Move to Jagran APP

बहुत जरूरी हो तभी आज शिमला गाड़ी लेकर आए, प्रशासन ने किया ये खास बदलाव

प्रशासन व नगर निगम ने तैयारियां की पूरी रैली वाली बसों को नौ बजे के बाद शहर में नहीं मिलेगी एंट्री रूटीन की बसों में नहीं होगा बदलाव।

By Babita kashyapEdited By: Published: Fri, 27 Dec 2019 09:25 AM (IST)Updated: Fri, 27 Dec 2019 09:25 AM (IST)
बहुत जरूरी हो तभी आज शिमला गाड़ी लेकर आए, प्रशासन ने किया ये खास बदलाव
बहुत जरूरी हो तभी आज शिमला गाड़ी लेकर आए, प्रशासन ने किया ये खास बदलाव

शिमला, जेएनएन। प्रदेश सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर रिज मैदान पर शुक्रवार 27 दिसंबर को रैली होगी। रैली के लिए प्रशासन व नगर निगम ने सभी तैयारियां कर ली हैं। रैली में प्रदेशभर से बसें और छोटी गाड़ियां पहुंचेंगी। इससे शिमला शहर में यातायात व्यवस्था चरमरा सकती है। इन दिनों पर्यटक भी शिमला में काफी संख्या में पहुंचे हैं।

loksabha election banner

ऐसे में दफ्तर, स्कूल व कॉलेज आने के लिए यदि ज्यादा जरूरी हो तभी अपना निजी वाहन लाएं। समय से पूर्व ही घरों से कार्य स्थल के लिए निकल जाएं। जिला प्रशासन ने कानून व यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए शहर के रूट प्लान में बदलाव किया है। यह बदलाव केवल रैली में आने वाली बसों और गाड़ियों पर ही लागू होगा। रूटीन की बसों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

सुबह नौ बजे के बाद कार्यकर्ताओं को लेकर आने वाली कोई भी बस शहर में प्रवेश नहीं कर पाएगी। बसों में आने वाले कार्यकर्ताओं और लाभार्थियों को रैली स्थल तक पहुंचाने के लिए हिमाचल पथ परिवहन निग (एचआरटीसी) की 50 विशेष बसें चलाई जाएंगी। ये बसें दिनभर चलेंगी और लाभार्थियों व कार्यकर्ताओं को एजी चौक के नीचे कार्ट रोड और ऑकलैंड टनल तक पहुंचाएंगी। उपायुक्त अमित कश्यप ने कहा कि नियमों का पालन करें, इससे परेशानी से बचा जा सकेगा।

रूटीन की बसों के टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं

शहर में चलने वाली बसों के टाइम टेबल में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये बसें अपनी समयसारिणी के अनुसार शिमला में चलेंगी। 40 किलोमीटर से आने वाली बसें जो ओल्ड बस अड्डे को आती हैं वे शुक्रवार को वैसे ही चलेंगी। रूट प्लान केवल कार्यकर्ताओं को लेकर आने वाली बसों के लिए ही है।

दिक्कत की वजह, एचआरटीसी की 460 बसें, 3500  से ज्यादा छोटी गाड़ियां पहुंचेंगी 

रैली के लिए शिमला शहर में चार हजार से ज्यादा वाहन आने की संभावना है। इसमें 460 एचआरटीसी की बसें और 3500 के करीब छोटी गाड़ियां हैं। इन वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था करना पुलिस के समक्ष बड़ी चुनौती है। चार हजार वाहन रूटीन में शिमला शहर में प्रवेश करते हैं।

निगम आयुक्त ने दिए निर्देश, समय पर निर्धारित स्थान पर पहुंचे कर्मचारी

शिमला के रिज मैदान पर सरकार के दो वर्ष पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम के लिए नगर निगम शिमला ने भी अपने सभी कर्मचारियों की ड्यूटी निर्धारित की है। निगम आयुक्त पंकज  राय ने कर्मचारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी कर्मचारी निर्धारित स्थान पर समय पर पहुंच जाएं। अनियमितता बरतने वाले कर्मचारी के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। निगम ने रिज मैदान पर अस्थायी शौचालय की व्यवस्था की है। इसके अलावा पानी के नलकों और अन्य सेवाओं के लिए भी निगम ने कर्मचारी तैनात किए हैं। निगम आयुक्त पंकज राय सुबह सभी स्थानों का निरीक्षण करेंगे। उन्होंने कहा कि सात बजे के बाद फील्ड में उतर जाएंगे और निगम द्वारा की गई प्रत्येक व्यवस्था का जायजा लेंगे।

 सोलन व सिरमौर के लिए रूट प्लान

सोलन व सिरमौर से रैली में सुबह नौ बजे से पूर्व आने वाली बसें लाभार्थियों व अन्य लोगों को एजी चौक, कार्टरोड, विंटरफील्ड व विक्ट्री टनल के मध्य, विंटर फील्ड के नीचे कार्ट रोड व लिफ्ट अथवा बैमलोई में सवारियों को उतारने के उपरांत शिमला बाईपास टूटीकंडी पर खड़ी की जाएंगी। सुबह नौ बजे के बाद सोलन व सिरमौर से रैली में आने वाले लाभार्थियों को पुराना बैरियर व टूटीकंडी उतारकर बसों को टूटीकंडी बाईपास पर खड़ा किया जाएगा। छोटी गाड़ियों को नगर निगम पार्किंग टूटीकंडी में खड़ा किया जा सकेगा।

टूटीकंडी पार्किंग से एचआरटीसी की बसें लाभार्थियों को विक्ट्री टनल, एजी चौक, कार्ट रोड व पुराने बस अड्डे पर उतारेंगी, जहां से वे रैली स्थल पर जाएंगे। रैली के उपरांत सोलन तथा सिरमौर से आने वाले लाभार्थियों को वापस जाने के लिए बसें टूटीकंडी नगर निगम पार्किंग से मिलेंगी।

900 जवान सुरक्षा व 400 से ज्यादा ट्रैफिक में तैनात

कानून व यातायात व्यवस्था संभालने के लिए करीब 900 अतिरिक्त जवानों को तैनात कर दिया गया है।इसमें 400 से ज्यादा पुलिस जवान तो ट्रैफिक और वाहनों की पार्किंग व्यवस्था को ही संभालेंगे। इसके अलावा ट्रैफिक पुलिस के जवान, थाने व चौकियों का स्टाफ मौजूद रहेगा। 

बिलासपुर-मंडी के लिए रूट प्लान, पार्किंग की भी मिलेगी सुविधा

बिलासपुर, मंडी क्षेत्र से सुबह नौ बजे से पूर्व आने वाली बसें लाभार्थियों को विक्ट्री टनल व विंटर फील्ड के मध्य, विंटर फील्ड के नीचे कार्टरोड व लिफ्ट, बैमलोई (सामने प्रमोद पार्किंग) एजी चौक कार्टरोड पर उतारेंगी। इस क्षेत्र से नौ बजे के बाद आने वाली बसें लाभार्थियों को तवी मोड़ पुराना बैरियर व टूटीकंडी नगर निगम पार्किंग पर उतारेंगी। यहां से परिवहन निगम की निरंतर सेवा के माध्यम से लाभार्थी पुराना बस अड्डे तक पहुंचेंगे। इन क्षेत्रों से आने वाली बड़ी बसें टूटीकंडी से मैहली की ओर बाईपास पर खड़ी की जाएंगी। इन क्षेत्रों से आने वाली छोटी गाड़ियों को बालूगंज, विश्वविद्यालय चौक से होते हुए एडवांस स्टडीज पार्किंग व अन्य निर्धारित पार्किंग स्थलों पर खड़ा किया जा सकेगा। छोटी गाड़ियों के लिए भारतीय उच्च अध्ययन संस्थान चौड़ा मैदान, एवालॉज हॉस्टल, सिसिल रोड चौड़ा मैदान, राजकीय उच्च विद्यालय चौड़ा मैदान को पार्किंग क्षेत्र निर्धारित किया गया है। रैली के उपरांत इस क्षेत्र से आए हुए लाभार्थियों को वापस जाने के लिए बसें टूटीकंडी नगर निगम पार्किंग पर उपलब्ध रहेगी।

चार सेक्टरों में बंटा शहर

कार्यक्रम के लिए शिमला शहर को चार सेक्टर में विभाजित किया गया है। सेक्टर-1 के तहत ऊपरी शिमला क्षेत्र से आने वाली बसों के लिए ढली क्षेत्र चिह्नित किया गया है। एसडीएम ठियोग को इसका प्रभारी बनाया गया है जबकि तहसीलदार ठियोग व अन्य अधिकारी उनके सहयोगी के रूप में कार्य करेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.