर ठग झांसा देकर बैंक अकाउंट से कुछ सेकेंड में लाखों रुपये निकालकर फरार हो रहे हैं। आरोपित अभी तक पुलिस गिरफ्तार से बाहर हैं। ताजा मामला शनिवार को शोघी में पेश आया। शातिर ने अब एप डाउनलोड करने का झांसा देकर बैंक से एक लाख 19 हजार 998 रुपये निकाल लिए।

एक महीने में शिमला शहर में ऑनलाइन ठगी का यह चौथा मामला है। पुलिस ने शिकायत के आधार पर धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर लिया है। इससे पहले 10 जनवरी को खलीणी में कारोबारी के बैंक अकाउंट से 10.90 लाख रुपये निकाल लिए थे। एक जनवरी को माल रोड पर कारोबारी को भी ऑनलाइन ठगी के जाल में फंसाया गया था लेकिन बैंक की सूझबूझ से शातिर खाते से पैसे नहीं निकाल पाए थे। सैनिक स्कूल में दाखिले के नाम पर पैसे मांगने का भी मामला पिछले सप्ताह सामने आ चुका है। डीएसपी हेडक्वार्टर प्रमोद शुक्ला ने बताया कि शोघी के एक व्यक्ति की ओर से आई शिकायत पर मामला दर्ज कर लिया है।

पुलिस जारी कर चुकी है एडवाइजरी

ऑनलाइन ठगी के लगातार बढ़ते मामलों को लेकर हाल ही में डीएसपी साइबर क्राइम नरवीर सिंह राठौर की ओर से एडवाइजरी जारी की गई थी। इसमें उन्होंने सोशल मीडिया पर सुरक्षित रहने के लिए सुझाव दिए थे। पुलिस ने सुझाव दिया था पासवर्ड जितने ज्यादा अक्षर या डिजिट का होगा उतना ही सुरक्षित होगा। अपने प्रत्येक सोशल मीडिया अकाउंट के लिए एक अलग पासवर्ड का उपयोग करें।

यदि आप व्यक्ति को नहीं जानते हैं तो उसके अनुरोध को स्वीकार न करें। यह फर्जी खाता हो सकता है। सावधानी के साथ लिंक पर क्लिक करें। जो जानकारी आप शेयर करते हैं उसके बारे में सावधान रहें। जितनी अधिक आप सूचना शेयर करते हैं उतनी ही आपकी पहचान को चुराया जा सकता है। 

हैकरों के निशाने पर अब फेसबुक अकांउट

सोशल मीडिया के माध्यम से लोगों से ठगी करने के लिए इन दिनों हैकर लोगों के फेसबुक अकांउट को हैक कर ठगी करने की कोशिश में जुट गए हैं। एक सप्ताह में रामपुर और आसपास के क्षेत्रों में कई लोगों के अकाउंट हैक कर ऑनलाइन ठगी करने के प्रयास के मामले सामने आए हैं। हालांकि ठगी का कोई मामला सामने नहीं आया है। हैकरों द्वारा पहले अकांउट को हैक किया जा रहा है और बाद में किसी जान-पहचान के व्यक्ति की फोटो उठाकर फेसबुक मेसेंजर द्वारा पैसों को खाते में डालने की मांग की जा रही है। यह पैसा किसी बीमारी या अन्य दिक्कत के लिए मांगा जा  रहा है।

Odisha Bus Accident: ओडिशा में दर्दनाक हादसा, पुल से नीचे गिरी बस; आठ की मौत 39 घायल

इस दौरान एक अकांउट नंबर दिया जा रहा है और जल्द उसमें पैसे भेजने के लिए लोगों को कहा जा रहा है। मंगलवार को रामपुर शहर में ही कई लोगों के अकाउंट हैक किए गए, जिसकी सूचना पुलिस को दी गई।एसडीपीओ रामपुर अभिमन्यु वर्मा ने बताया कि लोगों की शिकायतें इस संबंध में आ रही हैं। लोग अपने अकाउंट से संबंधित कोई भी जानकारी किसी से भी साझा न करें। 

शादी की पहले सालगिरह पर खुशबू को मिले जख्‍म, रस्सी से बांध रॉड से पीटा; वीडियाे वायरल

 

Posted By: Babita kashyap

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस